24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बर्थडे : जानें कबीर बेदी के बारे में ये 10 खास बातें…

फिल्‍म जगत में 1970 के दशक के मशहूर अभिनेता कबीर बेदी आज अपना 73वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. वे एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्‍होंने अपनी रीयल लाईफ को अनोखे अंदाज में जीया और देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया. उन्‍होंने फिल्‍मों के अलावा टेलीविजन और रंगमंच की दुनियां में भी […]

फिल्‍म जगत में 1970 के दशक के मशहूर अभिनेता कबीर बेदी आज अपना 73वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. वे एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्‍होंने अपनी रीयल लाईफ को अनोखे अंदाज में जीया और देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया. उन्‍होंने फिल्‍मों के अलावा टेलीविजन और रंगमंच की दुनियां में भी अपने अभिनय का जादू बिखेरा. वे 1970 के दशक के जानेमाने कलाकारों में से एक हैं. कबीर बेदी अपनी फिल्‍मों के अलावा अपनी निजी जिंदगी और रोमांस की वजह से भी सुर्खियों में रहे.

कबीर बेदी ने अपने 70वें जन्‍मदिन पर शादी करके सबको चौंका दिया था. अभिनेता ने अभिनेत्री और मॉडल परवीन दोसांज संग साल 2016 में शादी रचाई थी. जानें उनके बारे में 10 दिलचस्‍प बातें…

1. कबीर बेदी का जन्‍म 16 जनवरी 1946 को हुआ था. उनके पिता बाबा प्‍यारे लाल सिंह बेदी एक लेखक और दार्शनिक थे. उनकी मां फ्रीडा बेदी इंग्लैंड के डर्बी से थीं.

2. उन्‍होंने अपनी स्‍कूली शिक्षा नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पूरी की थी. दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी.

3. पश्चिमी देशों में अभिनेता कबीर बेदी के करियर की शुरुआत ओ.पी. रल्हन की ‘हलचल’ से हुई थी. कबीर ने बॉन्ड की फिल्म ‘ऑक्टोपसी’ में मुख्य खलनायक का किरदार निभाया जो दर्शकों द्वारा बेहद पसंद की गई थी.

4. कबीर ने मशहूर टीवी शो ‘ओपेरा’ में भी काम किया. कबीर बेदी जिंदगी और करियर हमेशा ही भारतीय शैली से थोड़ा हटकर रही. उन्‍होंने ‘कच्‍चे धागे’, ‘खून भरी मांग’, ‘मैं हूं न’, ‘काईट्स’ और ‘ब्‍लू’ जैसी कई सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया है.

5. उन्‍होंने अपने जीवन में कई पुरस्‍कार और उपलब्धियां हासिल की है. उनके देश के साथ-साथ विदेशों में भी कई प्रशंसक हैं. उन्‍होंने विज्ञापनों के लिए भी कई पुरस्‍कार जीते हैं.

6. मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत करनेवाले अभिनेता अपने लव-अफेयर्स को लेकर भी चर्चा में रहे. उन्‍होंने चार शादियां की थी. उनकी पहली शादी डांसर प्रोतिमा से हुई, जिससे उनके दो बच्‍चे पूजा बेदी और सिद्धार्थ (दिवंगत) हैं.

7. अचानक प्रोतिमा और कबीर बेदी के रिश्‍तों में खटास आने लगी और अभिनेता परवीन बाबी के साथ अफेयर और लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर सुर्खियों में रहे. हालांकि, परवीन से उन्होंने शादी नहीं की.वर्ष 1997 में सीजोफ्रीनिया नाम की बीमारी से पीड़ित उनके बेटे सिद्धार्थ ने आत्महत्या कर ली. इस सदमे से उनकी पहली पत्‍नी को गहरा सदमा लगा और उनका भी निधन हो गया. कबीर बेदी को बेटे के निधन से गहरा धक्‍का लगा था.

8. कबीर बेदी ने दूसरी शादी ब्रिटिश फैशन डिजाइनर सुसैन हम्फ्रेस से की जिससे उनका एक बेटा एडम हैं. एडम एक इंटरनेशनल मॉडल हैं. एडम फिल्म ‘हैलो कौन है?’ में नजर आ चुके हैं. कबीर बेदी की दूसरी पत्‍नी के साथ भी उनका तलाक हो गया.

9. वर्ष 1990 के दशक में उन्‍होंने तीसरी शादी टीवी और रेडियो प्रेजेंटर निक्की से की. लेकिन 2005 में ये रिश्ता भी तलाक पर आकर खत्म हो गया.

10. इसके बाद कबीर बेदी ने ब्रिटिश मूल की अभिनेत्री-मॉडल परवीन दुसांज के साथ रिलेशनशिप को लेकर चर्चे में आये. 10 साल तक लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के बाद अब दोनों ने शादी कर ली. कबीर की चौथी पत्नी परवीन उनकी बेटी पूजा बेदी से भी चार साल छोटी हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें