Advertisement

bollywood

  • Aug 15 2019 8:26AM
Advertisement

आज भी हर हिंदुस्तानी के दिलों में देशप्रेम की भावना जगा देती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

आज भी हर हिंदुस्तानी के दिलों में देशप्रेम की भावना जगा देती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

आज हम अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. आज के दिन घर के बड़े-बुजूर्ग से लेकर छोटे बच्चे टीवी के सामने बैठकर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम देखते हैं और इसे इंज्वॉय करते हैं. आज के दिन टीवी पर आने वाले प्रोग्राम बच्चों से लेकर बड़ों तक को देशप्रेम के जज्बे से भर देते हैं. टीवी पर अधिकतर देशभक्ति फिल्में ही आती हैं जिन्हें लोग देखते हैं. फिल्मों की शुरुआत से लेकर अभी तक इस विषय पर बनी कई फिल्में आज तक लोगों के दिलों पर राज कर रही हैं. इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा काम मनोज कुमार ने किया है. 60 और 70 के दशक में मनोज कुमार की आयी कई फिल्में देशभक्ति से ओत-प्रोत थीं. मनोज कुमार की फिल्में हर हिंदुस्तानी के दिल में देशप्रेम की भावना जगा देती थीं. इसके अलावा और कई शानदार फिल्मों ने लोगों को देशप्रेम का सबक सिखाया है. पेश है एक रिपोर्ट.

 
आज देश 'पूरब और पश्चिम'
मनोज कुमार की फिल्म 'पूरब और पश्चिम' का गाना है 'प्रीत जहां की रीत सदा' आज भी टीवी और रेडियो पर 15 अगस्त और 26 के दिन जब गूंजता है तो हर देशवासी की आंखों में चमक आ जाती है.
 
क्रांति
1981 में आयी फिल्म क्रांति भी देशप्रेम की भावना से भरी फिल्म थी. इस फिल्म में मनोज कुमार के अलावा दिलीप कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि कपूर, मदन पुरी, टॉम ऑल्टर, परवीन बॉबी और हेमा मालिनी जैसे बड़े कलाकार नजर आये थे.
 
मिस्टर इंडिया
अनिल कपूर और श्रीदेवी की बेहतरीन अदाकारी से सजी फिल्म 'मिस्टर इंडिया' दूरदर्शन पर 15 अगस्त पर आने वाली पसंदीदा फिल्मों में से एक है. इसी के साथ 15 अगस्त और 26 जनवरी पर देशप्रेम पर बनी और भी कई फिल्में लोगों के बीच खूब पसंद की जाती हैं. एलओसी कारगिल, भगत सिहं और नाना पाटेकर की कई फिल्में देश प्रेम की भावना को जगा देती हैं.
 
बॉर्डर
साल 1997 में आयी मल्टीस्टारर फिल्म 'बॉर्डर' को देखकर हर देशवासी की आंखे नम हो गई थीं. जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना और जैकी श्रॉफ जैसे फेमस एक्टर्स ने मुख्य किरदार निभाया था. खबरों की मानें तो फिल्म ने रिलीज के बाद बजट से दोगुनी से भी ज्यादा कमाई की थी. आज भी इस फिल्म का प्रसारण जब भी टीवी पर होता है लोग अपने पसंदीदा प्रोग्राम छोड़कर इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं.
 
गदर एक प्रेमकथा
सनी देओल की फिल्म 'गदर एक प्रेमकथा' भी अपने देशभक्ति के कंटेंट और इस फिल्म के डॉयलॉग के लिए आज भी खूब पसंद की जाती है. ये फिल्म साल 2001 में आयी थी.
 
नीरजा
अशोक चक्र प्राप्त फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'नीरजा' में सोनम कपूर ने लीड रोल प्ले किया है. फिल्म का निर्देशन राम माधवानी ने किया है.
 
लगान
साल 2001 में सनी देओल के साथ ही आमिर खान की फिल्म 'लगान' भी रिलीज हुई. 17 साल पहले आई इस फिल्म ने ही आमिर खान को मिस्टर परफेक्शनिस्ट का खिताब दिलाया. फिल्म की कहानी काफी दिलचस्प थी जिसे लोगों ने सहारा और इसे बॉक्स ऑफिस पर जमकर सफलता हासिल हुई. फिल्म गुलाम भारत के एक गांव की कहानी थी जिसमें अंग्रेजों की लगान की नीति कैसे उनपर भारी पड़ जाती है दिखाया गया था. इस फिल्म को आशुतोष गोवारिकर ने डायरेक्ट किया था. इसे कई इंटरनेशनल फिल्म समारोहों में तारीफ और पुरस्कार मिले हैं, जिसमें बेस्ट विदेशी भाषा की फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नॉमिनेशन भी शामिल है.
 
चक दे इंडिया
शाहरुख खान यूं तो मेन स्ट्रीम के एक्टर हैं लेकिन शाहरुख ने भी ऑफबीट टॉपिक पर फिल्म की. साल 2007 में आयी फिल्म 'चक दे इंडिया' शाहरुख खान के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में महिला हॉकी टीम और एक हॉकी प्लेयर पर लगे देशद्रोह के इल्जाम को दिखाया गया है. एक खिलाड़ी के खेल से देश का गौरव कैसे बढ़ता है और जब देश का झंड़ा दूसरे देश में फहराया जाता है तो कैसा होता है वो गर्व का पल, इस फिल्म में खूब अच्छे से दिखाया गया है.
 
रंग दे बसंती
राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 'रंग दे बसंती' इस बात पर रोशनी डालती है कि कैसे भारत के युवा देश के भीतर भ्रष्टाचार के खिलाफ गुस्से में हैं और अपनी आवाज उठाने और इसे पूरी तरह से खत्म करने के लिए लड़ने के लिए तैयार हैं. फिल्म में आमिर खान, सोहा खान, कुणाल कपूर, आर माधवन, शरमन जोशी, सिद्धार्थ नारायण और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटन ने इंपोटेंट रोल में हैं.
 
जुनून
अगर आप कुछ हट कर देखने के शौकीन हैं तो आप 1978 में रिलीज हुई श्याम बेनेगल की फ़िल्म जुनून भी देख सकते हैं. फिल्म की कहानी रस्किन बॉन्ड की फिक्शनल बुक 'ए फ्लाइट ऑफ़ पीजन्स' पर बेस्ड है, जो 1857 के भारतीय विद्रोह के इर्द-गिर्द घूमती है. इस फिल्म में शशि कपूर की पत्नि जेनिफर केडल ने भी इंपोर्टेंट रोल प्ले किया है.
 
जमीन
जब कुछ आतंकवादी एक भारतीय हवाई जहाज को हाईजैक करके अपने नेता की रिहाई की मांग करते हैं, तो एसीपी जयदेव और कर्नल रणवीर सिंह जैसे बहादुरों के उनको काबू कर सजा दिलाने की कहानी है जमीन. रोहित शेट्टी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अजय देवगन, अभिषेक बच्चन और बिपाशा बसु लीड रोल में थे. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement