34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

95 साल के हुए ”ट्रेजेडी किंग” दिलीप कुमार, ये है सायरा बानो का स्‍पेशल प्‍लान

मुंबई: आज प्रख्यात अभिनेता दिलीप कुमार का 95 जन्‍मदिन है पिछले कुछ दिनों से वे अपनी नासाज़ तबीयत के कारण अस्‍पताल में थे. फिलहाल वे घर पर आराम फरमा रहे हैं. वहीं उनके इस जन्‍मदिन को खास बनाने के लिये उनकी पत्नी सायरा बानो ने उनकी पसंदीदा बिरयानी और वनीला आइसक्रीम बनाने का फैसला किया […]

मुंबई: आज प्रख्यात अभिनेता दिलीप कुमार का 95 जन्‍मदिन है पिछले कुछ दिनों से वे अपनी नासाज़ तबीयत के कारण अस्‍पताल में थे. फिलहाल वे घर पर आराम फरमा रहे हैं. वहीं उनके इस जन्‍मदिन को खास बनाने के लिये उनकी पत्नी सायरा बानो ने उनकी पसंदीदा बिरयानी और वनीला आइसक्रीम बनाने का फैसला किया है. बानो ने कहा कि वह इस बार जन्मदिन का जश्न मनाने की योजना नहीं बना रहीं क्योंकि कुमार अब भी निमोनिया के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं.

सायरा बानो ने कहा, उन्हें बिरयानी पसंद है और वह उनके लिये बनाई जायेगी लेकिन मैं उन्हें थोड़ा ही दूंगी क्योंकि वह स्वस्थ नहीं हैं. वह वनीला आइसक्रीम के भी शौकीन हैं, मैं डॉक्टर से पूछूंगी कि क्या उन्हें थोडी आइसक्रीम दी जा सकती है. इसके बाद हम जन्मदिन का केक भी मंगायेंगे.

उन्होंने कहा, हम भव्य जन्मदिन की पार्टी नहीं दे रहे हैं क्योंकि उनकी सेहत थोडी ठीक नहीं है. निमोनिया होने के बाद से ही उनका रोग प्रतिरोधक तंत्र उतना अच्छा नहीं है. सायरा बानो ने दिलीप कुमार के लिये एक नई शर्ट और ट्राउजर लेने की भी योजना बनाई है.

उन्होंने कहा, दिलीप साहब को अच्छे और साधारण कपडे पसंद हैं. उन्हें सूती शर्ट और पैंट के साथ मेल खाते जूते और मोजे अच्छे लगते हैं. उनके पास जूतों का खासा कलेक्शन है, जो उन्होंने दुनियाभर से लिये हैं.

बता दें कि दिलीप कुमार को उनके दौर का बेहतरीन अभिनेता माना जाता है. अपनी त्रासद और दु:खद भूमिकाओं के लिए मशहूर दिलीप कुमार को ‘ट्रेजिडी किंग’ भी कहा जाता है. उन्हें भारतीय फिल्मों के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा दिलीप कुमार को पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़ से भी सम्मानित किया गया है. दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद युसुफ़ खान है.

उनका जन्म पेशावर (पाकिस्‍तान) में हुआ था. उनके पिता मुंबई आ बसे थे और यहीं से उन्होंने हिन्दी फिल्मों मे काम करना शुरू किया. उनकी उल्लेखनीय फिल्‍मों में ‘अंदाज ‘, ‘आन ‘, ‘मधुमति ‘, ‘देवदास ‘, ‘मुगल-ए-आजम ‘, ‘गंगा जमुना ‘, ‘क्रांति ‘ और ‘कर्मा’ सहित कई फिल्‍में है. उनकी आखिरी फिल्म ‘किला’ साल 1998 में रिलीज हुई थी.

दिलीप कुमार को 1994 में भारतीय सिनेमा के सबसे बडे सम्मान दादा साहब फाल्के अवार्ड, और 2015 में दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है. दिलीप कुमार ने जानीमानी और खूबसूरत अदाकारा सायरा बानो से साल 1966 मे शादी की थी. शादी के समय दिलीप कुमार 44 वर्ष और सायरा बानो की 22 वर्ष की थीं. दोनों हर मोड़ पर एकदूसरे के साथ रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें