bollywood

  • Dec 11 2019 9:00AM
Advertisement

युवाओं पर सिनेमा के प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता : दीपिका पादुकोण

युवाओं पर सिनेमा के प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता : दीपिका पादुकोण

मुंबई : अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का मानना है कि सिनेमा एक शक्तिशाली माध्यम है और समाज पर इसके प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता है. जब बॉलीवुड फिल्में और गाने महिलाओं का पीछा करने और उनकी सहमति को नजरअंदाज करने को सामान्य बात के रूप में चित्रित करने के लिये लोगों की आलोचना के दायरे में आ रही हैं ऐसे में दीपिका का कहना है कि सिनेमा लोगों की सोच को प्रभावित करता है.

दीपिका ने अपनी अगली फिल्म “छपाक” के ट्रेलर रिलीज के मौके पर कहा,“जरुरी नहीं है कि अगर आप किसी सामाजिक मुद्दे पर फिल्म बना रहे हो तो वह मनोरंजक नहीं होगी. ‘पीकू' ने मनोरंजक ढंग से समाज को खूबसूरत संदेश दिया था. ऐसी फिल्में अगर मनोरंजक ढंग से बनाई जाएं तो वह दर्शकों को खुद से जोड़े रखने में सफल साबित होती हैं.”

दीपिका इस फिल्म में तेजाब-हमले की शिकार मालती का किरदार निभा रही हैं. मालती का किरदार तेजाब-हमले की शिकार और सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन से प्रेरित है. “छपाक” का ट्रेलर देख दीपिका की आंखों में आंसू आ गए. ट्रेलर देखने के बाद वह खुद को संभाल नहीं पायीं और उन्होंने पत्रकारों से कहा कि हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे.

इस फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया है. मेघना इसके पहले “राजी” और तलवार जैसी सफल फिल्में दे चुकी हैं. मेघना ने कहा कि समाज में सिनेमा प्रेरित करने के साथ -साथ प्रभावित भी करता है और प्रभाव सकरात्मक होने के साथ नकारात्मक भी हो सकता है. इसलिए इसका स्थान बहुत आलोचनात्मक है. हर निर्माता की अपनी पसंद है कि वह किस तरह का काम करना चाहता है। अगर पूरा सिनेमा जगत ही जिम्मेदार हो गया तो दर्शक सिनेमाघरों में जाना छोड़ देंगे. इसलिए थोड़ा मनोरंजन जरुरी है और मनोरंजक फिल्में भी जिम्मेदारी से बन सकती हैं.

मेघना ने कहा कि “छपाक'' हमारे देश में महिलाओं के साथ क्या हो रहा है उससे एकदम प्रासंगिक है. हमने एक महत्वपूर्ण मुद्दे को लोगों के सामने लाने के लिए बहुत मेहनत की है. मुझे हमारे देश में महिलाओं की स्थिति के बारे में बात करने की जरुरत नहीं हैंण्‍ ऐसे माहौल में इस फिल्म की महत्ता और बढ़ जाती है.

उन्होंने कहा, “दीपिका ने अपनी पहचान छोड़कर मालती के किरदार को अपना लिया. दीपिका के बिना यह फिल्म बनाना संभव नहीं होता.” फिल्म में अभिनेता विक्रांत मेसी भी महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. मेघना गुलजार, दीपिका पादुकोण और फॉक्स स्टार स्टूडियोज के सह निर्माण में बनी फिल्म “छपाक” 10 जनवरी को दर्शकों के सामने आएगी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement