Advertisement

bokaro

  • May 19 2017 8:42AM

राज्यव्यापी बंद बोकारो शहर में बेअसर

बोकारो: झारखंड विकास मोरचा का राज्यव्यापी बंद गुरुवार को बोकारो शहर में बेअसर रहा. आसपास के क्षेत्र चास, जैनामोड़, तलगडिया, पेटरवार, बालीडीह आदि जगहों पर बंद का मिला-जुला असर रहा. इस दौरान विभिन्न थाना क्षेत्र से लगभग 200 नेता व कार्यकर्ता गिरफ्तार किये गये. शाम होते ही सभी को रिहा कर दिया गया. आवागमन सामान्य कराने को लेकर प्रशासन को थोड़ी परेशानी हुई. इसके बाद परिचालन सामान्य हुआ.

लंबी दूरी के वाहन बंदी की पूर्व घोषणा को लेकर नहीं चले. कसमार, चंदनकियारी, पिंड्राजोरा क्षेत्र में बंदी का कोई असर नहीं दिखा. चास के शीर्ष नेताओं की गिरफ्तारी के बाद सामान्य दिनों की तरह आवाजाही शुरू हो गयी. सभी जेवीएम नेताओं को चास थानेदार की अगुआई में आइटीआइ मोड़ से गिरफ्तार किया.

दिन भर थाना में रखने के बाद पुलिस ने सभी जेवीएम के 45 नेताओं को निजी मुचलके पर छोड़ दिया. जेवीएम कार्यकर्ताओं ने राज्यव्यापी चक्का जाम कार्यक्रम के तहत चास नगर में सुबह आठ बजे से ही सड़क पर उतरकर वाहनों को रोका. इससे पहले केंद्रीय उपाध्यक्ष शबा अहमद व केंद्रीय कार्यसमिति सह बोकारो महानगर अध्यक्ष मो सुल्तान के नेतृत्व में बाइक जुलूस निकाला. बाइक जुलूस की शक्ल में कार्यकर्ता चास के चेक पोस्ट होकर धर्मशाला मोड़ पहुंचे. यहां से जोधाडीह मोड़ होते हुए सभी आइटीआइ मोड़ में पहुंचकर सड़क को जाम कर दिया. इस कारण थोड़ी देर के लिए जाम की स्थिति उत्पन्न हो गयी. मौके पर मौजूद चास पुलिस के जवानों ने सभी वाहनों को सड़क किनारे लगाया. जेवीएम कार्यकर्ताओं ने बीच सड़क पर बैठकर नारा लगाते हुए अपनी मांगों को दोहराया. कार्यकर्ताओं ने नारा लगाते हुए जेवीएम के शीर्ष नेता प्रदीप यादव पर लगाये केस वापस करने और उन्हें रिहा करने की मांग कर रहे थे. इसके अलावा जबरन जमीन मांगोगे तो नहीं देंगे आदि नारा लगा रहे थे. चक्का जाम करने वालों में जेवीएम के दलित मोरचा जिलाध्यक्ष दिलीप बाउरी, जिला सचिव निमाई महतो, केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य रामलाल सोरेन, सुधीर जायसवाल, दिनेश नायक, एके सुल्तान, बलराम यादव, गोपी कुमार, दीपक कुमार, गीता देवी सहित सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल थे.
 
दो घंटे जाम रहा पुरुलिया रोड : जेवीएम कार्यकर्ताओं ने सुबह आठ बजे ही पहुंचकर सड़क जाम करना शुरू कर दिया था. पहले दल दलित मोरचा के अध्यक्ष दिलीप बाउरी के नेतृत्व में वाहनों को रोका गया. इसके थोड़ी देर बाद ही केंद्रीय उपाध्यक्ष शबा अहमद को लेकर मो सुल्तान बाइक से आइटीआइ मोड़ पहुंचे और सड़क पूरी तरह से जाम कर दिया. मौके पर मौजूद पुलिस प्रशासन ने एहतियातन के तौर पर वाहनों को भीड़ तक पहुंचने से पहले ही रोककर सड़क के किनारे खड़ा करवाया. लगभग 10 बजे चास थाना प्रभारी कमल किशोर आइटीआइ पहुंचकर सभी जेवीएम कार्यकर्ताओं को पुलिस वैन में बैठाया और थाना ले गये. 
 

Advertisement

Comments