27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिला में नहीं है एक भी राइस मिल, धान खरीद की गति धीमी

जिला में 50 हजार क्विंटल धान खरीदना है, अभी तक 3648 क्विंटल ही खरीदा गया जिला में बनाये गये हैं आठ धान क्रय केंद्र बोकारो : सरकार की ओर से किसानों से धान खरीदने के लिए बोकारो जिला में इस वर्ष सहकारिता विभाग की ओर आठ क्रय केंद्र बनाये गये हैं. लेकिन, धान क्रय का […]

जिला में 50 हजार क्विंटल धान खरीदना है, अभी तक 3648 क्विंटल ही खरीदा गया

जिला में बनाये गये हैं आठ धान क्रय केंद्र
बोकारो : सरकार की ओर से किसानों से धान खरीदने के लिए बोकारो जिला में इस वर्ष सहकारिता विभाग की ओर आठ क्रय केंद्र बनाये गये हैं. लेकिन, धान क्रय का रफ्तार कुछ खास नहीं है. इसका कारण है कि जिला में एक भी राइस मिल नहीं है. इसके कारण कई क्रय केंद्र हाउसफुल हो गये हैं. इस साल 50 हजार क्विंटल धान खरीदारी का लक्ष्य तय किया गया है. तीन जनवरी से धान खरीदारी शुरू हुई. 28 जनवरी तक सिर्फ 3648 क्विंटल धान की ही खरीदारी हुई है.
वर्ष 2018-19 में जिला में 21 हजार क्विंटल धान की खरीदारी हुई थी. हालांकि, धान की खरीदारी 31 मार्च तक होनी है. अभी तक सबसे अधिक गायछंदा पैक्स में 1194.09 क्विंटल व गोमिया व्यापार मंडली में 904.65 क्विंटल धान की खरीद हुई है. दोनों पैक्स हाउसफुल की स्थिति में है. अधिकारियों की माने तो इसके कारण खरीद की रफ्तार धीमी हुई है.
अधिकारियों ने बताया कि पैक्स से खरीदारी करने के बाद धान धनबाद की राइस मिल में भेजा जाता है. वहां धान से चावल बनाने के बाद यह फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के पास जाता है. राइस मिल में चावल जाने के 15 दिन के अंदर किसानों के खाता में पैसा डाला जाता है. इस साल किसानों को 1815 रुपया प्रति क्विंटल व 185 रुपया बोनस के रूप में दिया जा रहा है.
जिला में अभी तक 2544 किसानों ने पैक्स में धान की बिक्री की है. जिला आपूर्ति पदाधिकारी भोगेंद्र ठाकुर से जब पैक्स केंद्र के हाउसफुल होने व क्रय की रफ्तार कम होने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि दो दिन में धान राइस मिल भेज दिया जायेगा. जरूरी प्रक्रिया हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें