28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सरकारी स्कूलों का इ-मेल आइडी होना जरूरी

चास : सभी सरकारी विद्यालयों का अपना इ-मेल आइडी होना जरूरी है. अगर नहीं होगा तो विद्यार्थियों का ऑनलाइन परीक्षा फार्म नहीं भरा जा सकता है. ऑनलाइन ही सभी विद्यार्थियों के दस्तावेज भेजना है. यह कहना है झारखंड अधिविद्य परिषद के सचिव महिप कुमार सिंह का. वह शुक्रवार को रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय के […]

चास : सभी सरकारी विद्यालयों का अपना इ-मेल आइडी होना जरूरी है. अगर नहीं होगा तो विद्यार्थियों का ऑनलाइन परीक्षा फार्म नहीं भरा जा सकता है. ऑनलाइन ही सभी विद्यार्थियों के दस्तावेज भेजना है. यह कहना है झारखंड अधिविद्य परिषद के सचिव महिप कुमार सिंह का. वह शुक्रवार को रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय के सभागार में माध्यमिक स्तरीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व मूल्यांकन विषय पर आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे.

उन्होंने कहा कि नौंवी व 11वीं वर्ग का कोई भी पूरक परीक्षा नहीं होगा. बल्कि 10वीं व 12वीं की पूरक परीक्षा होगी. जैक आठवीं के लिए स्पेशल परीक्षा आयोजित करता है. श्री सिंह ने कहा कि रजिस्ट्रेशन में हो रही परेशानी को देखते हुए इसमें काफी सुधार किया गया है. इसके मार्कशीट पर यूनिक कोड डाला जा रहा है. ताकि विद्यार्थियों का बाद में भी डिटेल्स प्राप्त किया जा सके. कहा कि मैट्रिक व इंटर की परीक्षा पूर्व निर्धारित समय में ही लिया जायेगा.

नवंबर में मोरल प्रश्न वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा. इस परीक्षा में 15 फीसदी प्रश्न ज्ञानसेतु से भी लिया जायेगा. मॉडल प्रश्न से फाइनल परीक्षा में भी कुछ प्रश्न लिये जायेंगे. इसको देखते हुए शिक्षक बेहतर ढंग से विद्यार्थियों को शिक्षण कराएं. विद्यालयों में 75 फीसदी से कम उपस्थिति होने पर विद्यार्थी परीक्षा देने से वंचित रह जायेंगे. यह शर्तें आठवीं से 12वीं बोर्ड तक लागू है. इसको देखते हुए संबंधित विद्यालय के शिक्षकों को शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए योजना बनाकर कार्य करना होगा.

श्री सिंह ने कहा कि अब आठवीं वर्ग के विद्यार्थियों को परीक्षा में अतिरिक्त विषय भरने की छूट दी गयी है. इससे पूर्व यह व्यवस्था नहीं थी. इस बार आठवीं की परीक्षा में प्रश्नों की संख्या बढ़ायी जायेगी. मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो, जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सहित जिले के विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य व अन्य शिक्षक मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें