20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रोजेक्ट बनाते समय आर्थिक व व्यावहारिक पहलू पर विशेष ध्यान दें विद्यार्थी : उपायुक्त

भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती मनी छात्रों ने बनाया ‘जल संरक्षण’ व ‘मानव तस्करी’ थीम पर प्रोजेक्ट्स बोकारो : दिल्ली पब्लिक स्कूल बोकारो में भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 88वीं जयंती ‘विश्व छात्र दिवस’ के अवसर पर तीन दिवसीय विज्ञान सम्मेलन ‘सृजन 2019’ का शुभारंभ मंगलवार को हुआ. नवीन खोजों […]

भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती मनी

छात्रों ने बनाया ‘जल संरक्षण’ व ‘मानव तस्करी’ थीम पर प्रोजेक्ट्स
बोकारो : दिल्ली पब्लिक स्कूल बोकारो में भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 88वीं जयंती ‘विश्व छात्र दिवस’ के अवसर पर तीन दिवसीय विज्ञान सम्मेलन ‘सृजन 2019’ का शुभारंभ मंगलवार को हुआ. नवीन खोजों के प्रति जिज्ञासा बढ़ाने, अधिकार व मुद्दों के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया है. पहले दिन इंटर हाउस साईंस प्रोजेक्ट्स व चाइल्ड राइट्स प्रोजेक्ट्स प्रतियोगिता हुई. ‘जल संरक्षण’ व ‘मानव तस्करी’ थीम पर प्रोजेक्ट्स के माध्यम से बच्चों ने अपनी वैज्ञानिक व सामाजिक सोच को बेहतर ढंग से प्रस्तुत कर सबका ध्यान आकृष्ट किया.
नवप्रवर्तनशीलता की ओर उन्मुख : उद्घाटन मुख्य अतिथि बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने डॉ कलाम की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद किया. कहा : सामाजिक समस्याओं को हल करने की दिशा में एक व्यावहारिक दृष्टिकोण होना चाहिए. समस्याओं के निदान के लिए खोजे गये तरीके ऐसे हों, जो आम लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हों. उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि प्रोजेक्ट बनाते समय आर्थिक व व्यावहारिक पहलू पर विशेष ध्यान दें. जिससे जनमानस में इसकी लोकप्रियता बढ़े. प्राचार्य एएस गंगवार ने कहा : ‘सृजन’ का उद्देश्य विद्यार्थियों को नवप्रवर्तनशीलता की ओर उन्मुख करना है.
निर्णायक मंडली में ये थे शामिल : प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली में बोकारो महिला कॉलेज के इतिहास के व्याख्याता डॉ अशोक कुमार, बीएस सिटी कॉलेज के अंग्रेजी विभाग के व्याख्याता अशोक कुमार सिंह, बोकारो महिला कॉलेज मनोविज्ञान विभाग के डॉ संजय सिंह, जूलॉजी विभाग की उषा रानी, वीकेएम इंटर कॉलेज, चास में जीवविज्ञान की व्याख्याता गुंजिता सिन्हा, बोकारो महिला कॉलेज की बॉटनी विभाग की व्याख्याता डॉ पूनम देव, गवर्नमेंट वूमेन्स पॉलिटेक्निक कॉलेज के व्याख्याता अरविन्द कुमार सिंह, एनजेएस कॉलेज के एके ओझा व नसीम अख्तर, बोकारो महिला कॉलेज की भौतिकी विभाग की व्याख्याता नीलिमा मिश्रा शामिल थीं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें