26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंडस्ट्रियल टाउन बनेगी बोकारो स्टील सिटी

बसंत मधुकर, बोकारो : बोकारो स्टील सिटी को भिलाई व जमशेदपुर की तर्ज पर इंडस्ट्रियल टाउन बनाने की कवायद शुरू हो गयी है. इंडस्ट्रीयल टाउन की सीमा क्या होगी, इसमें कौन-कौन से इलाके शामिल होंगे, प्रशासन की तरफ से इसका ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है. तत्कालीन डीसी कृपानंद झा के निर्देश पर अपर समाहर्ता […]

बसंत मधुकर, बोकारो : बोकारो स्टील सिटी को भिलाई व जमशेदपुर की तर्ज पर इंडस्ट्रियल टाउन बनाने की कवायद शुरू हो गयी है. इंडस्ट्रीयल टाउन की सीमा क्या होगी, इसमें कौन-कौन से इलाके शामिल होंगे, प्रशासन की तरफ से इसका ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है. तत्कालीन डीसी कृपानंद झा के निर्देश पर अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता ने चास एसडीओ व सीओ को नक्शा व चौहदी आदि के लिए सर्वे करने का निर्देश दिया है.

जानकारी के अनुसार बोकारो स्टील सिटी के सभी सेक्टरों के अलावा माराफारी समेत आसपास के वैसे इलाके को इसमें शामिल किया जायेगा, जो नगर निगम क्षेत्र में नहीं है. बताते चलें कि मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर ने वर्ष 2007-08 में बोकारो को इंडस्ट्रियल टाउन बनाने की मांग सरकार से की थी. 20 दिसंबर 2017 को पुन: मांग की गयी थी.
स्टील सिटी की जिम्मेवारी है बीएसएल के पास : वर्तमान में बोकारो स्टील में नगर निगम न होने की वजह से मूलभूत सेवाएं जैसे प्राथमिक शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, जल आपूर्ति, ठोस कचरा प्रबंधन व अन्य नागरिक सुविधाएं जैसे सड़क, पार्क आदि की जिम्मेवारी बीएसएल के पास है. इस कारण सरकार की ओर से आम जन के लिए चलायी जाने वाली योजनाओं का लाभ सेक्टर के आसपास के इलाके में नहीं मिल रहा है.
टीम कर चुकी है बोकारो का दौरा
इस्पात मंत्रालय बोकारो को इंडस्ट्रीयल हब बनाने की योजना बना रहा है. इसके लिए टीम बोकारो का दौरा भी कर चुकी है.
प्लांट बनने के बाद से ही सेक्टर इलाके के अलावा माराफारी समेत अन्य इलाकों में लोग बसते गये और मूलभूत सुविधाओं से वंचित बस्तियां बनती गयी. उन्हें मूलभूत सुविधा देने के लिए व क्षेत्र के विकास के लिए बोकारो का इंडस्ट्रियल टाउन बनना जरूरी है. इस दिशा में कार्रवाई चल रही है. विकास की कई योजनाएं धरातल पर उतरेगी. इससे बोकारो व आसपास के लोग वंचित थे.
बिरंची नारायण, विधायक, बोकारो
बोकारो को इंडस्ट्रियल टाउन व इंडस्ट्रियल हब बनाने की योजना है. इंडस्ट्रियल टाउन के लिए सर्वे करने व नक्शा आदि बनाने का निर्देश चास एसडीओ व सीओ को दिया गया है. सर्वे के बाद अगली कार्रवाई शुरू की जायेगी.
विजय कुमार गुप्ता, अपर समाहर्ता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें