29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ठेका श्रमिकों को मिलेगा वेज कोड का लाभ

बोकारो :बोकारो स्टील प्लांट के ठेका मजदूरों के दिन अब फिरनेवाले हैं. केंद्र सरकार की ओर से जारी ‘वेज कोड’ को लेकर बीएसएल के ठेका मजदूरों में नयी उम्मीद जगी है. कारण, ठेका मजदूरों का समय पर वेतन नहीं मिलने व न्यूनतम वेतन में कटौती का टेंशन खत्म होने जा रहा है. अगर कोई ठेकेदार […]

बोकारो :बोकारो स्टील प्लांट के ठेका मजदूरों के दिन अब फिरनेवाले हैं. केंद्र सरकार की ओर से जारी ‘वेज कोड’ को लेकर बीएसएल के ठेका मजदूरों में नयी उम्मीद जगी है. कारण, ठेका मजदूरों का समय पर वेतन नहीं मिलने व न्यूनतम वेतन में कटौती का टेंशन खत्म होने जा रहा है. अगर कोई ठेकेदार पूरा वेतन समय पर नहीं देता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई संभव है. बोकारो स्टील प्लांट में कार्यरत 25 हजार से अधिक ठेका मजदूरों को इसका लाभ मिलेगा.
राहत के दिन आयेंगे : ‘वेज कोड’ के तहत ठेकेदार व एजेंसी को ही साक्ष्य देने होंगे कि श्रमिकों को पूरा वेतन व सुविधाएं दी जा रही हैं. ठेका मजदूरों को ऑनलाइन पेमेंट को पहले ही अनिवार्य कर दिया गया है. अब ठेका मजदूर को किसी तरह का साक्ष्य देने की जरूरत नहीं. इसकी पूरी जिम्मेदारी कंपनी पर होगी. बीएसएल के ठेका मजदूर उत्पादन से लेकर प्रोजेक्ट तक काम करते हैं. यानी प्लांट के विभिन्न विभागों से लेकर प्लांट के बाहर के भी विभागों में ठेका मजदूर कार्यरत हैं.
मामला टाल दिया जाता था : बीएसएल के ठेका मजदूरों की सबसे बड़ी समस्या यह थी कि न्यूनतम वेतन से संबंधित उनका केस दर्ज नहीं किया जाता था. राज्य सरकार व केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय के बीच इनका मामला अटका रहता था. एक-दूसरे पर मामला टाल दिया जाता था. नियमित कर्मियों को लेकर कोई समस्या नहीं थी, लेकिन ठेका मजदूरों के सामने बड़ी अड़चन थी. इसका फायदा ठेका एजेंसी व ठेकेदार आसानी से उठाते रहे. इससे न तो समय पर वेतन मिलता था और न ही न्यूनतम वेतन का भुगतान होता था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें