27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सेल का कायाकल्प, 2179 करोड़ का शुद्ध लाभ

कंपनी नयी ऊंचाइयों को छूने के लिए नये सिरे से तैयार बोकारो : देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्टील उत्पादक कंपनी सेल ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान शुद्ध लाभ दर्ज करते हुए कंपनी का कायाकल्प करने में बड़ी सफलता हासिल की है. सेल ने लगातार तीन वित्तीय वर्ष के घाटे के बाद बड़ा मुनाफा […]

कंपनी नयी ऊंचाइयों को छूने के लिए नये सिरे से तैयार

बोकारो : देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्टील उत्पादक कंपनी सेल ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान शुद्ध लाभ दर्ज करते हुए कंपनी का कायाकल्प करने में बड़ी सफलता हासिल की है. सेल ने लगातार तीन वित्तीय वर्ष के घाटे के बाद बड़ा मुनाफा दर्ज किया है. कंपनी ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2018-19 का वार्षिक वित्तीय परिणाम घोषित किया. 2178.82 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ (कर-पश्चात लाभ) दर्ज किया है. कंपनी पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 में 481.71 करोड़ रुपये के घाटे में थी.
सेल ने वर्ष 2018-19 में दौरान पूरे साल बाजार की परिस्थितियों के अनुरूप कंपनी के निष्पादन को बेहतर करने के लिए गहन प्रयास किया. इससे उच्च उत्पादकता हासिल करने, प्रोडक्ट मिक्स को और बेहतर बनाने और वैल्यू एडेड स्टील की हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिली. सेल अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने कंपनी के इस कायाकल्प को सेल परिवार के संगठित प्रयास और टीम वर्क को समर्पित करते हुए कहा : सेल परिवार ने इस कायाकल्प को हासिल करने के लिए मिशन मोड में काम किया. अपने संगठित प्रयासों से हासिल करके दिखाया.
इससे आने वाले समय में बेहतर निष्पादन के हमारे संकल्प को और भी अधिक बल मिला है. हम सेल को उच्च निष्पादन की अगली कतार में खड़ा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पिछले वित वर्ष का यह निष्पादन हमें बड़े लक्ष्य की ओर बढ़ने का मजबूत भरोसा पैदा करता है तथा स्पेशल एंड वैल्यू एडेड स्टील एवं प्रमुख उत्पादों के उत्पादन को बढ़ाने पर फोकस करने के साथ ही अपनी परिष्कृत मिलों से उत्पादन बढ़ाने की दिशा में गहन प्रयासों को बल प्रदान करता है.सेल ने वित्त वर्ष 2018-19 में अपनी नयी मिलों से उत्पादन में महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की है.
अपनी उत्पाद बास्केट में कई महत्वपूर्ण व नये उत्पाद शामिल किये हैं. कंपनी ने अपनी बढ़ी हुई उत्पादकता से डिस्पैच में हुई वृद्धि को समुचित तरीके से पूरा करने के लिए एक डेडिकेटेड लॉजिस्टिक सेट-अप क्रिएट किया है. सेल ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में अब तक सर्वाधिक 9.85 लाख टन यूटीएस 90 रेल का उत्पादन किया है. वित्तीय वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में सेल ने 468 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है.
इस अवधि के दौरान इबीआइटीडीए 2461 करोड़ रुपये रहा. इसके साथ ही सेल ने इस तिमाही में पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले नौ प्रतिशत की वृद्धि के साथ 18323 करोड़ रुपये का कारोबार किया है. वित्तीय वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में सेल ने हॉट मेटल, क्रूड स्टील, सेलेबल स्टील और इस्पात विक्रय में क्रमश: 10 प्रतिशत, आठ प्रतिशत, 14 प्रतिशत व 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें