34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जागरूकता से ही कैंसर पर नियंत्रण

बोकारो : कैंप दो स्थित सदर अस्पताल के सभागार में सोमवार से तीन दिवसीय पॉपुलेशन बेस्ड स्क्रीनिंग प्रशिक्षण की शुरुआत हुई. उद्घाटन डॉ उत्तम कुमार ने किया. डॉ कुमार ने कहा : जागरूकता से ही सभी प्रकार के कैंसर पर नियंत्रण संभव है. कैंसर एक दिन में नहीं बनता है. इसके लिए बदलती दिनचर्या, खान-पान […]

बोकारो : कैंप दो स्थित सदर अस्पताल के सभागार में सोमवार से तीन दिवसीय पॉपुलेशन बेस्ड स्क्रीनिंग प्रशिक्षण की शुरुआत हुई. उद्घाटन डॉ उत्तम कुमार ने किया. डॉ कुमार ने कहा : जागरूकता से ही सभी प्रकार के कैंसर पर नियंत्रण संभव है. कैंसर एक दिन में नहीं बनता है. इसके लिए बदलती दिनचर्या, खान-पान व प्रदूषण जिम्मेवार है.

कैंसर स्क्रीनिंग में सीएचओ व जीएनएम की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. स्क्रीनिंग के दौरान ही मरीज में कैंसर के लक्षण समझ में आते हैं. डॉ उत्तम ने कहा : स्वास्थ्य केंद्र में 30 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों की स्क्रीनिंग करनी है. रक्तचाप, मधुमेह, ओरल कैंसर, स्तन कैंसर व सरवाइकल कैंसर की जांच की जायेगी. सभी जांच सीएचओ (कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर) व जीएनएम द्वारा किया जायेगा.

ओरल कैंसर के बारे में डॉ निकेत चौधरी, स्तन व सरवाइकल कैंसर की जानकारी डॉ रेणु देंगी. प्रशिक्षणार्थियों को एनसीडी स्क्रीनिंग किट प्रदान किया जायेगा. एनसीडी सहायक आरती मिश्रा आदि मौजूद थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें