37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बीएसएल और सेक्टरों में दामोदर नदी से आयेगा पानी, अगले माह से होगा योजना पर काम शुरू

बोकारो : बोकारो स्टील प्लांट और सेक्टरों के लिए पानी दामोदर नदी से लाया जायेगा. दामोदर-बोकारो पाइप लाइन योजना की शुरुआत फरवरी से होगी. योजना को मई 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा. फिलहाल पानी के लिए बीएसएल तेनू-बोकारो कैनाल पर निर्भर है. नयी योजना के तहत शहर वासियों की प्यास बुझाने के लिए भी […]

बोकारो : बोकारो स्टील प्लांट और सेक्टरों के लिए पानी दामोदर नदी से लाया जायेगा. दामोदर-बोकारो पाइप लाइन योजना की शुरुआत फरवरी से होगी. योजना को मई 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा. फिलहाल पानी के लिए बीएसएल तेनू-बोकारो कैनाल पर निर्भर है. नयी योजना के तहत शहर वासियों की प्यास बुझाने के लिए भी दामोदर नदी का पानी शहर तक लाया जायेगा.
दामोदर नदी से कूलिंग पौंड की दूरी महज चार किलोमीटर है. इसलिए यह योजना बीएसएल के लिए काफी लाभदायक व कम खर्चीली है. तेनू-बोकारो कैनाल से पानी लगभग 35 किमी दूर से आता है. कैनाल की मरम्मत या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में बीएसएल सहित बोकारो शहर में पानी की आपूर्ति बाधित हो जाती है.
दिसंबर 2016 में तेनू-बोकारो कैनाल क्षतिग्रस्त हो गया था. इसके कारण लगभग तीन माह तक बोकारो में पानी की आपूर्ति बाधित हो गयी थी. पानी की कमी के कारण बीएसएल के उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ा था. इधर, सेक्टरों में भी पानी की आपूर्ति दो दिन पर एक दिन की जा रही थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें