29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऊर्जा मित्र मीटर बदलने के लिए वसूल रहे 2000

चास. राजस्व वसूली में वृद्धि लाने के लिये विद्युत विभाग नि:शुल्क बदल रहा है मीटर चास : विद्युत विभाग की ओर से राजस्व उगाही में वृद्धि लाने के लिये इन दिनों खराब व पुराने काला मीटर को बदला जा रहा है. विद्युत विभाग के झारखंड विद्युत विनायक आयोग के निर्देशानुसार शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के […]

चास. राजस्व वसूली में वृद्धि लाने के लिये विद्युत विभाग नि:शुल्क बदल रहा है मीटर

चास : विद्युत विभाग की ओर से राजस्व उगाही में वृद्धि लाने के लिये इन दिनों खराब व पुराने काला मीटर को बदला जा रहा है. विद्युत विभाग के झारखंड विद्युत विनायक आयोग के निर्देशानुसार शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सभी विद्युत उपभोक्ताओं के घरों में लगे मीटर को नि:शुल्क बदलना है, लेकिन इन दिनों चास व आसपास के क्षेत्रों में कार्यरत ऊर्जा मित्र मीटर बदलने के नाम पर उपभोक्ताओं से दो-दो हजार रुपये वसूल रहे हैं.
उपभोक्ताओं के अनुसार इसकी शिकायत चास विद्युत कार्यालय को लगातार मिल रही है, लेकिन उनको डांट-फटकार कर छोड़ दिया जाता है. इसके बाद भी किसी भी ऊर्जा मित्र की कार्य संस्कृति में सुधार नहीं आया है. निर्देश के तहत खराब व पुराना काला मीटर जनवरी माह तक हर हाल में बदल देना है,
लेकिन ऊर्जा मित्र के मनमानी के कारण निर्धारित लक्ष्य के तहत कार्य नहीं हो रहा है. चास सर्किल क्षेत्र में जनवरी तक 4500 मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जबकि नवंबर माह तक सिर्फ 350 ही लग पाया है.
क्या कहकर वसूलते हैं पैसा
घरों में मीटर रीडिंग व बिलिंग लेने की जिम्मेदारी ऊर्जा मित्र को दी गयी है. घरों में मीटर लगाने के क्रम में विद्युत उपभोक्ताओं को ऊर्जा मित्र कहते हैं कि आपका मीटर खराब हो गया है, काम नहीं कर रहा है. नया मीटर लगा लीजिए. अगर आप मीटर खरीदेंगे तो टेस्टिंग कराने में दो-तीन माह लग जायेगा. वहीं नया मीटर मेरे द्वारा लगाने पर एक सप्ताह के अंदर ही लग जायेगा. इसके लिये आपको दो हजार रुपये देना होगा. उपभोक्ता के पूछताछ करने पर कहते हैं कि विभाग की ओर से नया मीटर लगाने का आदेश जारी किया गया है, लेकिन यह नहीं बताते हैं कि नया मीटर विभाग की ओर से नि:शुल्क लगाया जायेगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार चास सर्किल क्षेत्र में 128 ऊर्जा मित्र कार्यरत हैं. फिलहाल ऊर्जा मित्र विद्युत विभाग के कार्य एजेंसी मेसर्स सार्क टेक्नोलॉजी के देखरेख में कार्यरत हैं.
राजस्व उगाही में वृद्धि लाने के लिये खराब व पुराने मीटरों को बदला जा रहा है. उपभोक्ताओं को विभाग की ओर से मीटर फ्री में दिया जा रहा है. अगर कोई भी ऊर्जा मित्र पैसा मांगते हैं तो शीघ्र इसकी शिकायत कार्यालय में आकर करें. कार्रवाई की जायेगी. इस प्रकार के शिकायत आने पर कई ऊर्जा मित्रों पर कार्रवाई की गयी है.
परितोष कुमार, अधीक्षण अभियंता, चास सर्किल
मीटर बदलने के नाम पर ऊर्जा मित्र पैसा मांगते हैं. नहीं देने पर परेशान किया जाता है. ऊर्जा मित्र से किसी प्रकार की जानकारी मांगने पर अधूरी जानकारी देते हैं. उपभोक्ता इससे बहुत परेशान है. विभाग कार्रवाई को पहले करे.
महबूब आलम
ऊर्जा मित्र मनमाने ढंग से मीटर बदलने के नाम पर पैसा वसूल रहे हैं. जबकि विभाग की ओर से फ्री में मीटर लगाना है. विभाग में शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं होती. इससे उनका मन और बढ़ जाता है
जितेंद्र दत्ता
विभाग को मीटर बदलने के नाम पर पारदर्शिता बरतनी चाहिये. आम सूचना निकालकर लोगों को जागरूक करना चाहिये. इस दिशा में विभाग गंभीर नही है. ऊर्जा मित्रों पर शीघ्र कार्रवाई होनी चाहिये. नहीं तो उपभोक्ता की परेशानी दिन प्रतिदिन बढ़ती जायेगी.
पिंटू
ऊर्जा मित्र की मनमानी को रोकने के प्रति विभाग गंभीर नहीं है. इसक कारण उपभोक्ताओं को फ्री मीटर का पैसा देना पड़ रहा है. इस दिशा में बिजनी विभाग के अधिकारी ऊर्जा मित्रों पर शीघ्र कार्रवाई करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें