34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पाइप लाइन बिछाने के बाद भी शुरू नहीं हुई पेयजलापूर्ति

चास: वार्ड 16 के बाउरी टोला सहित महतो बांध क्षेत्र में चास नगर निगम की ओर से पाइप लाइन का विस्तार तो किया गया, लेकिन तीन वर्ष बीतने को है, आज तक पेयजलापूर्ति शुरू नहीं की गयी. वार्डवासियों के अनुसार स्लम बहुल क्षेत्र होने के कारण अधिकारियों ने यहां पेयजल की आपूर्ति करना मुनासिब नहीं […]

चास: वार्ड 16 के बाउरी टोला सहित महतो बांध क्षेत्र में चास नगर निगम की ओर से पाइप लाइन का विस्तार तो किया गया, लेकिन तीन वर्ष बीतने को है, आज तक पेयजलापूर्ति शुरू नहीं की गयी. वार्डवासियों के अनुसार स्लम बहुल क्षेत्र होने के कारण अधिकारियों ने यहां पेयजल की आपूर्ति करना मुनासिब नहीं समझा. जबकि दर्जनों ऐसे लोग हैं जो पेयजल का कनेक्शन लेने के लिये आवेदन दिये हुये हैं. अहले सुबह उठकर परिवार का एक सदस्य साइकिल में डब्बा बांधकर पेयजल के लिये निकलता है.

इसके अलावा लोग तालाब की ओर रुख करते हैं. महतो बांध क्षेत्र के अधिकांश लोग खुले में शौच व तालाब में स्नान करते हैं. इसके अलावा वार्ड नंबर 16 के मुहल्लों में साफ-सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है. कई मुहल्ले में कचरा का ढेर लगा हुआ है. सोमवार को प्रभात खबर आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन वार्ड 16 स्थित बाउरी टोला महतो बांध क्षेत्र में किया गया में किया गया. इस दौरान वार्ड वासियों ने खुलकर अपनी समस्याओं के बारे में बताया.

सिंगारी जोरिया में वर्षों से है पुलिया की मांग : वार्ड 16 से होकर ही सिंगारी जोरिया का बहाव है. यहां एक मुहल्ले से दूसरे मुहल्ले में जाने के लिये सिंगारी जोरिया को पार करना पड़ता है. स्थानीय लोगों ने चास नगर निगम बनने से पूर्व से ही एक पुलिया की मांग की है, लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा निगम के अधिकारियों का भी ध्यान इस ओर नहीं है. स्थानीय लोगों के अलावा स्कूली बच्चे भी सिंगारी जोरिया में बने अस्थाई पुल पर से गुजरते हैं. स्थायी पुलिया नहीं होने के कारण कई बार बच्चे गंदे जोरिया में गिर कर घायल हो चुके हैं. खासकर अंधेरे में जोरिया पार करना मुसिबत को न्योता देना है. मुहल्लों से सटा सिंगारी जोरिया में अधिकतर नालियों के पानी का बहाव होता है. इससे बदबू व गंदगी आसपास में फैला हुई है. लोगों को मच्छर मारक दवाओं का प्रयोग करना पड़ रहा है.

सड़क व बिजली भी है समस्या : वार्ड 16 के अंतर्गत आनी वाली सभी सड़कें जर्जर हो गयी है. वर्षों पहले बनी सड़क टूट चुके हैं. वार्ड वासी कई बार पीसीसी सड़क की मांग कर चुके हैं, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिला है. साथ ही सड़क की सफाई भी नियमित रूप से नहीं होती है. इसके अलावा महतो टोला में बिजली का पोल भी नहीं लगा है. इस कारण लोग बांस के सहारे बिजली लाकर प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन कभी भी आंधी या बरसात होती है तो बांस के पोल गिर जाते हैं. वहीं सीमेंट के पोल नहीं होने के कारण स्ट्रीट लाइट भी नहीं लगायी गयी है.

बाउरी टोला सहित कई मुहल्लों का सही सीमांकन नहीं होने के कारण विकास कार्य पर असर पड़ रहा है. अपने क्षेत्र तक वार्ड में पेयजलापूर्ति हो रहा है. जिन्हें कनेक्शन चाहिये वे निगम कार्यालय में आवेदन दें. सिंगारी जोरिया में पुलिया का निर्माण कराने के लिये शीघ्र डीसी को पत्र लिखा जायेगा.

माधुरी सिंह, पार्षद वार्ड नंबर 23, चास निगम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें