Advertisement

bokaro

  • Jan 10 2019 10:08PM
Advertisement

कसमार में किसान सभा का प्रदर्शन, कहा- किसानों की समस्या से बेसुध है सरकार

कसमार में किसान सभा का प्रदर्शन, कहा- किसानों की समस्या से बेसुध है सरकार
प्रदर्शन में शामिल किसान

प्रतिनिधि, कसमार

अखिल भारतीय किसान सभा की कसमार अंचल कमेटी ने गुरुवार को किसानों से जुड़ी विभिन्न मांगों को लेकर कसमार प्रखंड मुख्यालय पर प्रदर्शन किया. इससे पूर्व कसमार बाजारटांड़ से सभी किसान जुलूस की शक्ल में अपनी मांगों से संबंधित नारे लगाते हुए प्रखंड मुख्यालय पहुंचे. प्रदर्शन के बाद सभा आयोजित हुई. अध्यक्षता उमाशंकर महाराज ने की. 

 

सभा को संबोधित करते कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जिला किसान सभा के सचिव शकुर अंसारी ने कहा कि कसमार प्रखंड पूरी तरह से उद्योगविहीन क्षेत्र है. खेतीबारी ही यहां के लोगों के जीविकोपार्जन का मुख्य साधन है. लेकिन खेती एवं किसानों के विकास के लिए प्रखंड में आजतक कोई ठोस कार्य नहीं हुआ है. 

 

उन्होंने कहा कि किसान सभा वर्षों से गुवाई नदी में बड़ी योजना का चेक डैम और खांजो नदी में चार स्थानों पर लिफ्ट एरिगेशन के निर्माण की मांग करती आ रही है. इससे प्रखंड के किसानों को काफी लाभ पहुंचता, लेकिन सरकार ने इस पर अबतक कोई ध्यान नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि सभी राज्यों में किसानों का कर्ज माफ हो रहा है और कसमार के बैंक किसानों से जबरन ऋण वसूलने में लगे हैं. 

 

अंचल सचिव जटाधारी सिंह ने कहा कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं हुई तो जोरदार आंदोलन किया जायेगा. सभा के अंत में एक प्रतिनिधिमंडल ने बीडीओ को नौ सूत्री मांग पत्र सौंपा. कार्यक्रम में लालमोहन सिंह, विनोदचंद्र मुखर्जी, फनी सिंह, साधु सिंह, करीम अंसारी, जमीर अंसारी, शबनम परवीन, अख्तरी खातून, मेहरून निशा, मालती देवी, रूपा देवी, झुमा देवी, शबनम खातून, बेगम बीबी, सलमा खातून आदि मौजूद थे. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement