38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोमिया : पथ के अभाव में 7 KM खाट में रख आदिवासी गर्भवती महिला को लाया गया अस्‍पताल, तब बची जान

नागेश्वर, ललपनिया एक तरफ सरकार व जिला प्रशासन झुमरा एक्शन प्लान के तहत झुमरा पहाड़ व आसपास के क्षेत्रों में विकास की बात की जाती है. वहीं, बिडंबना की बात है कि झुमरा पहाड़ के सिमराबेड़ा गांव में पथ के अभाव मे गुरुवार को प्रसव पीड़ा से तड़प रही एक आदिवासी गर्भवती महिला चमेली कुमारी […]

नागेश्वर, ललपनिया

एक तरफ सरकार व जिला प्रशासन झुमरा एक्शन प्लान के तहत झुमरा पहाड़ व आसपास के क्षेत्रों में विकास की बात की जाती है. वहीं, बिडंबना की बात है कि झुमरा पहाड़ के सिमराबेड़ा गांव में पथ के अभाव मे गुरुवार को प्रसव पीड़ा से तड़प रही एक आदिवासी गर्भवती महिला चमेली कुमारी (30 वर्ष) को ग्रामीणों के सहयोग से चारपाई पर रखकर सात किलोमीटर की दूरी तय कर झुमरा पहाड़ लाया गया.

वहां पंचायत की सहिया चमेली देवी ने पंचायत के मुखिया को सूचना दी. सूचना मिलते ही मुखिया रेणुका देवी व मुखिया प्रतिनिधि आनंद सागर ने सुबह पांच से छह बजे के बीच केदला से भाड़े में प्राइवेट वाहन मंगवाकर गर्भवती महिला चमेली कुमारी को 60 किलोमीटर की दूरी तय कर करीब दस बजे गोमिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल कराया गया. स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एफ होरो की देख रेख में महिला का इलाज चल रहा है.

पचमो पंचायत में न तो ममता वाहन की सुविधा और न ही एंबुलेंस

पचमो पंचायत में न तो ममता वाहन की सुविधा है और न ही एंबुलेंस की सुविधा है. झुमरा पहाड़ में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अस्पताल तो लगभग दो साल पूर्व ही बनकर तैयार हो गया है, लेकिन विभाग के द्वारा निर्मित अस्पताल को हैंड ओवर नहीं किया गया है. जिससे क्षेत्र के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित होना पड़ रहा है.

उक्‍त अस्पताल आज शोभा की वस्तु बनकर रह गयी है. पंचायत के मुखिया रेणुका देवी ने कहा कि झुमरा से ममता वाहन की जाने पर नहीं मिल पाता है. सांसद के द्वारा प्रदत एंबुलेंस भी तकनीकी गड़बड़ी के कारण उपयोग नहीं हो पा रहा है.

एक एएनएम के सहारे पचमो पंचायत के 8 गांव

पचमो पंचायत में एक एएनएम के सहारे 8 गांवों के ग्रामीणों की स्वास्थ्य सेवा की देख भाल की जा रही है. उक्त एएनएम का नाम जय श्री एक्का है. जो पचमो ग्राम के निकट रहावन, झुमरापहाड़, जमनीजरा, बलथरवा, सिमराबेड़ा, सुवर कटवा, लेडी आम आदि टोला व गांव में विभाग के दिशा निर्देश में जो दवा मिलती है उसे वितरित करती हैं.

झुमरा से सिमराबेड़ा तक पथ निर्माण की निविदा हो चुकी है

सुत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार झुमरा से सिमराबेड़ा तक पथ के निर्माण के लिए ग्रामीण विकास के द्वारा विभागीय स्तर पर निविदा निकाली गयी है. यह निविदा हो चुकी है लेकिन वन विभाग के द्वारा एनओसी नहीं मिलने के कारण पथ का निर्माण नहीं हो पा रहा है. उक्त जानकारी विभाग के कार्यपालक अभियंता बीडी राम ने दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें