38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बीएसएल : कर्मियों के आश्रित बच्चों के लिए आकस्मिक स्वास्थ्य बीमा

सुनील तिवारी, बोकारो कर्मचारियों के हित संरक्षण के लिए बोकारो स्टील प्लांट ने हितकारी योजना-आकस्मिक स्वास्थ्य बीमा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड से लिया है. यह बीमा पॉलिसी बीएसएल में कार्यरत कर्मचारियों के उन आश्रित बच्चों के लिए है, जो 10 से 25 वर्ष की आयु वर्ग के हैं. बोकारो से बाहर देश के किसी […]

सुनील तिवारी, बोकारो

कर्मचारियों के हित संरक्षण के लिए बोकारो स्टील प्लांट ने हितकारी योजना-आकस्मिक स्वास्थ्य बीमा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड से लिया है. यह बीमा पॉलिसी बीएसएल में कार्यरत कर्मचारियों के उन आश्रित बच्चों के लिए है, जो 10 से 25 वर्ष की आयु वर्ग के हैं. बोकारो से बाहर देश के किसी हिस्से में अध्ययनरत हैं.

यह एक स्वैच्छिक योजना है, जिसकी सदस्यता लेने पर बीएसएल कर्मचारियों को प्रति बच्चा 3464 रुपये (तीन हजार चार सौ चौंसठ रुपये मात्र) जीएसटी सहित कटौती के लिए अपनी सहमति विहित प्रपत्र में भरकर समिति को भेजना होगा, जिसे समिति द्वारा वेतन लेखा विभाग को भेज दिया जायेगा.

बीमा पर मिलने वाली सुविधा

आकस्मिक स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत बीमित बच्चे के बाहर के अस्पताल में भर्ती होने पर दो लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधाएं, भर्ती के पूर्व व बाद 15 दिन तक ओपीडी डायग्नोसिस के लिए पांच हजार रुपये व दुर्घटना में मृत्यु होने पर एक लाख रुपये का बीमा लाभ देय होगा. चिल्ड्रन हेल्थ इंश्योरेंस का बीमा वर्ष 18 दिसंबर 2019 से 17 दिसंबर 2020 तक का होगा.

नवंबर 2019 माह के 09 तारीख तक

इच्छुक बीएसएल कर्मचारी इस बीमा की सदस्यता के लिए विहित प्रपत्र दो प्रतियों में भरकर अपना विकल्प नवंबर 2019 माह के 09 तारीख तक अपने नियंत्रण अधिकारी की अनुशंसा के साथ उप प्रबधंक (कार्मिक-अंतिम निपटारा प्रकोष्ठ) को प्रस्तुत कर सकते हैं. जो कर्मचारी नवंबर 2019 माह के 09 तारीख तक आवेदन नहीं दे पायेंगे, वैसे कर्मचारी प्रत्येक माह के 09 तारीख तक अपना आवेदन दे सकते हैं.

मासिक वेतन से बीमा राशि की कटौती

आकस्मिक स्वास्थ्य बीमा के तहत बीमा राशि की कटौती कर्मियों के मासिक वेतन से की जायेगी. इन मामलों से संबंधित सभी तरह की सूचना प्राप्ति उप प्रबंधक (कार्मिक-अंतिम निपटारा प्रकोष्ठ) व सचिव, बोकारो स्टील सामूहिक दुर्घटना बीमा समिति द्वारा उपलब्ध किया जायेगा. स्वास्थ्य बीमा योजना की सदस्यता के लिए विहित प्रपत्र बीएसएल के बोकारो स्टील सामूहिक दुर्घटना बीमा समिति के कार्यालय या बीएसएल इंट्रानेट से प्राप्त किये जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें