25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Khagaria: बाढ़ पीड़ितों के लिए रखा गया 62 हजार क्विंटल खाद्यान्न, 61 प्रकार की दवाओं की हुई व्यवस्था

Khagaria: संभावित बाढ़ के खतरे के बीच जिले में इस प्राकृतिक आपदा से निबटने की तैयारी जोरों पर है. जिला-प्रशासन के द्वारा दो स्तर पर तैयारी की जा रही है.

Khagaria: संभावित बाढ़ के खतरे के बीच जिले में इस प्राकृतिक आपदा से निबटने की तैयारी जोरों पर है. जिला-प्रशासन के द्वारा दो स्तर पर तैयारी की जा रही है. पहला बाढ़ रोकने को लेकर तटबंधों के मरम्मती का कार्य कराया जा रहा है. विभिन्न तटबंधों के निरीक्षण के उपरान्त चिह्नित तटबंध के कमजोर भागों को मजबूत किया जा रहा है, ताकि पानी का दबाव बढ़ने पर तटबंध नहीं टूटे.

Also Read: Munger: पति ने आखिरी सांस तक निभाया पत्नी को विवाह मंडप में दिया अपना वादा, करंट से वृद्ध दंपती की मौत
सभी तटबंधों का मरम्मती कार्य 31 मई तक पूरा करने का लक्ष्य

जानकारी के मुताबिक बाढ़ प्रमंडल वन एवं टू के अधीन पड़ने वाले आधे दर्जन से अधिक तटबंधों के मरम्मती का कार्य कराया गया है और कुछ का कराया जा रहा है. अधिकतर जगहों पर मरम्मती का कार्य पूर्ण हो चुका है. जहां कार्य बचा है. वहां भी कार्य अंतिम चरण में है. कार्य समाप्ति की अंतिम डेट लाईन 31 मई रखी गयी है. डीएम के स्तर से दोनों प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को तय समय-सीमा के भीतर कार्य पूर्ण कराने के दो टूक आदेश दिये गये हैं.

Also Read: Saharsa: संदिग्ध स्थिति में जीजा और साले की मौत, एक युवक की आंखों की रोशनी गयी, दूसरे की हालत नाजुक
बाढ़ से निबटने की तैयारी हो गयी पूरी

बाढ़ रोकने के साथ-साथ बाढ़ आने की स्थिति में प्रभावितों को कम से कम परेशानी हो, इसके लिए लगभग तैयारी पूरी कर ली गयी है. बाढ़ के दौरान प्रभावित परिवारों को दो वक्त का भोजन मिलता रहे, इसके लिए समुचित मात्रा में अनाज का भंडारण कर लिया गया है. सातों प्रखंडों के विभिन्न गोदामों में हजारों क्विंटल अनाज का भंडारण कर लिया गया है. 42 हजार क्विंटल गेहूं तथा 20 हजार 340 क्विंटल चावल बाढ़ पीड़ितों के लिए सुरक्षित रखे गये हैं.

Also Read: Bihar News: सहरसा में सड़क पर मछली पकड़ने लगे लोग, …जानें क्या है मामला?
बाढ़ प्रभावितों के लिए बनायी गयी 137 शरणस्थली

बाढ़ क्षेत्र से प्रभावितों को निकालकर ऊंचे क्षेत्रों में रखने के लिए 137 शरण स्थली बनाये गये हैं. इन शरण स्थली में रहनेवाले लोगों के मुलभूत सुविधाएं यानी खाना, पानी, शौचालय, बीमार पड़ने पर ईलाज आदि सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. बीमार लोगों के लिए 61 प्रकार की दवा उपलब्ध है. वहीं, पशुओं के लिए पशुचारा भी कुछेक दिनों में उपलब्ध हो जाने की बातें कही गयी है. वहीं 10 हजार 630 पॉलीथीनसीट, 182 लाईफ जैकेट जिले में उपलब्ध है.

Also Read: Purnea accident: ट्रक पलटने से राजस्थान के 8 मजदूरों की मौत, यूपी के 2 घायल, चालक को नींद आने से हुई घटना
नौका से होगी यात्रा, 188 नाव उपलब्ध

बाढ़ क्षेत्र में यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए 188 नौका की व्यवस्था की गयी है, जिसे बाढ़ क्षेत्र में लोगों के लिए लगाया जाएगा. अच्छी बात यह सभी घाटों तथा नावों जियो टैगिंग किया जाएगा. ताकि यह पता चल सके कि जिस क्षेत्र के लिये नाैका आवंटित किये गये हैं, वो वहां संचालित हो रहे हैं या नहीं. इसके अलावे जिला स्तर से टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है.

Also Read: Banka: चौदह वर्षों से प्रत्येक सोमवार को कांवर लेकर बाबाधाम पहुंचती है नीलम बम, …जानें क्यों?
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सिखाये जा रहे तैराकी के गुर

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में लोगों को पानी में तैराकी के गुर सिखाये जा रहे हैं, ताकि आवश्यकता होने पर वे बाढ़ के दौरान तैरकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच सकें. जानकारी के मुताबिक जिला आपदा सलाहकार प्रदीप कुमार के नेतृत्व में 6 साल के बच्चों से लेकर 18 साल के युवाओं को सुरक्षित तैराकी के गुर सिखाये जा रहे हैं.

Also Read: Good news: मोबाइल ऐप से होगा फसलों का इलाज, आर्थिक नुकसान से बचेंगे किसान
जिला नियंत्रण कक्ष संचालित

जिला आपदा सलाहकार ने बताया कि संभावित बाढ़ के मद्देनजर जिला स्तर पर आपातकालीन केंद्र/नियंत्रण कक्ष चालू किये गये हैं. इसका नंबर 06244-222384 है. नियंत्रण कक्ष पूरी बाढ़ अवधि तक दिन-रात संचालित होंगे. डीएम डॉ आलोक रंजन घोष ने सभी सीओ को नियंत्रण कक्ष का नंबर सभी पंचायत के सार्वजनिक भवनों पर अंकित करने के निर्देश दिये हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें