Advertisement

Bhojpuri Cinema

  • Aug 14 2019 5:10PM
Advertisement

बॉलीवुड में भोजपुरी अभिनेताओं को कम आंका जाता है : देव सिंह

बॉलीवुड में भोजपुरी अभिनेताओं को कम आंका जाता है : देव सिंह

II रंजन सिन्‍हा II

भोजपुरी सिने स्‍क्रीन यंग वर्सटाइल एक्‍टर देव सिंह ने हिंदी फिल्मों में भोजपुरी भाषा के इस्‍तेमाल के बाद बॉलीवुड कलाकारों द्वारा इसका मजाक बनाने की बात पर गहरी आपत्ति दर्ज कराई है. उन्‍होंने कहा है कि बिना रिस्‍पेक्‍ट भोजपुरी भाषा का हिंदी फिल्‍मों में इस्‍तेमाल दुर्भाग्‍यपूर्ण है. देव सिंह ने ये बातें अभी हाल ही में रिलीज हुई हिंदी फिल्‍म जबरिया जोड़ी के संदर्भ में कही जिसके अभिनेता सिद्दार्थ मल्‍होत्रा ने एक रेडियो शो में भोजपुरी भाषा की फिल्‍मों का मजाक बनाया था. सिद्धार्थ इससे पहले भी भोजपुरी की फिल्‍मों के लिए अभद्र टिपप्‍णी कर चुकी हैं. यही वजह है कि देव सिंह ने इस मामले में अपनी ओर से तीखी प्रतिक्रिया दी है.

देव सिंह ने कहा है कि भोजपुरी सिनेमा इंडस्‍ट्री में अभिनेता सिमित संसाधन में अपनी मेहनत से अच्‍छी फिल्‍में बना रहे हैं, जिसकी सराहना हर जगह हो रही है. लेकिन बॉलीवुड में आज भी एक तबका ऐसा है कि भोजपुरी के कलाकारों को अंडर स्‍टीमेट करता है. बावजूद इसके जब भी भोजपुरी के अभिनेताओं को मौका मिलता है, वे खुद को प्रूव करते हैं. इसके मिसाल रवि किशन, अवधेश मिश्रा, मनोज टाइगर सरीखे अभिनेता हैं। हम जब बॉलीवुड के लिए ऑडिशन देने जाते हैं, तब कहा जाता है कि नॉट फिट. यह‍ एक तरह से उनका पूर्वाग्रह है.

आपको बता दें कि हर किरदार में ढ़ल जाने वाले अभिनेता देव सिंह जल्‍द ही बॉलीवुड की फिल्‍म ‘किरकेट’ में नजर आने वाले हैं, जो कीर्ति आजाद और बिहार में क्रिकेट पर बेस्‍ड है. इस फिल्‍म को योगेंद्र सिंह ने डायरेक्‍ट किया है और निर्माता विशाल तिवारी और सोनू झा हैं. वे हैदर काजमी की अवार्ड विनिंग फिल्‍म ‘जिहाद’ में भी नजर आ चुके हैं.

देव सिंह ने अभी हाल ही में अपनी फिल्‍म विजेता के लिए अपना वेट 12 किलो लूज किया है, जिसमें वे एक एथलीट की भूमिका में नजर आने वाले हैं. विजेता का निर्माण वर्ल्‍ड वाइड कर रही है और निर्देशक पराग पाटिल हैं. इस फिल्‍म के लिए वे कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं. इसके अलावा वे इन दिनों गौरव झा और काजल राघवानी स्‍टारर फिल्‍म ‘नाम बदनाम’ की शूटिंग रांची में कर रहे हैं.

देव सिंह ने बेहद कम समय में इंडस्‍ट्री में एक ऐसे कैरेक्‍टर अभिनेता की पहचान बना ली है, जिनको हर फिल्‍म में सराहा जाता है. इसके लिए वे भोजपुरी इंडस्‍ट्री के तीन दिग्‍गज अवधेश मिश्रा, सुशील सिंह और संजय पांडेय को श्रेय देते हैं.

देव की इस साल अब तक राजतिलक, कुली नंबर 1, पत्‍थर के सनम जैसी फिल्‍में रिलीज हो चुकी हैं और आने वाली फिल्‍मों में चिंटू पांडे के साथ ‘जय शंभू’, अशोक अत्री की ‘प्रतिबंध’, कल्‍लू के साथ ‘छलिया’ नीरज भारद्वाज की जन्‍नते इश्‍के सरीखे कई फिल्‍में हैं।  जय शंभू के सेट पर सबों ने नेपाल में देव सिंह की अभिनय की खूब तारीफ भी की.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement