Advertisement

bhojpur

  • Mar 31 2017 4:10AM

कोईलवर पुल दो अप्रैल से रहेगा वन वे

 पहल.  डाउन रेलवे ट्रैक पर मरम्मत कार्य को लेकर उत्तरी लेन पर बंद रहेगा वाहनों का आवागमन

आरा/कोईलवर : कोईलवर के अब्दुलबारी पुल पर दो अप्रैल से वन वे व्यवस्था लागू होगी. दो से 20 अप्रैल तक एक दिन बीच कर पुल के सड़क मार्ग पर वन वे व्यवस्था लागू रहेगी. डाउन रेलवे ट्रैक पर मरम्मत कार्य को लेकर उत्तरी लेन को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. आठ घंटे तक उत्तरी लेन में मरम्मत कार्य को लेकर आवागमन बंद रहेगा.
 
इससे संबंधित अधिसचूना जिलाधिकारी के द्वारा जारी कर दी गयी है. जारी आदेश से संबंधित पत्र सभी संबंधित पक्षों को भेज दिया गया है. जानकारी के अनुसार पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के उप मुख्य अभियंता के द्वारा कोईलवर पुल के डाउन रेलवे ट्रैक की मरम्मत को लेकर जिला प्रशासन को पत्र भेजा गया था.
 
पत्र में मरम्मत के लिए समय निर्धारित करने की मांग की गयी थी. इसी के आलोक में जिलाधिकारी के द्वारा दो से 20 अप्रैल तक एक दिन के अंतराल पर कुल 10 दिनों तक मरम्मत कार्य से संबंधित अनुमति प्रदान की गयी है. मरम्मत कार्य से संबंधित आदेश जारी होने के बाद पूर्व मध्य रेल के अधिकारियों ने कार्रवाई प्रारंभ कर दी है. दो अप्रैल से गार्टर बदलने का कार्य प्रारंभ हो जायेगा.  
 
सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक बंद रहेगी उत्तरी लेन : अब्दुलबारी पुल की उत्तरी लेन (छोटी लेन) पर सुबह 10 बजे से मरम्मत कार्य प्रारंभ किया जायेगा. 10 बजे से पहले उत्तरी लेन पर वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी जायेगी. इसके बाद शाम छह बजे तक मरम्मत कार्य चलेगा. लगभग आठ घंटे के मरम्मत कार्य के बाद उत्तरी लेन पर परिचालन शुरू होगा. 
 
पुल से 20 किमी की गति से गुजरेंगी ट्रेनें : उत्तरी लेन पर मरम्मत के कारण ट्रेनों की गति पर भी ब्रेक लगेगा. मरम्मत के दौरान पुल से गुजरने वाली ट्रेनों की गति सीमा भी निर्धारित कर दी गयी है. ट्रेनें मरम्मत कार्य के दौरान 20 किलो मीटर प्रति घंटे की स्पीड से ही पुल से गुजरेंगी. जिलाधिकारी द्वारा जारी किये गये पत्र में इसकी चर्चा की गयी है. 
 
यातायात व्यवस्था सुचारु रखने के लिए सौंपी गयी जिम्मेवारी : यातायात व्यवस्था सुचारु रूप से बनाये रखने के लिए अधिकारियों को जिम्मेवारी सौंप दी गयी है. जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी और एसडीपीओ को आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही इस संबंध में दानापुर एसडीओ और एसडीपीओ से भी समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया है. 
 
भारी वाहनों को अरवल-सहार के रास्ते पटना भेजने का निर्देश : मरम्मत को लेकर एक- एक दिन बीच कर उत्तरी लेन बंद रहने पर बड़े वाहनों को रास्ता बदल कर जाना होगा. जिलाधिकारी द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि यातायात को सुचारु बनाये रखने के दौरान 14 चक्के या टैंकलॉरी सहित अन्य बड़े वाहनों को आवश्यकतानुसार परिचालन पटना जिले के बिहटा होते हुए अरवल-सहार-तेतरिया मोड़ होते हुए आरा शहर से किया जाये. 
 
पुल में काम लगने से लग्न में बरातियों को होगी परेशानी : 14 अप्रैल से लगन का समय शुरू हो रहा है. 14 से लेकर 20 अप्रैल तक लगन को लेकर आरा- पटना आने-जाने के लिए बरातियों को मशक्कत का सामना करना पड़ेगा. बताया जा रहा है कि 14, 16 व 18 अप्रैल को काफी ज्यादा लगन है. इसकी वजह से बरातियों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है. 
 
दो से 20 अप्रैल तक एक-एक दिन बीच कर लागू रहेगी वन वे व्यवस्था 
बदले जायेंगे उत्तरी लेन के  20 गार्टर 
 
पुल के उत्तरी लेन का गार्टर बदलने का कार्य किया जायेगा. लंबे समय से रेलवे के अधिकारी मरम्मत करने के लिए जिला प्रशासन के अनुमति का इंतजार कर रहे थे. बताया जा रहा है कि उत्तरी लेन का 20 गार्टर बदले जायेंगे. 10 दिनों तक चलने वाले मरम्मत कार्य के दौरान प्रतिदिन दो- दो गार्टर बदले जायेंगे. बता दें कि इससे पहले भी पुल के गार्टर बदलने के लिए सहमति बनी थी लेकिन किसी वजह से बाद में टाल दिया गया था.    
 
इन तारीखों को बंद रहेगा उत्तरी लेन  : दो अप्रैल, चार अप्रैल, छह अप्रैल, आठ अप्रैल, 10 अप्रैल, 12 अप्रैल, 14 अप्रैल, 16 अप्रैल, 18 अप्रैल व 20 अप्रैल.
 
Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement