26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले में 20 हजार एमटी धान की हुई खरीद, लक्ष्य से दूर

आरा : जिले में धान खरीद की गति काफी धीमी चल रही है. ऐसे में 31 मार्च तक सरकार द्वारा निर्धारित धान खरीद का लक्ष्य पाना मुश्किल हो गया है. जिले में कागज में 19 फरवरी तक 20229 एमटी धान की खरीद हो गयी है, लेकिन पिछले दिनों जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा के औचक निरीक्षण के […]

आरा : जिले में धान खरीद की गति काफी धीमी चल रही है. ऐसे में 31 मार्च तक सरकार द्वारा निर्धारित धान खरीद का लक्ष्य पाना मुश्किल हो गया है. जिले में कागज में 19 फरवरी तक 20229 एमटी धान की खरीद हो गयी है, लेकिन पिछले दिनों जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा के औचक निरीक्षण के दौरान धान खरीद की जो जमीनी हकीकत सामने आयी थी. उससे कागजी धान खरीद के रिपोर्ट पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है. फिर भी जो धान खरीद की रफ्तार है. ऐसे में संभव नहीं है कि 31 मार्च तक एक लाख 11 हजार एमटी धान खरीद हो पायेगा.

जिले में फिलहाल धान करीब 17-18 प्रतिशत तक खरीदा गया है. उल्लेखनीय है कि इस बार भोजपुर जिले के करीब 13 हजार किसानों ने सहकारिता विभाग की साइट पर धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें से 19 फरवरी तक करीब तीन हजार किसानों द्वारा अपना धान पैक्स और व्यापार मंडल को दे दी गयी है. गौरतलब है कि सरकार से धान खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य ग्रेड ए के लिए 1835 रुपये प्रति क्विंटल तथा साधरण धान का समर्थन मूल्य 1815 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है.
पीरो में 3933 एमटी धान की हुई खरीद
पीरो प्रखंड में 19 फरवरी तक 3933 एमटी धान की खरीद हुई है. जबकि आरा प्रखंड में 437 एमटी, अगिआंव प्रखंड में 1446 एमटी, बिहिया प्रखंड में 571 एमटी, चरपोखरी प्रखंड में 3614 एमटी, गड़हनी प्रखंड में 1293 एमटी, जगदीशपुर प्रखंड में 2801 एमटी, सहार प्रखंड में 1181 एमटी, संदेश प्रखंड में 326 एमटी, तरारी प्रखंड में 2454 एमटी तथा उदवंतनगर प्रखंड में 2168 एमटी धान की खरीद की गयी है.
इधर जिला सहकारिता पदाधिकारी धान खरीद के लिए अधिकृत तरारी, चरपोखरी, पीरो तथा गड़हनी व्यापार मंडल सहित 136 पैक्स में अनवरत निरीक्षण कर पारदर्शी ढंग से सिर्फ किसानों से धान खरीद सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश दे रहे हैं.
क्या कहते हैं डीसीओ
जिला प्रशासन किसानों का धान खरीद करने के लिए कटिबद्ध है. इसको लेकर प्रशासन के स्तर से लगातार पैक्स को सिर्फ और सिर्फ किसानों से धान खरीद करने का निर्देश दिया जा रहा है. बावजूद इसके यदि धान खरीद में अनियमितता बरते जाने की शिकायत मिलती है, तो दोषी पैक्स के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी.
बबन मिश्रा, जिला सहकारिता पदाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें