bhojpur

  • Jan 22 2020 5:56AM
Advertisement

भूकंप से बचाव और सुरक्षा की जानकारी लोगों को दें : डीएम

 आरा : आगामी 28 जनवरी तक आयोजित होनेवाले भूकंप सुरक्षा सप्ताह के सफल आयोजन के लिए जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्रदत्त निर्देश के अनुरूप भूकंप से संबंधित आवश्यक तथ्यों की जानकारी आम लोगों को देनी आवश्यक है. इसके लिए जनहित में भूकंप से पूर्व भूकंप के समय एवं भूकंप के बाद की सुरक्षा एवं बचाव संबंधी उपायों के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया. 

 
उन्होंने चिह्नित स्थानों पर निर्धारित समय के अनुसार अधिकाधिक लोगों को मॉक ड्रिल के माध्यम से भूकंप से होने वाली त्रासदी से बचने के उपायों की जानकारी देने का निर्देश दिया. जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के छात्रों के बीच भूकंप एवं उससे सुरक्षा एवं बचाव के लिए पूर्व तैयारियों के विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता आदि आयोजन करने का निर्देश दिया. 
 
जिलाधिकारी ने जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को भूकंप सुरक्षा सप्ताह मनाये जाने के लिए प्रचार-प्रसार, मॉक ड्रिल एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्देश दिया. साथ ही महत्वपूर्ण स्थानों पर भूकंप सुरक्षा एवं सुरक्षित निर्माण के लिए सार्वजनिक स्थलों पर फ्लेक्स लगाने का भी निर्देश दिया. 
 
प्रभारी पदाधिकारी आपदा शाखा को सभी अंचल अधिकारियों को भूकंप सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर भूकंप से सुरक्षा संबंधी उपायों के संबंध में जागरूक करने के लिए जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक एवं गोष्ठी आयोजित करने का निर्देश दिया. बैठक में सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता बाढ़ प्रबंधन आरा, कार्यपालक अभियंता प्रमंडल आरा, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल आरा, अग्निशमन पदाधिकारी सहित कई अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement