26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

असंगठित मजदूरों को मिले 3000 मासिक पेंशन

आरा : प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, राष्ट्रीय पेंशन योजना के सफल एवं प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिलास्तरीय मेगा कैंप का आयोजन किया गया. स्थानीय नागरी प्रचारिणी सभागार में आयोजित कैंप की जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने अध्यक्षता की. उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस कैंप का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के […]

आरा : प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, राष्ट्रीय पेंशन योजना के सफल एवं प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिलास्तरीय मेगा कैंप का आयोजन किया गया. स्थानीय नागरी प्रचारिणी सभागार में आयोजित कैंप की जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने अध्यक्षता की. उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस कैंप का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के अधिकाधिक कामगारों, लघु व्यापारियों एवं स्वरोजगारियों को पेंशन के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करनी है.

उन्होंने श्रम अधीक्षक से श्रमिकों एवं व्यापारियों के हित में मिशन मोड में कार्य करने तथा जनहित में व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने को कहा. इस मौके पर जिलाधिकारी ने 11 कामगारों को मानधन कार्ड वितरित किया, साथ ही कैंप में 235 कामगारों का निबंधन हुआ. श्रम अधीक्षक प्रियंका कुमारी ने कार्यक्रम के महत्व तथा योजनाओं की विस्तृत रूपरेखा से लोगों को अवगत कराया. उन्होंने बताया कि किसी भी वसुधा केंद्र पर जाकर निबंधन कराया जा सकता है.
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पेंशन योजना है. इसके तहत असंगठित कामगार जैसे रिक्शा चालक, फेरीवाला, लेबर, घरेलू कामगार, दर्जी, पान दुकान वाले या इस तरह के अन्य कामगार शामिल हैं. इसके तहत 18 से 40 आयु वर्ग के असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाती है.
इसके लिए 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक मासिक अंशदान संबंधित कामगार को देना होता है तथा उतनी ही राशि अंशदान के रूप में सरकार देती है. 60 साल होने पर न्यूनतम 3000 हजार रुपये तक मासिक पेंशन देय होती है. लाभार्थी की मृत्यु होने की स्थिति में उसके पति अथवा पत्नी को 50 प्रतिशत पेंशन का प्रावधान है. वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय पेंशन योजना एक शैक्षिक एवं अंशदाई पेंशन योजना है.
इसके तहत मासिक योगदान न्यूनतम 55 रुपये से अधिकतम 200 रुपये तक दिया जाता है तथा केंद्रीय स्तर से बराबर का योगदान दिया जाता है. इस योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 आयु वर्ग के व्यवसायी आते हैं जिनका वार्षिक टर्न ओवर डेढ़ करोड़ से कम है. विदित हो कि 30 नवंबर से छह दिसंबर तक पेंशन सप्ताह मनाया जा रहा है. इस अवसर पर अपर समाहर्ता कुमार मंगलम तथा भारी संख्या में कामगार एवं व्यवसायी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें