Advertisement

bhojpur

  • Jun 20 2019 6:16AM
Advertisement

बालू का अवैध उत्खनन करनेवाले पांच गिरफ्तार

 आरा/कोइलवर/सरैंया : भोजपुर जिले में बालू के चल रहे अवैध उत्खनन को लेकर जिला प्रशासन काफी गंभीर है. इसको लेकर बुधवार को जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा और एसपी सुशील कुमार के संयुक्त निर्देशन में जिले के कोइलवर तथा बड़हरा प्रखंड के कई जगहों पर छापेमारी अभियान चलाया गया. इस अभियान के तहत अवैध बालू उत्खनन और भंडारण करने के मामले में बालू कारोबारियों पर प्रशासन का डंडा चला. 

 
 इस दौरान दोनों प्रखंडों से 16 ट्रैक्टर और आठ बाइकों के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया. सभी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. प्रशासन द्वारा चलाये गये इस अभियान से अवैध बालू उत्खनन करनेवाले कारोबारियों के विरुद्ध हड़कंप मच गया है. बता दें कि बुधवार को बालू के अवैध उत्खनन व ढुलाई को लेकर प्रशासन का डंडा चला. 
 
रणनीति के तहत डीएम रौशन कुशवाहा व एसपी सुशील कुमार कोइलवर थाना पहुंच एक बैठक की, जिसमें एसडी एम अरुण प्रकाश व डीटीओ माधव कुमार सिंह भी मौजूद रहे. इस दौरान कोइलवर,चांदी व बड़हरा थानों की पुलिस भी थानाध्यक्ष के साथ मौजूद रही. उच्चाधिकारियों के निर्देश पर जिला से आये भारी संख्या में पुलिस बल एकाएक थाने से निकले व बबुरा फोर लेन पर पुलिस की वाहनें दौड़ने लगीं. 
 
असल में जिला प्रशासन अवैध रूप से चलाये जा रहे महुई घाट को टारगेट कर फुंहा से तीन भागों में बंट गये जो दियारे में  समानांतर अवैध रूप से चलाये जा रहे बालू कंपनी को दबोचने की फिराक में थी. पुलिस बल भारी संख्या में बालू लाद रहे ट्रैक्टरों को पकड़ा भी. पर कुछेक पुलिस बल को मौके पर छोड़ बाकी अधिकारी पुलिस बल लिए अंदर खदान की ओर चले गये. लगभग पांच बजे एक-एक स्थानीय ट्रैक्टरों पर अवैध बालू के धंधेबाज गाड़ी छुड़ाने के प्रयास में पुलिस पर ही पथराव कर दिये, जिसमें कइयों को चोटें आयीं.
 
 देर रात तक जब्ती सूची नहीं बनायी गयी थी, हालांकि 10 ट्रैक्टर, पांच बाइक व पांच लोगों की गिरफ्तारी की सूचना है. वहीं दूसरी ओर बड़हरा प्रखंड के फुंहा गांव के समीप सोन नद के किनारे जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के द्वारा छापेमारी अभियान चलाया गया, जहां भारी मात्रा में अवैध बालू भंडारण कर रहे लोगों को चिह्नित किया गया. उनके विरुद्ध कार्रवाई करने की प्रक्रिया चल रही है.
 
   इस अभियान में जिला पदाधिकारी रौशन कुशवाहा और एसपी सुशील कुमार के संयुक्त छापेमारी में एसडीओ अरुण प्रकाश एएसपी ऑपरेशन नीतीन कुमार,  एसडीपीओ पंकज कुमार खनन पदाधिकारी प्रमोद कुमार सहित बड़हरा ,कोइलवर,संदेश ,चांदी थाना के प्रभारी और सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल के जवान शामिल थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement