24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

क्षेत्र में तैनात मजिस्ट्रेटों के मूवमेंट पर होगी नजर

आरा : नागरी प्रचारिणी सभागार में इलेक्शन ट्रेस मोबाइल एप एवं सी विजील एप का प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी बीडीओ, सभी सीओ, सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, सभी फ्लाइंग स्क्वायड मजिस्ट्रेट तथा सभी स्टेटिक सर्विलांस टीम मौजूद थी. प्रशिक्षक के रूप में श्रम अधीक्षक राकेश रंजन, जिला नियोजन पदाधिकारी अजय […]

आरा : नागरी प्रचारिणी सभागार में इलेक्शन ट्रेस मोबाइल एप एवं सी विजील एप का प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी बीडीओ, सभी सीओ, सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, सभी फ्लाइंग स्क्वायड मजिस्ट्रेट तथा सभी स्टेटिक सर्विलांस टीम मौजूद थी.
प्रशिक्षक के रूप में श्रम अधीक्षक राकेश रंजन, जिला नियोजन पदाधिकारी अजय कुमार एवं कार्यक्रम पदाधिकारी शिक्षा विभाग आलोक कुमार ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को इलेक्शन ट्रेस एप एवं सी विजिल एप को सर्वप्रथम उनके मोबाइल पर इंस्टॉल कराया. कार्यशाला में प्रशिक्षकों ने कहा कि इलेक्शन ट्रेस एप के माध्यम से क्षेत्र में कार्यरत दंडाधिकारियों के मूवमेंट एवं कार्य की निगरानी जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा की जायेगी.
क्षेत्र में कार्यरत अधिकारियों को सक्रिय एवं तत्पर रखने में यह एप मददगार साबित होगा. इसके अतिरिक्त सी विजील एप के बारे में भी सभी मजिस्ट्रेटों को विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी ताकि क्षेत्र में प्राप्त शिकायतों का समुचित निष्पादन हो सके.
कोई भी व्यक्ति सी विजील एप के माध्यम से कर सकता है शिकायत : सी विजील एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी राजनीतिक दल अथवा उम्मीदवार द्वारा नकद राशि, सामग्री अथवा किसी अन्य प्रकार का प्रलोभन देते हुए फोटो अथवा वीडियो उस एप पर डाल सकता है, जिसकी निगरानी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की जायेगी.
इस एप के माध्यम से की गयी शिकायतों का निष्पादन समुचित तरीके से आधा घंटा के भीतर हो जायेगा. इस प्रकार से निर्वाचन संबंधी कार्यों के स्वच्छ, पारदर्शी एवं सुचारु संपादन में सहायता मिलेगी.
थानावार बैठक करें सहायक निर्वाची पदाधिकारी : आरा. लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को थानावार अधिकारियों के साथ बैठक कर विधि-व्यवस्था की समीक्षा करने का टास्क सौंपा है.
इसकी कड़ी में 18 और 19 मार्च को धानसभावार नामित सहायक निर्वाची पदाधिकारियों ने संबंधित क्षेत्र के थानावार अधिकारियों के साथ बैठक कर विधि-व्यवस्था की समीक्षा की. बैठक का सिलसिला 20 मार्च को भी जारी रहेगा.
आज भी सहायक निर्वाची पदाधिकारी थाने में जाकर विधि-व्यवस्था को लेकर बैठक करेंगे. इस दौरान चुनाव तैयारी के साथ-साथ होली त्योहार के दौरान क्षेत्र में संप्रदायिक सौहार्द के साथ-साथ अमन-चैन बहाल रखने को लेकर प्रशासन स्तर से ऐहतियात के उठाये जानेवाले सभी कदमों को लेकर आवश्यक निर्देश दिये गये.
बैठक में प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारियों के साथ-साथ थानाध्यक्ष मौजूद रहे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अनुमंडलाधिकारी सदर आरा को संदेश विधानसभा क्षेत्र के सभी थानों में बैठक करने का निदेश दिया है. वहीं बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के सभी थानों में बैठक करने का निर्देश अपर समाहर्ता को दिया गया है.
इसी प्रकार से आरा के सभी थानों में बैठक के लिए डीसीएलआर सदर, अगिआंव विधानसभा के लिए सभी थानों के लिए डीसीएलआर पीरो, तरारी विधानसभा क्षेत्र के सभी थानों के लिए पीरो एसडीओ, जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी थानों के लिए एसडीओ जगदीशपुर तथा शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी थानों के लिए डीसीएलआर जगदीशपुर को दे दिया गया है.
आचार संहिता उल्लंघन में प्राथमिकी
चरपोखरी. आदर्श आचार सहिंता को लेकर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में उड़न दस्ता टीम द्वारा निरीक्षण किया गया. इस दौरान सार्वजनिक एवं सरकारी स्थलों एवं पोल पर लगे बैनर-पोस्टर को जब्त किया गया और उनके विरुद्ध थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी.
सेमरांव स्थित सिंबोसिस पब्लिक स्कूल के बैनर को जब्त कर आचार संहिता उल्लंघन के मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. विदित हो कि चरपोखरी प्रखंड क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में अब तक कुल चार संस्थानों एवं दुकानों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जा चुकी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें