32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विजयोत्सव से पहले कुंवर सिंह की प्रतिमा का हाथ टूटा,हड़कंप

जगदीशपुर : बाबू कुंवर सिंह की प्रतिमा पर चढ़कर फोटो सूट करवाने के चक्कर में शराबी युवक ने बाबू कुंवर सिंह के प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया. इसे लेकर प्रशासन में खलबली मच गयी. अनुमंडल से लेकर जिला और प्रांत के अधिकारी भाग दौड़ करने लगे हालांकि युवक को गिरफ्तार कर लिया गया. राजकीय समारोह […]

जगदीशपुर : बाबू कुंवर सिंह की प्रतिमा पर चढ़कर फोटो सूट करवाने के चक्कर में शराबी युवक ने बाबू कुंवर सिंह के प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया. इसे लेकर प्रशासन में खलबली मच गयी. अनुमंडल से लेकर जिला और प्रांत के अधिकारी भाग दौड़ करने लगे हालांकि युवक को गिरफ्तार कर लिया गया.

राजकीय समारोह के रूप में मनाया जा रहा विजयोत्सव: जिस राजकीय समारोह के लिए सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संवेदनशीलता की पराकाष्ठा है .1857 के महानायक वीर बांकुड़ा बाबू कुंवर सिंह की जयंती को उनके आदेश पर 23 से 25 अप्रैल तक राजकीय समारोह के रूप में मनाया जा रहा है .समारोह को लेकर कई सप्ताह से तैयारी के लिए पूरा प्रशासनिक महकमा लगा हुआ है. वहीं इस पर लाखों रुपए खर्च किये जा रहे हैं और कुंवर सिंह से जुड़ी सभी स्मृतियों को संजोया जा रहा है. समारोह का उद्घाटन महज चार दिन बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया जाना है. इस स्थिति में इस तरह की घटना काफी गंभीर है.
प्रशासन नहीं है गंभीर: वीर कुंवर सिंह जैसे स्वतंत्रता संग्राम के महानायक वीर बांकुड़ा बाबू कुंवर सिंह को लेकर प्रशासन की स्थिति क्या है यह इसी बात से समझा जा सकता है कि इतने बड़े राजकीय समारोह की तैयारी हो रही है पूरा महकमा इसमें जुटा हुआ है इसके बाद भी कोई असामाजिक तत्व किला परिसर में प्रवेश करके उनके स्मारक को क्षतिग्रस्त कर देता है और प्रशासन इससे बेखबर रहता है. यह प्रशासन की गंभीरता पर प्रश्न खड़ा करता है तथा बाबू कुंवर सिंह के प्रति प्रशासन की संवेदनशीलता को भी उजागर करता है यह प्रशासनिक लापरवाही का नतीजा है.
सूचना के बाद सक्रिय हुआ प्रशासन: 23 अप्रैल वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव दिवस के पहले वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा का कुछ भाग क्षतिग्रस्त होने की सूचना जैसे ही प्रशासन को मिली, पूरे प्रशासनिक महकमे में खलबली मच गयी. जगदीशपुर अनुमंडल तथा जिले से लेकर राज्य तक के अधिकारी परेशान हो उठे .
सुबह आठ बजे की है घटना
प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने की घटना गुरुवार की सुबह आठ बजे की है .बताया जाता है कि जगदीशपुर गढ़ निवासी बब्लू सिंह गुरुवार की सुबह वीर कुंवर सिंह किला परिसर स्थित बीर बांकुड़ा कुंवर सिंह की प्रतिमा पर झंडा लेकर चढ़ गया और कई एंगेल से नीचे खड़े अपने एक सहयोगी से फोटो सूट करवाने लगा. तभी प्रतिमा की बांह का निचला भाग टूटकर गिर पड़ा. इस बात की खबर जैसे ही प्रशासन को मिली, मौके पर पहुंचकर उक्त युवक बब्लू सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया. जबकि फोटो लेने वाला व्यक्ति भाग निकला. बताते चलें कि 23 अप्रैल को मुख्यमंत्री जगदीशपुर स्थित किला परिसर में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. इसके तीन दिन पहले वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा के हाथ का हिस्सा क्षतिग्रस्त होना प्रशासन के लिए सिर दर्द बन गया. बाद में पदाधिकारियों ने प्रतिमा के टूटे हुए हाथ के हिस्से को बंगाल से आये कारीगरों से ठीक करवाया और सुरक्षा के दृष्टिकोण से 22 अप्रैल तक किला परिसर का दोनों गेट बंद कर दिया गया, ताकि विजयोत्सव से पहले ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें