31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लापरवाही बरतने वाले सहायक खनन निदेशक को डीएम ने हटाया

किसानों से धान नहीं लेनेवाले पैक्स पर एफआइआर का डीएम ने दिया निर्देश प्रभात खबर में छपी खबर पर डीएम ने लिया संज्ञान लापरवाही बरतनेवाले अधिकारियों का कटा वेतन आरा : कलेक्ट्रेट में सोमवार को डीएम संजीव कुमार ने समीक्षात्मक बैठक की. अपने मातहत पदाधिकारियों कार्य से डीएम काफी नाराज थे. सोमवार को प्रभात खबर […]

किसानों से धान नहीं लेनेवाले पैक्स पर एफआइआर का डीएम ने दिया निर्देश

प्रभात खबर में छपी खबर पर डीएम ने लिया संज्ञान
लापरवाही बरतनेवाले अधिकारियों का कटा वेतन
आरा : कलेक्ट्रेट में सोमवार को डीएम संजीव कुमार ने समीक्षात्मक बैठक की. अपने मातहत पदाधिकारियों कार्य से डीएम काफी नाराज थे. सोमवार को प्रभात खबर में छपी दो खबरों पर संज्ञान लेते डीएम ने बालू खनन में लापरवाही बतरनेवाले सहायक खनन निर्देशक को डीएम ने हटा दिया. वहीं पैक्स से धान लेने में कोताही बरतनेवाले पैक्स अध्यक्षों पर एफआइआर दर्ज करने का हुक्म दिया. बता दें कि सोमवार को तीन करोड़ से अधिक है बकाया, भटक रहे हैं किसान व बालू के लिए ऑनलाइन योजना फेल शीर्षक खबर से दो खबर छपी थी. दोनों पर डीएम ने संज्ञान लेते हुए अधिकारियों पर कार्रवाई की है.
जिला पदाधिकारी ने जगदीशपुर अनुमंडलाधिकारी का एक दिन का वेतन काटने का हुक्म दिया. इसके साथ ही लगभग दर्जन भर बड़े अधिकारियों का भी एक दिन का वेतन काटा गया है. इसे लेकर अधिकारियों पर कारणपृच्छा भी किया गया है. खाद्य निगम, आपूर्ति, शिक्षा, खनन, विधि, विद्युत, लोक सेवा का अधिकार, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र आदि कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिया गया.
एग्रीमेंट नहीं करने वाले पैक्स पर दर्ज होगी प्राथमिकी :
बैठक में राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक ने बताया कि 19 पैक्स का 50 लॉट के रूप में 13500 क्विंटल चावल गोदाम में गिर चुका है तथा 33 पैक्स का 92 लॉट चावल की स्वीकृति आदेश निकल गया है. जिले में कुल 144 पैक्स हैं. जिलाधिकारी ने जिला सहकारिता पदाधिकारी राजकिशोर सिंह को कड़ी हिदायत के साथ कहा कि एग्रीमेंट नहीं करनेवाले पैक्स को कारण पृच्छा करें तथा 24 घंटे के भीतर एग्रीमेंट नहीं किया जाता है, तो वैसे पैक्स को चिह्नित कर प्राथमिकी दर्ज करें.
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिला सहकारिता पदाधिकारी पैक्स पर प्राथमिकी दर्ज नहीं करेंगे, तो जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी पर प्राथमिकी दर्ज करेंगे.
पैक्स के गोदाम व धान की मात्रा की होगी जांच : बैठक में सहकारिता प्रसार पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 1017 मीटरिक टन धान पैक्स द्वारा मिलर को दिया गया है. जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारी से पैक्स की जांच कराने तथा रिपोर्ट देने का निर्देश दिया. ताकि पता चल सके कि किस पैक्स ने कहां गोदाम रखा है तथा गोदाम में कितना धान उपलब्ध है.
परशुराम सिंह होंगे सहायक खनन निर्देशक : जिलाधिकारी ने सहायक खनन निदेशक सह श्रम अधीक्षक राकेश रंजन को आदेश दिया कि सहायक खनन निदेशक का प्रभार डीपी प्रबंधक परशुराम सिंह को सौंपे ताकि सुचारु रूप से खनन विभाग का कार्य चल सके.
अवैध बालू उत्खनन पर रोक लगाने व प्राथमिकी का आदेश : खनन विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हर हाल में अवैध रूप से बालू के उत्खनन एवं परिवहन पर रोक लगाना है. इसकी सख्त एवं प्रभावी निगरानी के लिए उन्होंने लगातार छापेमारी का निर्देश दिया. वहीं गिरफ्तारी एवं प्राथमिकी दर्ज करने का भी निर्देश दिया. सीसीटीवी एवं धर्मकांटा लगाएं, गीला बालू लोड न हो व फर्जी चालान निर्गत न हो. इसकी निगरानी करें. पारदर्शिता को लेकर बालू की उपलब्धता जवाबदेही से सुनिश्चित करें.
शिक्षक और छात्र का अनुपात विद्यालयों में करें ठीक : विद्यालयों में शिक्षक छात्र अनुपात के समंजन के लिए जिलाधिकारी ने विद्यालयवार छात्र- शिक्षक अनुपात की सूची, विद्यालय की चहारदीवारी के लिए प्राथमिकता सूची का निर्धारण करने, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना डॉ ओमप्रकाश पर प्रपत्र ‘क’ अविलंब गठित कर प्रस्तुत करने तथा विगत बैठक की कार्यवाही का अनुपालन करके प्रतिवेदन के साथ बैठक में आने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया.
इन अधिकारियों का कटा वेतन
अनुमंडल पदाधिकारी, जगदीशपुर, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जगदीशपुर, जिला पशुपालन पदाधिकारी, अवर निबंधक आरा, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, कार्यपालक अभियंता, सोन नहर, कार्यपालक अभियंता, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन, आरा, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्यपालक पदाधिकारी, जगदीशपुर, वन प्रमंडल पदाधिकारी, भोजपुर, काराधीक्षक, मंडलकारा, आरा, जिला सहकारिता पदाधिकारी शामिल हैं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें