38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोहरे होगा कम, बढ़ेगी ठिठुरन

परेशानी . पछुआ हवा के प्रभाव से अधिकतम तापमान में होगी गिरावट पूरे दिन धूप-छांव का चलता रहा खेल, लोगों को परेशानी आरा : भोजपुरवासियों को फिलहाल ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही. हालांकि आकाश में बने सिस्टम की वजह से कोहरे का आसार कम हो गया है. बुधवार को आसमान में पूरे दिन […]

परेशानी . पछुआ हवा के प्रभाव से अधिकतम तापमान में होगी गिरावट

पूरे दिन धूप-छांव का चलता रहा खेल, लोगों को परेशानी
आरा : भोजपुरवासियों को फिलहाल ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही. हालांकि आकाश में बने सिस्टम की वजह से कोहरे का आसार कम हो गया है. बुधवार को आसमान में पूरे दिन धूप-छांव का खेल चलता रहा. सामान्य से अब भी दो डिग्री नीचे तापमान बना हुआ है. इसके कारण पूरे दिन लोग शीतलहर से जूझते रहे. बुधवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस समय उत्तर-पश्चिम दिशा से चलनेवाली बर्फीली हवाओं के चलते पारे के गिरने का सिलसिला जारी है. नतीजतन ठंड का तेवर बरकरार है.
पश्चिमी विक्षोभ से कोहरे का असर होगा कम, बढ़ेगी ठंड : पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में बर्फ के साथ बारिश की वजह बनेगा, जिसका असर पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ उससे सटे भोजपुर सहित अन्य जिलों पर भी पड़ेगा. बर्फ गिरने के बाद उत्तर-पश्चिम दिशा से चलनेवाली बर्फीली हवाएं तापमान को और गिराने का काम करेगी. इसी वजह से कोहरे का असर थोड़ा कम होगा, लेकिन ठंड बढ़ेगी और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज किया जायेगा. दो दिनों से आसमान साफ होने की वजह से अधिकतम तापमान में 4 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी थी. वहीं न्यूनतम तापमान में भी एक डिग्री बढ़ोतरी हुई थी.
गत वर्ष के मुकाबले तीन डिग्री नीचे रहा तापमान : गत वर्ष के मुकाबले बुधवार को भोजपुर का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. 10 जनवरी, 2017 को भोजपुर का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं अधिकतम तापमान 22 डिग्री था, जबकि बुधवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री व अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. नौ जनवरी को सामान्य न्यूनतम तापमान नौ डिग्री व अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस होने चाहिए थे.
किस प्रखंड में कितने जगह हुई है अलाव की व्यवस्था
जिले में प्रशासन द्वारा सभी प्रखंडों में अलाव की व्यवस्था की गयी है. इसके तहत आरा सदर प्रखंड व आरा नगर निगम क्षेत्र में छह स्थानों पर, बड़हरा प्रखंड में आठ स्थानों पर, उदवंतनगर प्रखंड में छह स्थानों पर, कोइलवर प्रखंड में चार स्थानों पर, गड़हनी प्रखंड में पांच स्थानों पर, संदेश प्रखंड में पांच स्थानों पर, सहार प्रखंड में तीन जगहों पर, अगिआंव में दो स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की गयी है. वहीं पीरो में दो स्थानों पर, तरारी में तीन स्थानों पर, चरपोखरी में तीन स्थानों पर, बिहिया में पांच स्थानों पर, शाहपुर में पांच स्थानों पर तथा जगदीशपुर में आठ स्थानों पर अलाव की व्यवस्था लोगों की सुविधा को देखते हुए की गयी है, पर धरातल पर अलाव की व्यवस्था काफी कम जगहों पर देखने को मिल रही है. इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है.
आने वाले दिनों की संभावित तापमान
दिन न्यूनतम अधिकतम
11 जनवरी 07 19
12 जनवरी 08 19
13 जनवरी 08 20
14 जनवरी 08 20
15 जनवरी 08 21
नोट: आंकड़ा डिग्री सेल्सियस में है.
ये ट्रेनें आज रहेंगी रद्द
13414 डाउन फरक्का
113006 डाउन पंजाब मेल
13257 अप जनसाधारण
15483 अप महांनदा
13258 डाउन जनसाधारण
15484 डाउन महानंदा
क्या कहते हैं अधिकारी
सभी अंचलाधिकारियों को अलाव की व्यवस्था करने का निर्देश दिया जा चुका है. सभी प्रखंडों में चौक-चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की गयी है.
अरविंद कुमार सिंह, जिला आपदा प्रभारी सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें