38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आरा रेलवे स्टेशन से झारखंड व ओड़िशा जाना होगा आसान

आरा : दानापुर रेलमंडल के तहत आनेवाले आरा रेलवे स्टेशन से आनेवाले दिनों में झारखंड व ओड़िशा के लिए लोग ट्रेन पकड़ सकते हैं. इस दिशा में रेलवे ने तेजी से कार्य शुरू कर दिया है. पटना व इलाहाबाद के बाद पहला रेलवे स्टेशन आरा होगा, जहां से दोनों तरफ से निकास द्वार बनाने की […]

आरा : दानापुर रेलमंडल के तहत आनेवाले आरा रेलवे स्टेशन से आनेवाले दिनों में झारखंड व ओड़िशा के लिए लोग ट्रेन पकड़ सकते हैं. इस दिशा में रेलवे ने तेजी से कार्य शुरू कर दिया है. पटना व इलाहाबाद के बाद पहला रेलवे स्टेशन आरा होगा, जहां से दोनों तरफ से निकास द्वार बनाने की योजना है. रेलवे द्वारा आरा रेलवे स्टेशन पर वाशिंग पिट, नया चार नंबर प्लेटफाॅर्म, सर्कुलेटिंग एरिया बनाया जायेगा. इसके बन जाने से झारखंड, ओड़िशा व गोरखपुर जानेवाली गाड़ियों को आरा से रेलवे चला सकता है, क्योंकि वाशिंग पिट व प्लेटफाॅर्म की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से कारण ट्रेनें आरा में शिफ्ट नहीं हो पा रही है.

ट्रेनों को राजेंद्रनगर व दानापुर में ही रोक दिया जा रहा है.

टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरणों में : आरा रेलवे स्टेशन के विकास के लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरणों में है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निर्माण संभाग द्वारा फाइनल रिपोर्ट डीआरएम के पास भेजी गयी है, जिस पर एक दो दिनों में साइन हो जाने की उम्मीद है.
इसके बाद टेंडर निकाला जायेगा. पूर्व में 26 करोड़ 63 लाख 23 हजार का प्रपोजल बनाया गया था. इसे रिवाइज कर करीब साढ़े 11 करोड़ का किया गया. हालांकि फाइनल प्राक्कलन कितना का बनाया गया है. इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पायी है.
पटना व इलाहाबाद के बीच आरा में ही दोनों तरफ मिलेगा टिकट : हावड़ा-नयी दिल्ली रेलमार्ग पर पटना व इलाहाबाद के बीच आरा रेलवे स्टेशन ही एक ऐसा स्टेशन होगा, जहां पर दोनों तरफ से टिकट मिलेगा. फिलहाल आरा में एक नंबर प्लेटफाॅर्म की ओर से रिजर्वेशन काउंटर व जेनरल टिकट काउंटर है, लेकिन आनेवाले दिनों में आरा रेलवे स्टेशन पर भी बड़े स्टेशनों की तरह सुविधा मिल जायेगी. बिहारी मिल की ओर से सर्कुलेटिंग एरिया बनाया जायेगा. वहीं टिकट काउंटर सहित सुविधाएं दी जायेंगी.
जल्द होगा शिलान्यास : आरा रेलवे स्टेशन की रंगाई-पुताई का काम तेजी से किया जारहा है. अगर सबकुछ ठीकठाक रहा, तो बहुत जल्द वाशिंग पिट व नया प्लेटफाॅर्म बनाने के कार्य का शिलान्यास किया जायेगा. आरा रेलवे स्टेशन के विकास के लिए सांसद सह केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार आरके सिंह की पहल से ओवरब्रिज, ट्रेनों के ठहराव सहित अन्य विकास कार्य तेज गति से हो रहा है.
झारखंड व ओड़िशा के लिए ट्रेन खोलने की है योजना
स्टेशन की दोनों तरफ से बनेगा निकास द्वार व सर्कुलेटिंग एरिया
एक-दो दिनों में निकलेगा स्टेशन के विकास के लिए टेंडर
फोटो संख्या 01- आरा रेलवे स्टेशन का रंग-रोहन करते कर्मी
क्या कहते हैं अधिकारी
आरा स्टेशन के विकास कार्यों का फाइनल टेंडर एक-दो दिनों में निकल जायेगा. यह प्रक्रिया अंतिम चरणों में है. टेंडर निकालने के बाद वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा.
संजय प्रसाद, जनसपंर्क अधिकारी, दानापुर डिवीजन
क्या कहते हैं सदस्य
वाशिंग पिट व प्लेटफाॅर्म बन जाने से झारखंड व ओड़िशा जानेवाली ट्रेनें भी आरा से चलने लगेंगी. इससे लोगों को अासानी होगी. फिलहाल ट्रेनों को आरा में रखने की जगह ही नहीं है.
सीडी शर्मा, जेडयूसीसीवाई सदस्य, पूर्व मध्य रेलवे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें