27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आस्था के महापर्व छठ का व्रत करने के लिए विदेश से अपने घर पहुंच रहे हैं लोग

आरा : आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसकी धूम देखी जा रही है. बिहार व उत्तर प्रदेश के लोग जो विदेशों में रहते है वह भी इस महापर्व को भूल नहीं सके हैं. आज भी बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा करने के लिए अपने गांव […]

आरा : आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसकी धूम देखी जा रही है. बिहार व उत्तर प्रदेश के लोग जो विदेशों में रहते है वह भी इस महापर्व को भूल नहीं सके हैं. आज भी बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा करने के लिए अपने गांव जरूर आते है. इसी फेहरिस्त में बिहार के भोजपुर का भी एक परिवार है जो हर साल दुबई से अपने गांव छठ पूजा करने के लिए पहुंचता है. भोजपुर जिले के बिहिया प्रखंड के लहंग डुमरिया गांव का एक परिवार दुबई में रहता है. दुबई के बड़े व्यवसायियों में इनका नाम शुमार है. शुक्रवार को मनोज सिंह उनकी पत्नी सिंटू सिंह, उनका छोटा भाई अमित कुमार सिंह उर्फ टिंकू पटना एयरपोर्ट पर उतरे. उसके बाद सभी परिवार अपने गांव पहुंच गये. छठ की तैयारी शुरू कर दी गयी है. इसको लेकर गांव में काफी उत्साह है. छठ पूजा के दौरान गांव में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया है, जिसमें भोजपुरी के नामी-गिरामी कलाकारों के शिरकत करने की चर्चा है.

गांव के लोगों को भी रहता है इस परिवार का इंतजार
बिहिया प्रखंड के लहंग डुमरिया गांव के लोगों को भी मनोज सिंह के परिवार का इंतजार रहता है. गांव के सभी लोग इनके आने का बाट जोहते है. पूरा परिवार गांव वालों के साथ मिल कर पूरे खुशी व उमंग के साथ छठ व्रत का अनुष्ठान करते है. पूरे गांव से लेकर आस-पास के गांवों में भी इसकी चर्चा है. आस-पास के लोग भी छठ करने के लिए आते है.

इस संबंध में दुबई के प्रतिष्ठित व्यवसायी मनोज सिंह का कहना है कि मैं विदेश में भी रहकर छठ पूजा करने अपने गांव आता हूं. विगत कई वर्षों से मैं छठ का व्रत स्वयं करता हूं. आस्था के इस महापर्व को लेकर मेरी जन्मभूमि मुझे खुद बुला लेती है. व्यवसायीकी पत्नी सिंटू सिंह बताती है कि छठ पर्व कही भी किया जा सकता है, लेकिन अपने पैतृक गांव में अपने लोगों के बीच छठ व्रत करने का एक अलग ही आनंद होता है. पूरा गांव भक्तिमय हो जाता है. लोगों के बीच काफी उत्साह का माहौल रहता है.

वहीं परिवार के ही अमित कुमार सिंह का कहना है कि अपनी मातृभूमि पर छठ व्रत करने का एक विशेष महत्व है. अपने गांव के लोगों के साथ छठ पूजा या कोई भी पर्व करने का एक अलग अंदाज होता है. गांव में छठ का मनोरम दृश्य देखने को मिलता है. आस्था के इस महापर्व के आते ही हमलोगों को अपनी मातृभूमि की याद आती है. अमित की पत्नी रंजू सिंह ने बताया कि छठ का त्योहार अब विदेशों में भी काफी महत्वपूर्ण हो गया है. बिहार, उत्तर प्रदेश के लोग यहां भी छठ पूजा करते है. व्यवसायी बब्लू सिंह बताते है कि हमलोगों को इसी पल का इंतजार रहता है. एक साथ पूरा परिवार मिल कर छठ व्रत करते है. पूरे गांव में उत्साह का माहौल रहता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें