28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पीरो में लगा स्वचालित मौसम यंत्र, किसानों को मौसम का हाल जानने में अब होगी आसानी

पीरो: मुख्यालय स्थित अनुमंडल कार्यालय के समीप अत्याधुनिक स्वचालित मौसम यंत्र लगा दिया गया है. इस यंत्र से अब स्थानीय मौसम का हाल जैसे वर्षा, हवा की आर्द्रता, तापमान, वायुमंडलीय दाब, हवा की गति और हवा की दिशा जानने में काफी सहूलियत होगी. इस आधुनिक यंत्र के बारे में जानकारी देते हुए पीरो के प्रखंड […]

पीरो: मुख्यालय स्थित अनुमंडल कार्यालय के समीप अत्याधुनिक स्वचालित मौसम यंत्र लगा दिया गया है. इस यंत्र से अब स्थानीय मौसम का हाल जैसे वर्षा, हवा की आर्द्रता, तापमान, वायुमंडलीय दाब, हवा की गति और हवा की दिशा जानने में काफी सहूलियत होगी. इस आधुनिक यंत्र के बारे में जानकारी देते हुए पीरो के प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी पीयूष प्रताप सिंह ने बताया कि इस यंत्र के माध्यम से मौसम की सटीक जानकारी और उसका विश्लेषण किया जा सकेगा.
यंत्र से मिली जानकारी के आधार पर क्षेत्र के किसानों के लिए लाभकारी कृषि योजना बनाने में भी सहूलियत होगी. प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी ने बताया कि स्वचालित मौसम यंत्र जल्द ही पंचायत स्तर पर लगाने की योजना है. इस यंत्र में किसानों को सही समय पर मौसम की सटीक जानकारी मिल सकेगी, जिससे किसानों को खेती करने में सहुलीयत होगी.
मौसम की जानकारी लेकर किसान कर सकते है खेती
सही समय पर मौसम की जानकारी मिलेगी तो किसानों को फायदा होगा. किसान खेतों में मौसम के अधार पर खेती कर सकते है. इस का लाभ यह होगा कि किसानों को अधिक और कम वर्षा होने की जानकारी समय-समय पर मिलती रहेगी, इतना ही नहीं कब मौसम खराब होगा इसकी भी जानकारी असानी से मिल जाएगी, जिसके आधार पर अपने खेतों में फसल लगा सकते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें