25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जाम से मैट्रिक परीक्षार्थियों में तनाव हांफते-भागते पहुंचे परीक्षा केंद्र

भागलपुर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक परीक्षा 2020 का आगाज शहर के 57 परीक्षा केंद्रों पर सोमवार से हुआ. जाम से परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में खूब परेशानी हुई. छात्रों को ऑटो से उतरकर परीक्षा केंद्र तक हांफते व भागते जाते देखा गया. अभिभावकों ने बताया कि परीक्षा […]

भागलपुर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक परीक्षा 2020 का आगाज शहर के 57 परीक्षा केंद्रों पर सोमवार से हुआ. जाम से परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में खूब परेशानी हुई. छात्रों को ऑटो से उतरकर परीक्षा केंद्र तक हांफते व भागते जाते देखा गया. अभिभावकों ने बताया कि परीक्षा से पहले जाम से बच्चे तनाव में आ रहे हैं. मैट्रिक परीक्षा की दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा हुई. पहली पाली 21412 उपस्थित व 650 अनुपस्थित रहे.

दूसरी पाली 22001 उपस्थित व 708 अनुपस्थित रहे. दोनों पालियों में 43413 उपस्थित व 1358 अनुपस्थित रहे. भागलपुर शहर समेत सबौर व नाथनगर इलाके में 42, कहलगांव अनुमंडल में छह और नवगछिया अनुमंडल में नौ केंद्र बने हैं. समान काम समान वेतन की मांग पर शिक्षकों की हड़ताल से परीक्षा केंद्रों पर हंगामे की आशंका व्यक्त की गयी थी. इस कारण सभी केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम थे.

किसी केंद्र पर शिक्षकों के प्रदर्शन की सूचना नहीं मिली. कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली गयी. छात्र-छात्राओं के जूते मोजे परीक्षा केंद्र के बाहर खुलवाये गये. छात्रों के अपने बैग, ज्योमेट्री बॉक्स, रिस्ट वॉच व पानी की बोतल भी बाहर रखनी पड़ी.

परीक्षा कक्ष में प्रति 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक ने निगरानी की. 500 परीक्षार्थियों की निगरानी के लिए एक वीडियो कैमरा से रिकॉर्डिंग की गयी. परीक्षा देकर बाहर निकले छात्र-छात्राओं ने बताया कि विज्ञान के प्रश्न काफी आसान थे. बीते वर्षों की परीक्षा के कई प्रश्न इस बार भी मैट्रिक परीक्षा में आये. मंगलवार को पहली व दूसरी पाली में गणित विषय की परीक्षा होगी.

बहुत जाम लगा है मम्मी, हम पैदल ही जा रहे सेंटर : मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन शहर में 43,413 परीक्षार्थी व इतनी ही संख्या में अभिभावकों का जुटान हुआ. परीक्षा कक्ष तक पहुंचने में परीक्षार्थियों के पसीने छूट गये. पहली व दूसरी पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले शहर की सड़कों पर भीषण जाम लग गया.

परबत्ती, असानंदपुर, कोतवाली, खलीफाबाग रोड, घंटाघर, पटलबाबू रोड, आदमपुर रोड व कचहरी चौक समेत मिरजानहाट रोड में वाहनों की लंबी कतार लग गयी. छात्र व उनके अभिभावक ऑटो व इ रिक्शा से उतर कर परीक्षा केंद्र की ओर भागते दिखे. एक परीक्षार्थी मोबाइल पर कहते सुना गया कि ‘मम्मी भागलपुर में बहुत जाम लगा है, हम पैदल सेंटर पर जा रहे हैं’

एक मुन्ना भाई की सूचना मिली, लेकिन नहीं धराया : मैट्रिक परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा कार्यालय में बनाये गये कंट्रोल रूम से सूचना मिली कि एक परीक्षा केंद्र पर एक फर्जी परीक्षार्थी की सूचना मिली, लेकिन समय के अभाव से उसे नहीं पकड़ पाये. मंगलवार को उसे धरा जायेगा.

एडीएम व मजिस्ट्रेट पहुंचे मैट्रिक परीक्षा केंद्र : कदाचारमुक्त मैट्रिक परीक्षा के आयोजन काे लेकर जिला प्रशासन के कई पदाधिकारी परीक्षा केंद्रों पर जांच करने पहुंचते रहे. भागलपुर सिटी कॉलेज में भी पहुंचकर एडीएम सीमा कुमारी, सीओ व कई मजिस्ट्रेट पहुंचते रहे. कॉलेज के उप प्राचार्या डॉ एजाज अली रोज ने बताया कि केंद्र पर शांतिपूर्वक व कदाचारमुक्त परीक्षा हुई. दोनाें पाली में 10 छात्र अनुपस्थित रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें