bhagalpur

  • Dec 5 2019 4:04AM
Advertisement

विक्रमशिला पुल पर 21 किमी लंबा जाम दोपहर बाद रेंग-रेंग कर निकले वाहन

पुल पर जाम हटाने को लगाया गया पुलिस लाइन से अतिरिक्त बल

वन वे कर वाहनों को कराया गया पास, छूटता रहा सबका पसीना
 
भागलपुर : विक्रमशिला पुल पहुंच पथ के समीप ओवरलोड ट्रक पर लदा सामान सड़क पर गिर गया. इससे पुल से बाइपास टोल प्लाजा तक करीब 21 किमी तक जाम लग गया. जाम में फंस चुके लोगों की परेशानी तब और बढ़ गयी जब जीरोमाइल की ओर से वाहन चालकों ने ओवरटेक करना शुरू कर दिया. किसी तरह यातायात को वन वे कर वाहनों को पास कराया गया. सुबह के जाम के बाद दोपहर तीन बजे से वाहनों ने धीरे धीरे रेंगना शुरू किया.  
 
पांच जवान, एक अधिकारी की नहीं सुन रहा था कोई : सुबह से विक्रमशिला पुल पर जाम लगा हुआ था. यातायात थाना प्रभारी अपने पांच जवानों के साथ गाड़ी को साइड करने में लगे थे. कभी पुल पर ये जा रहे थे तो कभी पुल के नीचे आ रहे थे. जब पुल पर थाना प्रभारी जा रहे थे तो नीचे वाहन चालक ओवरटेक कर सामने आ रहे थे. इस वजह से पुल के दूसरी ओर से आने वाले वाहनों को रास्ता भी नहीं मिल रहा था. छोटे वाहन चालक सीधे आगे जाने की फिराक में लगे थे.  
 
वाहन चालकों पर पुलिस की फटकार का भी नहीं था असर : ओवरटेक कर रहे वाहन चालकों को थानाध्यक्ष जम कर फटकार भी लगायी. इसका कोई असर इन पर नहीं हो रहा था. बिहार पुलिस के जवान लगातार वाहनों को कतार में लगाने का प्रयास कर रहे थे. लेकिन 21 किलोमीटर लंबे जाम में पांच पुलिस जवान का प्रयास काफी नहीं था. नियम तोड़नेवाले वाहन चालक को पुलिस ने फटकार भी लगायी. लेकिन उसका कोई खास असर वाहन चालकों पर नहीं पड़ रहा था. 
 
वन वे कर वाहनों को पास कराया  जाम से निजात दिलाने के लिए वन वे कर वाहनों को निकालने का प्रयास किया गया. जब वाहन आगे निकल रहा था तो ओवरटेक कर छोटे वाहन सामने आ जा रहे थे. एक कतार में इतनी जगह नहीं थी कि वाहनों के सामने कोई साइकिल भी खड़ा कर सके. ऐसे में ओवर टेक वाहन को पीछे कर सामने से हटाया गया. हालांकि देर शाम तक वाहनों की संख्या कम नहीं हो रही थी. 
पुल पर बढ़ जायेगा वाहनों का अतिरिक्त भार : मोकामा पुल पर परिचालन बंद होने के बाद विक्रमशिला सेतु पर वाहनों का भार बढ़ जायेगा. संभावना है कि इस पुल से होकर रोज 35 हजार से ज्यादा वाहन पास करेंगे. इसमें अगर जाम हालांकि पुलिस प्रशासन लगातार जाम निपटने के लिए पर्याप्त तैयारी की दावा कर रहा है. दावे की बीच आज की जाम ने लोगों को परेशान कर दिया. 
 
पुलिस लाइन से अतिरिक्त बल की मिली मंजूरी : ट्रैफिक डीएसपी आरके झा ने बताया कि पुल पर रात से वाहनों का भार बढ़ सकता है. इसको लेकर पुलिस ने अपनी तैयारी पूरी कर ली  है. इन्होंने बताया कि पांच की संख्या में बिहार पुलिस के जवान को लगाया गया है. इनके साथ प्रभारी रहेंगे. 10 से ज्यादा होम गार्ड जवान पुल के आसपास तैनात रहेंगे जो वाहनों पर नजर रखेंगे. इसके अलावा पुलिस लाइन से अतिरिक्त जवानों को पुल पर जाम हटाने के लिए लगाया जा रहा है. इन जवानों को पुल पर लगाने की अनुमति मुख्यालय से मिल चुकी है. सभी को आठ घंटे शिफ्ट कार्य करना है. जाम नहीं लगे इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. वहीं ओवरटेक से निपटने के लिए पुल के पास भी जुर्माना वसूला जायेगा. इसकी तैयारी पूरी की गयी है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement