34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गंगा खतरे के निशान से ऊपर

भागलपुर :राज्य में गंगा, कोसी और उसकी सहायक नदियों में एक बार फिर बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है. गंगा कोसी, गंडक, बूढ़ी गंडक, घाघरा, बागमती, महानंदा और परमान नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. इनके जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. भागलपुर में गंगा का जलस्तर एक बार फिर बढ़ […]

भागलपुर :राज्य में गंगा, कोसी और उसकी सहायक नदियों में एक बार फिर बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है. गंगा कोसी, गंडक, बूढ़ी गंडक, घाघरा, बागमती, महानंदा और परमान नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. इनके जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. भागलपुर में गंगा का जलस्तर एक बार फिर बढ़ चुका है. गंगा खतरे के निशान से खरीक में 35 सेमी, गोपालपुर में 20 सेमी व सुलतानगंज में 69 सेमी ऊपर बह रही है.

कहलगांव स्थित घोघा नदी भी खतरे के निशान से 3.01 मीटर ऊपर बह रही है. जल संसाधन विभाग ने बुधवार सुबह आठ बजे जलस्तर की उक्त रिपोर्ट दर्ज की. भागलपुर शहरी क्षेत्र में गंगा एक बार फिर लौट आयी है. एक तरफ टीएमबीयू परिसर की ओर गंगा बढ़ गयी है, वहीं बूढ़ानाथ मंदिर के पार्क में गंगा का पानी भर गया है. नवगछिया के इस्माइलपुर में सड़क पर पानी बह रहा है. वहां सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इससे पहले गंगा में उफान आया था, लेकिन बहुत जल्द स्थिर भी हो गयी थी.
बाढ़ को लेकर अलर्ट की घोषणा, सुरक्षात्मक कदम उठायें
जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी को देखते हुए अलर्ट घोषित किया है. उन्होंने कहा कि बाढ़ को देखते हुए सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, डीसीएलआर, सीओ, थाना प्रभारी को प्रशासनिक सतर्कता, आवश्यक सुरक्षात्मक कार्रवाई करेंगे. यदि बाढ़ की समस्या होती है तो उससे प्रभावित होनेवाली जनसंख्या को निर्धारित कैंप, शिविर में भेजेंगे और उन्हें हर तरह की सुविधा देंगे.
पटना के आसपास सोन और पुनपुन नदी का जल स्तर भी बढ़ने लगा है.
इसके कारण नदियों के किनारे और निचले इलाकों में पानी फैल रहा है. इसके मद्देनजर बचाव और राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. वहीं, जल संसाधन विभाग ने अपने सभी तटबंधों को सुरक्षित होने का दावा किया है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार बुधवार को गंगा नदी बक्सर, दीघाघाट, गांधीघाट व हाथीदह और कहलगांव में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. वहीं, मुंगेर, भागलपुर और साहेबगंज में इसके जल स्तर में बढ़ोतरी हो रही है.
वहीं, सोन मनेर, गंडक नदी डुमरियाघाट, बूढ़ी गंडक नदी खगड़िया, बागमती नदी रुन्नीसैदपुर, कमला बलान नदी झंझारपुर, कोसी नदी बलतारा व कुरसेला और महानंदा नदी तैयबपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों नेपाल और पड़ोसी राज्यों सहित बिहार में हुई बारिश से राज्य की सभी नदियों के जल स्तर में बढ़ोतरी हुई है. यह बढ़ोतरी गुरुवार को भी जारी रहने की आशंका जतायी गयी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें