34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डूबने व वज्रपात से 28 की मौत

भागलपुर : कोसी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में विगत दो दिनों से हो रही बारिश के कारण जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दूसरी ओर कोसी-पूर्व बिहार के सभी जिलों में मंगलवार को जमकर बारिश हुई. बारिश के दौरान ठनका गिरने से 21 लोगों की मौत की सूचना है. इसमें सबसे ज्यादा आठ […]

भागलपुर : कोसी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में विगत दो दिनों से हो रही बारिश के कारण जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दूसरी ओर कोसी-पूर्व बिहार के सभी जिलों में मंगलवार को जमकर बारिश हुई. बारिश के दौरान ठनका गिरने से 21 लोगों की मौत की सूचना है. इसमें सबसे ज्यादा आठ मौतें जमुई में हुई, जबकि बांका में चार, भागलपुर में चार, कटिहार में तीन, मुंगेर व अररिया में एक-एक की जान चली गयी.

इधर, डूबने से मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है. मंगलवार को भी कोसी-सीमांचल में डूबने से सात लोगों की मौत हो गयी. अररिया में तीन, कटिहार में दो व पूर्णिया और खगड़िया में एक-एक मौत की सूचना है.
मंगलवार की सुबह जहां कोसी बराज का डिस्चार्ज करीब 01 लाख 30 हजार क्यूसेक दर्ज किया गया. शाम 06 बजे बराज का डिस्चार्ज 01 लाख 78 हजार 135 क्यूसेक पहुंच गया, जो नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी का संकेत दे रहा है.
नेपाल स्थित बराह क्षेत्र में कोसी का डिस्चार्ज 01 लाख 06 हजार 250 क्यूसेक मापा गया. पानी बढ़ने से प्रभावित क्षेत्र के कोसी पीड़ितों की चिंता फिर बढ़ गयी है. इधर, सीमावर्ती जिले सहित नेपाल में भारी वर्षा होने की जानकारी मिलने पर जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित क्षेत्र में अलर्ट घोषित किया गया है.
अब भी लाल निशान पार महानंदा और परमान
पूर्णिया जिले में नदियों का कहर झेल रहे पीड़ित लोग पूरी तरह हलकान हैं. पिछले 13 जुलाई से महानंदा और परमान लाल निशान से ऊपर बह रही हैं. किशनगंज में सात दिनों के बाद फिर जिले की कई नदियां उफान पर है. महानंदा नदी का लेवल खतरे के निशान के करीब है. कनकई नदी लागातार डेंजर लेवल के ऊपर बह रही है, जबकि मेची नदी का जलस्तर सामान्य है.
कटिहार जिले में 12 घंटे के दौरान महानंदा नदी के जलस्तर में पांच से 10 सेंटीमीटर की कमी दर्ज की गयी है, जबकि गंगा, कारी कोसी, बरंडी व कोसी नदी के जलस्तर में दो से 10 सेंटीमीटर की कमी हुई है. सहरसा में नदियों के जलस्तर में धीरे-धीरे फिर वृद्धि होने से तटबंध के अंदर फिर से लोगों में भय का माहौल बनने लगा है. उत्तरी बिहार व नेपाल में बारिश के कारण कोसी नदी में जलस्तर की वृद्धि हुई है.
वज्रपात से मौत
जमुई 08
भागलपुर 04
बांका 04
कटिहार 03
मुंगेर 01
अररिया 01
डूबने से मौत
अररिया 03
कटिहार 02
पूर्णिया 01
खगड़िया 01

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें