28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मानव जाति के लिए पृथ्वी से सुंदर कोई जगह नहीं

भागलपुर : पृथ्वी दिवस के मौके पर ग्लोबल इंवायरमेंटल ऑरगेनाइजेशन के बैनर तले महादेव सिंह कॉलेज में सोमवार को पर्यावरण संरक्षण व संवर्द्धन पर आधारित सेमिनार का आयोजन किया गया. इस अवसर पर जियो अध्यक्ष सह कॉलेज प्राचार्य डॉ केडी प्रभात ने कहा कि आज का विज्ञान व समाज ग्रहों पर जीवन का खबर लेना […]

भागलपुर : पृथ्वी दिवस के मौके पर ग्लोबल इंवायरमेंटल ऑरगेनाइजेशन के बैनर तले महादेव सिंह कॉलेज में सोमवार को पर्यावरण संरक्षण व संवर्द्धन पर आधारित सेमिनार का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर जियो अध्यक्ष सह कॉलेज प्राचार्य डॉ केडी प्रभात ने कहा कि आज का विज्ञान व समाज ग्रहों पर जीवन का खबर लेना चाहता है. लेकिन अपनी पृथ्वी से बेखबर है. सच है कि पृथ्वी से सुंदर मानव जाति के लिए कोई जगह नहीं हो सकती है. उन्होंने कहा कि हम मंत्राें द्वारा हवा, अग्नि, जल व वनस्पति को शांति के लिए आह्वान करते है.
लेकिन वे आज अशांत हो गये हैं. सांप्रदायिक सौहार्द का पृथ्वी सबसे बेहतर नमूना है. डॉ विभू कुमार राय ने पृथ्वी को संरक्षित रखने के लिए छात्रों व युवा पीढ़ियों से आगे आने का आह्वान किया. एक वृक्ष सौ पुत्रों के समान है. कार्यक्रम को विवि के वरीय शिक्षकों ने भी संबाेधित किया. इससे पहले सदर अस्पताल में एनसीसी व चिकित्सकों ने विभिन्न प्रकार के 25 पौध रोपण किया. फिर यहां से पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली गयी.
रैली शहर के मुख्य चौक-चौराहों होते हुए महादेव सिंह कॉलेज पहुंच कर समाप्त हो गया. एनसीसी के मेजर परमजीत सिंह की अगुवाई में निकाली गयी. मंच संचालन प्रकाश चंद्र गुप्ता ने व स्वागत भाषण डॉ प्रभाकर प्रसाद सिंह ने की. मौके पर डॉ बीएन ठाकुर, डॉ सीपी आजाद, डॉ एसएम अकील अहमद, डॉ बलवीर कुमार सिंह, मो जावेद, संजय कुमार, मनोज पांडे आदि मौजूद थे.
छात्रों ने पौधरोपण किया
आनंदराम ढांढनिया सरस्वती विद्या मंदिर में सोमवार को पृथ्वी दिवस मनाया गया. छात्रों ने स्कूल कैंपस में फलदार आदि पौध रोपण किया. पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से दूसरे छात्रों को पौध रोपण करने के लिए प्रेरित किया.
इस अवसर पर शैलेंद्र कुमार तिवारी व विजय शंकर झा ने छात्रों को पृथ्वी दिवस के महत्व को विस्तार से बताया. पर्यावरण संरक्षण के लिए छात्रों को टिप्स दिये. इस अवसर पर डॉ मनोज कुमार पांडे, संजीत पाठक, मंजु वर्मा, पंकज उपाध्याय आदि उपस्थित थे.
पीजी होमसाइंस में मना पृथ्वी दिवस
टीएमबीयू के पीजी होमसाइंस विभाग में सोमवार को पृथ्वी दिवस के मौके पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. विभागाध्यक्ष डॉ अंजू सिंह ने पर्यावरण की सुरक्षा संबंधी विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला. छात्र-छात्राओं से ज्यादा से ज्यादा अपने घरों व आसपास के क्षेत्रों में पौधरोपण करने के लिए जोर दिया.
मौके पर डॉ फारूक अली, डॉ इंदू देवी, डॉ शाहिदा खानम, डॉ रेणु रानी जायसवाल आदि उपस्थित थे. वहीं, सराय स्थित सफाली युवा क्लब में पृथ्वी मां है, विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. डॉ फारूक अली ने कहा कि पृथ्वी मां सब की आवश्यकता को पूरी करती है. लेकिन कुछ लाेग लालच के लिए पृथ्वी पर फैले प्राकृतिक संसाधनों का गलत तरह से दोहन कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें