31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लक्ष्य 3250 का, 1895 पौधरोपण ही हो पाया

भागलपुर : हर परिसर हरा परिसर याेजना के तहत टीएमबीयू काे 30.45 एकड़ भू भाग पर 3250 पाैधे लगाने का लक्ष्य रखा था. इस याेजना के तहत पिछले महीने तक 1895 पौध रोपण किये जा चुके हैं. राजभवन से मांगी गयी पांच बिंदुओं पर रिपोर्ट में से एक भी बिंदु यह भी शामिल था. दो […]

भागलपुर : हर परिसर हरा परिसर याेजना के तहत टीएमबीयू काे 30.45 एकड़ भू भाग पर 3250 पाैधे लगाने का लक्ष्य रखा था. इस याेजना के तहत पिछले महीने तक 1895 पौध रोपण किये जा चुके हैं. राजभवन से मांगी गयी पांच बिंदुओं पर रिपोर्ट में से एक भी बिंदु यह भी शामिल था. दो दिन पूर्व में ही विवि ने राजभवन को रिपोर्ट भेजा है. सूत्रों के अनुसार अप्रैल से अब तक एक भी पाैधरोपण नहीं किया गया है. इसका कारण विवि ने परीक्षा व चुनाव ड्यूटी बताया है.

गांवाें काे गाेद लेने के मामले में विवि ने रिपोर्ट में कहा कि 2018 तक 14 गांव गाेद लिये गये थे. इस बार मार्च तक दाे गांव गाेद लिये गये हैं. पेंशन से जुड़े वाद के निपटारे में भी विवि ने दावा किया है कि अब 55 मामले ही बचे हैं जिनकी प्रक्रिया चल रही है. पेंशन अाैर सेवांत लाभ के कुल 308 मामले थे. इन्हें तीन बार पेंशन अदालत लगा कर हल करने का प्रयास किया गया है. इसके अलावा स्वच्छता अभियान के मामले में भी सिर्फ दाे स्वच्छता अभियान अब तक चलाये गये हैं.
विवि ने राजभवन काे भेजी रिपाेर्ट में स्वच्छता अभियान ड्राइव के तहत स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम किये जाने का जिक्र किया है. साैर ऊर्जा याेजना के मामले में विवि के मारवाड़ी काॅलेज में प्रक्रिया जारी है. इसके तहत मुख्य भवन के ऊपर 100 किलाेवाट का संयंत्र इंस्टाल किया जाना है. इसे लेकर मारवाड़ी काॅलेज विकास समिति से मंजूरी मिली चुकी है. खेलाे इंडिया याेजना के तहत विवि ने भेजे रिपोर्ट में कहा कि नैक से ए ग्रेड प्राप्त संस्थानाें के लिए है. टीएमबीयू काे बी ग्रेड प्राप्त है. मारवाड़ी काॅलेज व टीएनबी कॉलेज को ए ग्रेड संस्थान हैं. इसलिए दोनों काॅलेज प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें