32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ट्रांसफॉर्मर में लगने लगी आग, बिजली संकट गहराया

भागलपुर : गर्मी शुरू होते ही बिजली का लोड बढ़ने लगा है. ट्रांसफॉर्मरों में आग लगने लगी है और इससे बिजली संकट गहराने लगा है. लंबे समय से चल रही गर्मी की तैयारी भी नाकाफी साबित हो रही है. रविवार को कोतवाली चौक के समीप चुनिहारी मोड़ पर स्थित ट्रांसफॉर्मर में लगी आग की घटना […]

भागलपुर : गर्मी शुरू होते ही बिजली का लोड बढ़ने लगा है. ट्रांसफॉर्मरों में आग लगने लगी है और इससे बिजली संकट गहराने लगा है. लंबे समय से चल रही गर्मी की तैयारी भी नाकाफी साबित हो रही है.

रविवार को कोतवाली चौक के समीप चुनिहारी मोड़ पर स्थित ट्रांसफॉर्मर में लगी आग की घटना ने बिजली विभाग की पोल खोल दी है. इधर, बिजली का लोड बढ़ने के कारण आपूर्ति लाइन भी जवाब देने लगी है.
कभी भी, किसी भी समय, कहीं का भी लाइन में फॉल्ट आ रहा है और बिजली ठप हो जा रही है. सबसे ज्यादा खराब स्थिति शहरी क्षेत्र की है. वहीं, अलीगंज विद्युत उपकेंद्र से जुड़े विक्रमशिला एवं मिरजानहाट फीडर के इलाके में भी स्थिति कुछ ठीक नहीं है. हर 10 मिनट पर बिजली कट रही है.
जानकारी के अनुसार कोतवाली चौक के समीप चुनिहारी टोला मोड़ स्थित बिजली के ट्रांसफॉर्मर में रविवार दोपहर अचानक आग लग गयी. कोतवाली थानाध्यक्ष और स्थानीय लोगों की सूझबूझ से करीब आधे घंटे में ही ट्रांसफॉर्मर में लगी आग पर काबू पा लिया गया.
इस वजह इलाके में बड़ी दुर्घटना होने से बच गयी. घटना के बाद इलाके में कुछ देर के लिए अफरातफरी मची रही. घटना रविवार दोपहर करीब 1.45 बजे की है.
अनियमित बिजली आपूर्ति व कटौती से उपभोक्ता हो रहे परेशान : इस समय शहरी क्षेत्र में 15 से 17 घंटे तो ग्रामीण क्षेत्र मे 12 से 14 घंटे ही बिजली की आपूर्ति हो रही है. शहर को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की घोषणा जिले में फ्लॉप साबित हो रही है.
वहीं गांवों में बिजली नहीं रहने से किसानों की खेती भी प्रभावित हो रही है. इधर, बिजली सप्लाई में खराबी होने को लेकर विभाग का मानना है कि ब्रेक डाउन, लोकल फॉल्ट व मेंटेनेंस काम होने के कारण आपूर्ति बाधित हो रही है.
लो वोल्टेज की मार शुरू : शहर में लो वोल्टेज की समस्या शुरू हो गयी है. एक दर्जन से अधिक एरिया के लोगों के घरों का मोटर ने काम करना बंद कर दिया है.
180 वोल्ट मिली बिजली : शहर के पावर सब स्टेशन पर 33 हजार केवी की जगह पर 30 हजार से लेकर 31 हजार केवी बिजली मिल रही है. सब स्टेशन पर इतनी कम बिजली मिलने का असर घरों में भी पड़ने लगा है. घरों में भी 220 वोल्ट की जगह पर 180 वोल्ट तक बिजली मिल रही है. बिजली कम मिलने के कारण एसी, फ्रिज, पानी का मोटर तक नहीं चल पा रहा है. वोल्टेज सही न मिलने के कारण कूलर के मोटर तक नहीं चल रहे हैं.
33 हजार के बदले 30 हजार से 31 हजार केवी बिजली मिल रही पावर सब स्टेशन को
सब स्टेशन पर कम बिजली मिलने से कई मोहल्लों में हालत हुई बदतर
15 से 17 घंटे शहरी क्षेत्र में तो ग्रामीण क्षेत्र मे 12 से 14 घंटे ही हो रही है बिजली की आपूर्ति
दीवार से गिरा बांस बिजली बाधित
भागलपुर. सदर अस्पताल में चूना कर रहे मिस्त्री की गलती से बांस सीधा मेन तार पर गिर पड़ा. इससे सीएस कार्यालय की बिजली शनिवार से ही खराब हो गयी. रविवार को जिला प्रतिरक्षण कार्यालय का सारा काम जेनरेटर चला कर किया गया. अस्पताल मैनेजर जावेद मंजूर ने बताया कि बिजली विभाग को इसकी जानकारी दी गयी है. इसे जल्द ठीक करा दिया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें