36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भोजन में वसूली पर विक्रमशिला में हंगामा

भागलपुर : आनंद विहार से भागलपुर आने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस में भोजन के लिए अधिक वसूली से गुस्साये यात्रियों ने पेंट्रीकार में घुसकर हंगामा किया. चलती ट्रेन में ही यात्रियों ने न केवल डीआरएम को ट्विट किया, बल्कि उनके नाम लिखित शिकायती पत्र भागलपुर स्टेशन पर मुख्य यार्ड प्रबंधक प्रमोद कुमार सिंह को सौंपा. आइआरसीटीसी […]

भागलपुर : आनंद विहार से भागलपुर आने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस में भोजन के लिए अधिक वसूली से गुस्साये यात्रियों ने पेंट्रीकार में घुसकर हंगामा किया. चलती ट्रेन में ही यात्रियों ने न केवल डीआरएम को ट्विट किया, बल्कि उनके नाम लिखित शिकायती पत्र भागलपुर स्टेशन पर मुख्य यार्ड प्रबंधक प्रमोद कुमार सिंह को सौंपा. आइआरसीटीसी के ऑनलाइन पोर्टल पर भी शिकायत की गयी.
हालांकि, ट्विट का जवाब मिला ‘हमें इस बात के लिए खेद है और जरूरतमंदों को इस मामले से अवगत कराया गया है’. भाजपा नेता डाॅ मृणाल शेखर के नेतृत्व में यात्रियों ने खाने-पीने के सामान पर अधिक वसूली और कर्मचारियों द्वारा दुर्व्यवहार करने का आरोप लगा पुलिस महानिरीक्षक (रेल) एस किशोर को पेंट्रीकार के प्रबंधन आरके एसोसिएट के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के लिए आवेदन सौंपा.
रेलयात्रियों ने पुलिस महानिरीक्षक (रेल) से पेंट्रीकार के प्रबंधन पर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की. सभी एसी श्रेणी के यात्री थे. डाॅ मृणाल शेखर ने बताया कि पेंट्रीकार प्रबंधन द्वारा इस प्रकार का काम सरकार के नियमों का खुला उल्लंघन है. शिकायत करने वालों में गौतम परासर, वशिष्ठ कुमार सिंह, कन्हैया शर्मा व अन्य लोग थे.
रेल नीर मांगने पर टरकाते रहे. मृणाल शेखर के अनुसार यात्रा के दौरान रेल नीर मांगा, तो दूसरी कंपनी का थमा दिया गया. मना करने पर पेंट्रीकार के कर्मचारी पहले हंसे, फिर मुगलसराय स्टेशन पर मंगाकर देने की बात कह टाल गये. मुगलसराय स्टेशन गुजरने पर फिर मांग की, तो कोई जवाब नहीं मिला.
एक थाली खाने की कीमत 55 रुपये है, जबकि 130 रुपये वसूले गये. वहीं सात रुपये की कॉफी की कीमत 25 रुपये वसूली गयी. सूप की कीमत 30 रुपये, तो चाय की कीमत 15 रुपये लिये.
पाउडर की दूध की चाय. पेंट्रीकार के कर्मचारियों पर आरोप लगाया गया कि खाने-पीने के सामान की गुणवत्ता कुछ ठीक नहीं थी. चाय, सूप, काफी व अन्य पेय पदार्थों के पाउडर को गर्म पानी में मिला कर दिया गया.
डेढ़ घंटे तक हाइवोल्टेज ड्रामा. पेंट्रीकार के कर्मचारियों द्वारा अवैध वसूली से नाराज एसी के यात्री सीधे स्टेशन अधीक्षक के चेंबर में पहुंचे. स्टेशन अधीक्षक की गैरमौजूदी में यात्रियों ने स्टेशन डायरेक्टर व मुख्य यार्ड प्रबंधक से शिकायत की. पेंट्रीकार के मैनेजर नसीम को फोन कर बुलाया गया.
उन्होंने सब के सामने हाथ-पैर जोड़ना शुरू कर दिया. पहले अवैध वसूली की बात स्वीकार की और आरके एसोसिएट के प्रबंधन द्वारा वसूले जाने का निर्देश मिलने की बात कही. स्टेशन अधीक्षक व मुख्य यार्ड प्रबंधक ने बताया कि यात्रियों से मिली लिखित शिकायत को डीआरएम व आइआरसीटीसी को भेज दिया जायेगा.
ट्रेन रुकते ही भागे कर्मी. विक्रमशिला एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर चार पर जैसे ही रुकी, वैसे ही पेंट्रीकार के कर्मचारी फरार हो गये.
वसूली के मामले में पहले भी आरके एसोसिएट पर हो चुकी है कार्रवाई
पेंट्रीकार की जिम्मेदारी आरके एसोसिएट के पास है. यात्रियों से अवैध वसूली के मामले में पहले भी कार्रवाई हो चुकी है. बावजूद, कार्यशैली में कोई सुधार नहीं है. रेलवे भी जुर्माना लगाकर छोड़ दे रहा है.
जानकारी के अनुसार मुंबई से मुजफ्फरपुर जाने वाली पवन एक्सप्रेस में भोजन पर अवैध वसूली के कारण पेंट्रीकार मैनेजर पर 20 हजार जुर्माना लगा था. आरके एसोसिएट के विरुद्ध रेलवे को आये दिन शिकायत मिलती रहती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें