18.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भागलपुर : रेलवे पार्सल घर के पीछे शिफ्ट होंगे पुराने क्वार्टर

भागलपुर : रेलवे पार्सल घर के ठीक सामने पोर्टिको के पूर्वी हिस्से में स्थित कर्मचारियों के क्वार्टर को तिलकामांझी में बन रहे रेलवे कुंज में शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है. यह रेलवे कॉलोनी में भी शिफ्ट किया जा सकता है. हालांकि, इसपर फैसला लेना अभी बाकी है. मालदा रेल डिवीजन स्तर से पुराने […]

भागलपुर : रेलवे पार्सल घर के ठीक सामने पोर्टिको के पूर्वी हिस्से में स्थित कर्मचारियों के क्वार्टर को तिलकामांझी में बन रहे रेलवे कुंज में शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है. यह रेलवे कॉलोनी में भी शिफ्ट किया जा सकता है.
हालांकि, इसपर फैसला लेना अभी बाकी है. मालदा रेल डिवीजन स्तर से पुराने क्वार्टरों की शिफ्टिंग पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. क्वार्टरों को रेलवे कुंज में शिफ्ट करने की ज्यादा उम्मीद है.
दरअसल, रेलवे कुंज निर्माणाधीन है और इसके बनकर तैयार होने में अब ज्यादा दिन नहीं लगेगा. रेलवे कॉलोनी में अगर शिफ्ट करने की योजना पर मुहर लगती है, तो पहले कर्मचारियों को क्वार्टर बनाकर देना होगा. इसमें भी काफी वक्त लग सकता है.
भागलपुर स्टेशन बकायदा पहले से ही रिमॉडलिंग की योजना में शामिल है. इसके कार्यान्वयन में क्वार्टर अड़चन न बने, इसपर मंथन चल रहा है. हालांकि, इसे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के नजरिये से भी देखा जा रहा है. बता दें कि पिछले दिनों डीआरएम तनु चंद्र ने रिमॉडलिंग योजना में होने वाले कार्यों का निरीक्षण किया था.
इस सिलसिले में वह पार्सल घर के सामने के पुराने क्वार्टरों को भी देखने गयी थी. बताया जाता है कि इसपर जल्द ही ठोस निर्णय ले लिया जायेगा.
रेलकर्मियों को कॉलोनी में आने-जाने के लिए रेलवे देगा रास्ता : ज्यादातर कर्मचारी स्टेशन के दक्षिण में रेलवे कॉलोनी में रहते हैं. रेल कर्मियों को आने-जाने के लिए रास्ता देने पर रेलवे विचार कर रहा है.
मालदा रेल डिवीजन स्तर पर मंथन चल रहा है. इसे मंजूरी मिली, तो रेल कर्मियों को रेलवे कॉलोनी से स्टेशन आने-जाने की अलग से सुविधा मिल जायेगी. फिलहाल, रेलवे कॉलोनी के लिए दो रास्ते हैं, जिसमें एक शीतला स्थान, मिरजानहाट, तो दूसरा मोजाहिदपुर थाने के सामने निकलता है.
पूर्व घोषित रेलवे की कई योजनाओं में लेट लतीफी कोई ठंडे बस्ते में, तो किसी की गति काफी धीमी
इन योजनाओं का क्या?
स्टेशन की रिमॉडलिंग के लिए पुराने क्वार्टर के शिफ्टिंग और रेलवे कर्मियों को रास्ता देने पर तो विचार-विमर्श हो रहा है, लेकिन जो योजनाएं पूर्व की हैं और तय समय से सालों पीछे चल रही हैं, या फिर धीमे ट्रैक पर छोड़ दिया गया, उनपर रेलवे ध्यान केंद्रित नहीं कर रही है.
स्टेशन के दक्षिण में प्रवेश द्वार और टिकट काउंटर भवन का निर्माण
स्टेशन के दक्षिण में प्रवेश द्वार का निर्माण के साथ टिकट काउंटर भवन बनाने की योजना सालों पुरानी है, लेकिन इसपर अभी तक काम भी शुरू नहीं हो सका है.
इसके निर्माण में सबसे बड़ी बाधा पुराने क्वार्टर हैं. तिलकामांझी में रेल कुंज बनने और इसमें रेलवे कर्मचारियों के शिफ्ट होने एवं पुराने क्वार्टर को तोड़ने के बाद ही प्रवेश द्वार के निर्माण के साथ टिकट काउंटर भवन बनने की उम्मीद है.
प्लेटफॉर्म नंबर एक के फुटओवर ब्रिज को पोर्टिको में निकालने की है योजना
प्लेटफॉर्म एक पर आरपीएफ थाने के सामने फुटओवर ब्रिज को बढ़ाकर पोर्टिको तक करने की योजना पर काम चल रहा है. लेकिन यह काम अभी तक केवल गड्ढा खोदने तक ही सीमित है.
स्वचालित सीढ़ी के साथ लिफ्ट का निर्माण
स्वचालित सीढ़ी का निर्माण कार्य चल रहा है, लेकिन इसके साथ लिफ्ट लगाने की योजना अभी तक अधर में है. यह काम अब तक शुरू नहीं हो पाया है. स्वचालित सीढ़ी के निर्माण कार्य की प्रगति भी धीमी है. इसके निर्माण के नाम पर भी केवल गड्ढा खोदकर खानापूर्ति की गयी है. जबकि मंगायी गयी मशीनरी जीआरपी थाने के सामने पोर्टिको में खराब हो रही है.
सुलतानगंज-बांका नयी रेल लाइन परियोजना
रेल लाइन परियोजना एक नजर में
परियोजना : सुलतानगंज वाया बेलहर-कटोरिया नयी रेल लाइन परियोजना
लंबाई : 75 किमी
प्राक्कलन राशि : 288.85 करोड़
स्वीकृति : वर्ष 2007-08
स्थिति : बजट के अभाव में रेलवे ने कर रखा है दरकिनार: सुलतानगंज वाया बेलहर-कटोरिया नयी रेल लाइन परियोजना को रेलवे ने 11 साल से स्लो ट्रैक पर डाल रखा है. शुरुआती दिनों में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गयी, लेकिन इसे पूरा नहीं किया गया. इस वजह से अब इसके अलाइनमेंट की जमीन की कीमत 10 गुणा ज्यादा बढ़ गयी है.
प्लेटफॉर्म-एक पर टाइल्स बदलने का काम
रेलवे के ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में भागलपुर जंक्शन आने वाले सालों में नए कलेवर में दिखेगा. यह दावा रेल अफसरों ने किया था, लेकिन प्रस्तावित योजना के तहत स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर लगी टाइल्स तीन माह से टूटी है. इसकी शिकायत डीआरएम से की गयी, तो उन्होंने खुद से जांच की. डीआरएम ने आदेश जारी करते हुए सभी टाइल्सों को बदलने का निर्देश दिया, लेकिन इस पर भी काम शुरू नहीं हो सका.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें