31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शौचालय नहीं बना, तो टूटती रहेगी हवाई अड्डे की दीवार

भागलपुर :वार्ड 31 अंतर्गत सच्चिदानंद नगर सरकार की ओर गंगा कटाव के विस्थापितों को बसाने के बाद बना. यहां के 360 परिवार को जमीन का पर्चा मिला है और जबकि 200 परिवार बिना पर्चा के बाद भी बसे हैं. सरकार की ओर से जहां खुले में शौच भारत बनाने की बात कही जा रही है, […]

भागलपुर :वार्ड 31 अंतर्गत सच्चिदानंद नगर सरकार की ओर गंगा कटाव के विस्थापितों को बसाने के बाद बना. यहां के 360 परिवार को जमीन का पर्चा मिला है और जबकि 200 परिवार बिना पर्चा के बाद भी बसे हैं. सरकार की ओर से जहां खुले में शौच भारत बनाने की बात कही जा रही है, वहीं नगर निगम के तहत सच्चिदानंद नगर के अधिकतर लोग खुले में शौच जाने को विवश हैं. खासकर महिलाओं को बरसात में खुले में शौच जाने में दिक्कत हो रही है. यदि शौचालय की सुविधा नहीं दी गयी तो हवाई अड्डा की चहारदीवारी टूटती रहेगी. उक्त बातें रविवार को सच्चिदानंदनगर के सरस्वती मेला परिसर में आयोजित प्रभात खबर आपके द्वार में लोगों ने कही.
रोजगार के लिए दियारा ही सहारा: सच्चिदानंद नगर के अधिकतर लोगों के रोजगार का एकमात्र सहारा दियारा में खेतिहर मजदूरी और ठेला-रिक्शा चलाना है. शिक्षा के लिए जहां करोड़ों खर्च किये जा रहे हैं. फिर भी यहां के लोगों के बीच शिक्षा का अभाव है. लोगों का कहना है कि इस क्षेत्र में मध्य विद्यालय व उच्च विद्यालय खुले तो यहां के बच्चों को शिक्षित बनाया जा सके. शिक्षा के अभाव में अधिकतर लोग रिक्शा-ठेला चलाने व मजदूरी करने को विवश हैं. 600 बच्चे पढ़ने वाले हैं, लेकिन पढ़ाई की समुचित व्यवस्था नहीं है.
पेयजल के लिए प्याऊ पर होती है मारामारी
यहां के लोग पेयजल के लिए प्याऊ पर निर्भर है. इससे रोजाना मारामारी की स्थिति बनती है. क्षेत्र में पाइपलाइन तो बिछ गया है, लेकिन लोगों को पानी नहीं मिल रहा है.
कुछ स्थानों पर ही बना है नाला
सच्चिदानंदनगर में कुछ गलियों में ही नाला का निर्माण हो सका है. इससे बरसात में लोगों के घर में जलजमाव की समस्या होती है. यदि यहां पर बड़ा नाला का निर्माण हो जायेगा तो जलजमाव से मुक्ति मिल जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें