29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महाप्रबंधक के आदेश पर पूर्व-मध्य रेलवे की पहुंची टीम, सहरसा स्पेशल ट्रेन मामले की जांच शुरू

भागलपुर : भागलपुर से सहरसा जाने वाली स्पेशल ट्रेन अकबरनगर से बिना सिग्नल रवाना होने के मामले की जांच शुरू कर दी गयी है. पूर्व-मध्य रेलवे, हाजीपुर के जीएम के आदेश पर रविवार को हाजीपुर के डिप्टी चीफ मैकेनिकल इंजीनियर (डिप्टी सीएमइ) की टीम भागलपुर पहुंची. टीम ने जांच की शुरुआत भागलपुर से की है. […]

भागलपुर : भागलपुर से सहरसा जाने वाली स्पेशल ट्रेन अकबरनगर से बिना सिग्नल रवाना होने के मामले की जांच शुरू कर दी गयी है. पूर्व-मध्य रेलवे, हाजीपुर के जीएम के आदेश पर रविवार को हाजीपुर के डिप्टी चीफ मैकेनिकल इंजीनियर (डिप्टी सीएमइ) की टीम भागलपुर पहुंची. टीम ने जांच की शुरुआत भागलपुर से की है. यहां उन्होंने कई मामले को समझा और जांच की. इसके बाद अकबरनगर स्टेशन पहुंची. वहां उन्होंने स्टेशन मास्टर के रजिस्टर की जांच की.
उन्होंने अकबरनगर-सुलतानगंज के बीच चल रहे ट्रैक मरम्मत कार्य को लेकर लिये गये मेगा ब्लॉक का जायजा लिया. साथ ही सिग्नल व प्वाइंट के तकनीकी समीक्षा की. उन्होंने अकबरनगर स्टेशन मास्टर नवीन कुमार से भी काफी देर तक पूछताछ की. गार्ड कॉपी को चेक किया. गार्ड कॉपी से ट्रेन की स्पीड की जानकारी ली. इमरजेंसी ब्रेक लेने और प्वाइंट टूटने के कारणों की भी जांच की गयी. वहीं डिप्टी सीएमइ लोको गये और लोको इंस्पेक्टर से भी पूछताछ की गयी. डिप्टी सीएमइ जांच रिपोर्ट पूर्व-मध्य रेलवे को सौंपेंगे.
बता दें कि सहरसा स्पेशल ट्रेन शनिवार को दोपहर में अकबरनगर से बिना सिग्नल रवाना हो गयी. ट्रेन हादसा होने से बाल-बाल बची थी. घटना के कारण ड्राइवर एसएस राय व गार्ड सुशील कुमार को निलंबित कर दिया गया है. निलंबन की कार्रवाई मालदा डीआरएम की रिपोर्ट पर समस्तीपुर डिवीजन स्तर से की गयी. स्पेशल ट्रेन का ड्राइवर व गार्ड सहरसा स्टेशन के हैं.
इस कारण मालदा रेल डिवीजन स्तर से सीधी कार्रवाई नहीं की जा सकी. ड्राइवर ने गलती स्वीकार की थी. भागलपुर सीआइ को लिखित माफीनामा दिया गया था. घटना के कारण ट्रेन लगभग दो घंटे 13 मिनट तक एडवांस सिग्नल पर रुकी रही थी. ट्रेन से ड्राइवर व गार्ड को उतार कर भागलपुर से भेजकर दूसरे ड्राइवर व गार्ड को तैनात किया गया. इसके बाद ट्रेन को प्रस्थानकराया गया था
डिप्टी सीएमइ ने लिया ट्रेन ड्राइवर की लिखित राजीनामा की कॉपी : डिप्टी सीएमइ ने स्थानीय स्तर की अभी तक की रिपोर्ट की कॉपी ली. उन्होंने ट्रैफिक इंस्पेक्टर की मेगा ब्लॉक रिपोर्ट, रेल चिकित्सक की ब्रेथ एनालाइजर रिपोर्ट व दोनों ड्राइवरों की लिखित राजीनामा की कॉपी भी ली. वहीं ड्यूटी पर जाने से पहले ड्राइवर व गार्ड को मिली एनओसी रिपोर्ट की कॉपी भी ली है.
कई और पर गिर सकती है गाज : सहरसा स्पेशल ट्रेन के गार्ड व ड्राइवर को निलंबित तो कर दिया गया है मगर, अब भी इस घटना में कई लोगों की भूमिका संदिग्ध है. जांच में कई रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों की बयान कलमबद्ध किया गया है. अभी कई और लोगों पर भी गाज गिर सकती है.
सबौर और भागलपुर के बीच पहली बार दोहरीकरण लाइन पर चली मालगाड़ी
सबौर-भागलपुर के बीच दोहरी रेललाइन पर रविवार को पहली बार मालगाड़ी चली. जहां तक नयी लाइन बिछी है, वहां तक मालगाड़ी से स्टोन गिराया गया. नयी दोहरी रेल लाइन पर जब मालगाड़ी पहुंची और चलाया गया तो इसकी स्पीड को नियंत्रित रखी गयी थी. बताते चलें कि कहलगांव और भागलपुर के बीच दोहरी लाइन का काम पूरा करने का लक्ष्य सितंबर 2018 निर्धारित है.
रेल टिकट कंफर्म होने के बाद भी बदल सकते हैं यात्री का नाम, कर सकते हैं अपने परिजनाें को ट्रांसफर
भागलपुर : आइआरसीटीसी से टिकट बुक कर लिये हैं और टिकट भी कन्फर्म है, लेकिन किसी वजह से टिकट में यात्री का नाम बदलने की जरूरत पड़ती है, तो यह बदलाव आसानी से किया जा सकता है. आइआरसीटीसी ने एक नयी सुविधा लायी है, जिससे ई-टिकट में यात्री का नाम बदल सकते हैं. यह ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले तक कर सकते हैं.
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए 24 घंटे पहले लिख‍ित में नाम बदलने का आवेदन देना होगा. यह टिकट यात्री के परिवार के दूसरे सदस्य को ट्रांसफर किया जा सकता है. इसमें पिता, मां, भाई, बहन, बच्चा, पत्नी या फिर पति में से किसी एक के नाम पर ही ट्रांसफर किया जा सकेगा. इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन स्ल‍िप के साथ ही जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसके परिवार का सदस्य होने का पहचान पत्र लाना होगा, तो इस सुविधा का फायदा मिलेगा.
तिनसुकिया एक्सप्रेस : जमालपुर में शिकायत, भागलपुर में ठीक हुआ एसी
डाउन तिनुसकिया एक्सप्रेस के एसी कोच का एसी खराब होने पर यात्रियों ने इसकी शिकायत जमालपुर में की. मगर, वहां ठीक नहीं हो सका. ट्रेन जब भागलपुर पहुंची तो यहां एसी को ठीक कर चालू किया गया. इसके बाद से ही यात्रियों को राहत मिली और सुखद यात्रा संभव हो सकी. ट्रेन ठहराव के निर्धारित समय के अंदर ही एसी को ठीक कर लिया गया. इस कारण प्लेटफॉर्म पर ट्रेन अतिरिक्त समय के लिए नहीं रुकी और न ही यात्रियों को भागलपुर में परेशानी हुई. यात्रियों ने 150 किमी तक बिना एसी के सफर किया गया.
मेगा ब्लॉक का टाइम पूरा होने में बाकी था 15 मिनट, तो कैसे रवाना कर दी ट्रेन
अकबरनगर-सुलतानगंज के बीच ट्रैक मरम्मत हो रहा था. इसके लिए मेगाब्लॉक लिया गया था. कोई ट्रेन आगे न जा सके, इसके लिए सिग्नल लाल था. फिर भी ट्रेन सिग्नल को पार कर गयी. इसकी जांच तो चल रही है मगर, सवाल यह उठता है कि मेगा ब्लॉक की अवधी पूरी नहीं हुई थी. 15 मिनट शेष था. फिर भागलपुर से ट्रेन रवाना कैसे हो गयी? जबकि इसका अकबरनगर स्टेशन पर स्टॉपेज भी नहीं है. भागलपुर के बाद सीधे सुलतानगंज स्टॉपेज है. क्या यह मानकर ट्रेन रवाना किया गया कि अकबरनगर पहुंचने तक मेगा ब्लॉक की अवधि पूरी हो जायेगी. क्या रेलवे की ट्रेन उम्मीदों पर दौड़ती है? इन सवालों का जवाब खोजना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें