25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पारण परेड. 428 प्रशिक्षु सिपाहियों की ट्रेनिंग पूरी, आइजी ने दिलायी शपथ

भागलपुर : बेहतरीन कदम ताल, अद्भुत समन्वय व अनुशासित माहौल में जब प्रशिक्षुओं ने बेहतरीन परेड का प्रदर्शन किया, तो देखनेवालों के मुंह से बरबस ही निकला – बेहतरीन. अवसर था भागलपुर स्थित पुलिस लाइन में किशनगंज व औरंगाबाद जिले के 428 प्रशिक्षु सिपाहियों के पारण परेड का. बतौर मुख्य अतिथि उपस्थिति आइजी मान सिंह […]

भागलपुर : बेहतरीन कदम ताल, अद्भुत समन्वय व अनुशासित माहौल में जब प्रशिक्षुओं ने बेहतरीन परेड का प्रदर्शन किया, तो देखनेवालों के मुंह से बरबस ही निकला – बेहतरीन. अवसर था भागलपुर स्थित पुलिस लाइन में किशनगंज व औरंगाबाद जिले के 428 प्रशिक्षु सिपाहियों के पारण परेड का. बतौर मुख्य अतिथि उपस्थिति आइजी मान सिंह खोपड़े व एसएसपी मनोज कुमार ने भी जवानों की प्रशंसा की. 22 माह 25 दिन के कड़े परिश्रम, संयमित, अनुशासित जिंदगी जीने के बाद बुधवार को आयोजित पारण परेड के साथ 428 नवजवानों ने अनुशासित सिपाही के रूप में नयी जवाबदेही और जिम्मेदारी की जिंदगी शुरू की.

पहले ध्वजारोहण फिर शुरू हुआ परेड : बुधवार को 11 बजे पारण परेड के आरंभ में मुख्य अतिथि आइजी सुशील मान सिंह खोपड़े ने ध्वजारोहण किया. उन्होंने प्रशिक्षु सिपाहियों को उनके कर्तव्य एवं निष्ठा की शपथ दिलायी. परेड के जरिये छह प्लाटून में बंटे 428 सिपाहियों ने बेहतरीन कदम ताल के साथ शानदार तरीके से परेड की सलामी दी. प्रथम परेड के कमांडर प्रशिक्षु सिपाही प्रशांत कुमार मिश्र, जबकि दूसरे परेड कमांडर प्रशिक्षु सिपाही संदीप कुमार राय रहे.
प्लाटू एक से लेकर छह तक प्लाटून कमांडर क्रमश: प्रशिक्षु सिपाही विकास कुमार, अवनीत कुमार, कृष्णा कुमार शर्मा, चंद्रभान कुमार सिंह, सुभाष यादव व शशि रंजन कुमार थे. आइजी श्री खोपड़े संग डीआइजी भागलपुर पूर्वी क्षेत्र विकास वैभव, एसएसपी मनोज कुमार ने परेड की सलामी ली. इसके बाद प्रशिक्षु सिपाहियों को औरंगाबाद व किशनगंज जिले के लिए रवाना कर दिया. इस अवसर पर एसएसपी मनोज कुमार ने आइजी सुशील मान सिंह खोपड़े को बुके व अंगवस्त्र से सम्मानित किया.
पुलिस लाइन में आयोजित पासिंग परेड में मुख्य अतिथि आइजी भागलपुर जोन ने किया पारण परेड का निरीक्षण
ईमानदारी-जोश के साथ निभायें जिम्मेदारी : आइजी
जवानों को संबोधित करते हुए आइजी सुशील मान सिंह खोपड़े ने कहा कि कड़ी ट्रेनिंग के बाद अब आप सिपाही हैं. आप पूरी ईमानदारी व जोश के साथ अपने दायित्वों को निभाइएगा. पुलिस विभाग में 80 प्रतिशत से ज्यादा भागीदारी सिपाहियों की है. सिपाही पुलिस विभाग की नींव हैं. ऐसे में अगर नींव का पत्थर हिलेगा, तो पूरी इमारत का वजूद ही खतरे में पड़ जायेगा. आपके कार्य का असर पुलिस विभाग व सरकार की छवि पर भी पड़ेगा. इस बात का हमेशा ध्यान रखियेगा.
चार दिन की छुट्टी मिली : कार्यक्रम की समाप्ति के बाद प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके इन सिपाहियों को पदस्थापन से पहले चार दिन की छुट्टी दी गयी. छुट्टी की स्वीकृति मिलते ही सिपाहियों के चेहरे खिल उठे और हिप-हिप हुर्रे बोल अपनी खुशी दिखायी.
शाम को खूब उड़े अबीर-गुलाल, डीजे पर झूमे सिपाही
विदा होने से पहले सभी 428 सिपाही परेड ग्राउंड में ही बुधवार की शाम को डीजे की धुन पर खूब थिरके. इस दौरान अबीर-गुलाल उड़ा कर एक-दूजे को बधाई दी. गले मिले, और बेहतर काम करने की शुभकामना की.
ट्रेनिंग का अक्स दिखा शानदार पारण परेड में : एसएसपी
एसएसपी मनोज कुमार ने कहा कि इन सिपाहियों ने बीते एक साल बेहद गंभीरता व मेहनत के साथ प्रशिक्षण हासिल किया. बेेहतरीन पारण परेड में यह दिखा. आप इस बात की गांठ बांध लें कि आपकी छवि ही सरकार के चरित्र का निर्धारण करेगी. इसी सोच के साथ आप अपनी ड्यूटी को निभाइयेगा. कार्यक्रम का संचालन डीएसपी लाॅ एंड ऑर्डर राजेश प्रभाकर ने किया. इस अवसर पर डीएसपी हेड क्वार्टर रमेश कुमार, ट्रैफिक प्रभारी अमर कुमार आदि मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें