29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बरारी व मोजाहिदपुर में भी अब अग्निशमन केंद्र

दोनों जगह अग्निशमन केंद्र के दो-दो यूनिट खुलेंगे पदाधिकारियों व कर्मचारियों के स्थायी पद का हुआ सृजन भागलपुर : बरारी और मोजाहिदपुर में अग्निशमन केंद्र की दो-दो यूनिट की स्थापना होगी. इसके लिए पदाधिकारियों व कर्मचारियों के स्थायी पद का सृजन बिहार सरकार के गृह विभाग ने कर दिया, जिसका पत्र मंगलवार को जारी कर […]

दोनों जगह अग्निशमन केंद्र के दो-दो यूनिट खुलेंगे

पदाधिकारियों व कर्मचारियों के स्थायी पद का हुआ सृजन
भागलपुर : बरारी और मोजाहिदपुर में अग्निशमन केंद्र की दो-दो यूनिट की स्थापना होगी. इसके लिए पदाधिकारियों व कर्मचारियों के स्थायी पद का सृजन बिहार सरकार के गृह विभाग ने कर दिया, जिसका पत्र मंगलवार को जारी कर दिया गया. इन तीनों अग्निशमन केंद्र की स्थापना के बाद शहरी क्षेत्र में अग्निकांड की घटना पर तत्काल काबू पाया जा सकेगा. बरारी में अग्निशमन केंद्र की दो यूनिट की स्थापना इंडस्ट्रियल एरिया में की जायेगी. इसके अलावा मुजफ्फरपुर के बेला व हाजीपुर के जेठुली में अग्निशमन केंद्र की स्थापना की जायेगी. मोजाहिदपुर में स्थापित किये जानेवाले अग्निशमन केंद्र प्रमंडलीय शहरों के लिए बिहार सरकार की योजना के तहत होगा.
कर्मियों का पद सृजित : प्रमंडलीय शहरों व इंडस्ट्रियल एरिया में खुलनेवाले अग्निशमन केंद्र के लिए स्थायी रूप से पद का सृजन कर दिया गया है. प्रमंडलीय शहरों के अग्निशमन केंद्र में एक फायर स्टेशन ऑफिसर, एक फायर स्टेशन सब-ऑफिसर, तीन प्रधान अग्निक, तीन प्रधान चालक व 10 अग्निक कार्यरत होंगे. वहीं, इंडस्ट्रियल एरिया के अग्निशमन केंद्र में एक फायर स्टेशन ऑफिसर, एक फायर स्टेशन सब-ऑफिसर, तीन प्रधान अग्निक, तीन प्रधान चालक व 12 अग्निक कार्यरत होंगे.
वाहन की है जरूरत : भागलपुर के खंजरपुर में पहले से अग्निशमन केंद्र स्थापित है. मानक के अनुसार 50 हजार की आबादी पर फायर स्टेशन खोला जा सकता है. भागलपुर में फायर स्टेशन की जरूरत वाला क्षेत्र नाथनगर, सुलतानगंज बाजार, शाहकुंड व गोराडीह है. इन इलाकों में आग लगने पर वाहनों को भेजना मुश्किल हो जाता है.
प्रमंडलीय शहरों में स्थापित होनेवाले अग्निशमन केंद्र
मोजाहिदपुर (भागलपुर)
जमालपुर (मुंगेर)
सोनबर्षा (सहरसा)
गुलाबबाग (पूर्णिया)
अग्निशामक वाहनों की वर्तमान स्थिति
भागलपुर में आठ अग्निशामक वाहन हैं. इनमें पांच वाटर टेंडर, एक मोजर, एक फोम टेंडर और एक रेस्क्यू टेंडर वाहन हैं. इसके अलावा सुलतानगंज थाने में एक, सबौर थाने में एक, कहलगांव अनुमंडल में दो, कहलगांव थाना में दो और नवगछिया में दो बड़े वाहन उपलब्ध हैं.
दमकल चालकों की सर्वाधिक जरूरत
भागलपुर मुख्यालय के अग्निशमन केंद्र प्रभारी शंभु सिंह ने बताया कि मुख्यालय में दमकल चालकों की सर्वाधिक जरूरत थी, जो अब पूरी हो गयी है. यहां आठ वाहनों में नौ चालक हैं. फायरमैन की भी कमी नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें