28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यह अंतिम मौका, दो हफ्ते में लायें प्रमाण, वरना कोर्ट करेगा निर्णय

दो सुनवाई में एजेंसी दे न सकी प्रमाण पत्र, आयुक्त बोले जेएलएमएनसीएच में भोजन की गुणवत्ता पर सुनवाई एजेंसी को सेवा विस्तार पर लेखा पदाधिकारी से हो रही जांच वार्ड के भर्ती मरीजों के रजिस्टर से होगी थाली की गिनती भागलपुर : जेएलएमएनसीएच में भोजन की गुणवत्ता पर प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार की कोर्ट में […]

दो सुनवाई में एजेंसी दे न सकी प्रमाण पत्र, आयुक्त बोले

जेएलएमएनसीएच में भोजन की गुणवत्ता पर सुनवाई
एजेंसी को सेवा विस्तार पर लेखा पदाधिकारी से हो रही जांच
वार्ड के भर्ती मरीजों के रजिस्टर से होगी थाली की गिनती
भागलपुर : जेएलएमएनसीएच में भोजन की गुणवत्ता पर प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार की कोर्ट में मंगलवार को हुई सुनवाई में एक बार फिर भोजन परोसनेवाली एजेंसी अंग फाउंडेशन अनुभव प्रमाण पत्र सहित अन्य जरूरी कागजात पेश नहीं कर सकी. इस पर कमिश्नर ने कहा कि हाइकोर्ट के निर्देश पर भोजन की गुणवत्ता जांच व अन्य मामला चल रहा है. इस कारण आपको (अंग फाउंडेशन) मौका रखने का पर्याप्त समय देंगे. अनुभव प्रमाण पत्र सहित जो भी कागजात मांगे जा रहे हैं,
वह दो हफ्ते बाद की सुनवाई तिथि में लायें. यह अंतिम बार दिया जा रहा है. इसके बाद कोर्ट अपना आदेश पारित करेगा. उन्होंने कहा कि खाद्य उपभोक्ता विभाग के उप निदेशक अमरनाथ साहा के नेतृत्व में भोजन परोसने व उसकी गुणवत्ता की जांच की गयी है. इसमें खाने व उसके वितरण में सुधार हुआ है. मगर अभी भी खाना जिस स्तर का होना चाहिए, वह नहीं है. अस्पताल प्रशासन भी लगातार जांच करके सभी चीजों की निगरानी करे. उन्होंने कहा कि यह शिकायत दूर हो गयी कि एक जगह पर से खाना परोसा जा रहा है. ट्राली के माध्यम से मरीज के बेड तक खाना जा रहा है. सुनवाई के दौरान अस्पताल उपाधीक्षक डॉ शोभा रेवन, अंग फाउंडेशन के प्रतिनिधि, खाद्य उपभोक्ता विभाग के अमरनाथ साहा उपस्थित थे.
निविदा के बजाय सेवा विस्तार पर भी हो रही जांच : कमिश्नर ने बताया कि अस्पताल में भोजन परोसने संबंधी निविदा के बजाय अंग फाउंडेशन द्वारा सेवा विस्तार दिये जाने पर जिला लेखा पदाधिकारी जांच कर रहे हैं. वित्तीय नियमावली के तहत उनकी रिपोर्ट आयेगी, जिसका सुनवाई के पारित आदेश में भी उल्लेख हाेगा.
यह है 27 नवंबर की जांच रिपोर्ट: चावल का आकार मोटा है तथा इसकी गुणवत्ता ठीक नहीं है. मेन्यू के हिसाब से खाना मिलता है, लेकिन विभिन्न वार्ड में बेड पर जाकर वितरण नहीं होता है. वार्ड के बाहर ही खड़े हो जाते हैं और मरीज वहां आकर खाना ले जाते हैं. अंग फाउंडेशन के कागज में एक दिन के वितरण रिकार्ड में 195 थाली की संख्या है, जबकि वार्ड में 95 थाली का वितरण है. फाउंडेशन से भर्ती मरीज में कई को खाना दिया, चाय-नाश्ता नहीं दिया.
पिछली सुनवाई में अनुभव को लेकर मांगे थे कागजात
कमिश्नर ने बताया कि पिछली सुनवाई में अंग फाउंडेशन से वह अनुभव प्रमाण पत्र मांगा गया था जिसके आधार पर एजेंसी ने जेएलएमएनसीएच में भोजन का टेंडर हासिल किया था. फाउंडेशन ने तर्क दिया था कि जिसका अनुभव लगाया है, वह उसकी ही सहयोगी एजेंसी है. उन्होंने कहा कि फाउंडेशन अनुभव प्रमाण पत्र के अलावा यह भी कागजात दे कि संबंधित एजेंसी का उससे वित्तीय व अन्य जुड़ाव है.
वार्ड में भर्ती मरीज के रजिस्टर से होगा थाली का मिलान
कमिश्नर ने कहा कि अस्पताल के वार्ड में भर्ती मरीज के रजिस्टर से अंग फाउंडेशन से वितरित थाली की संख्या का मिलान होगा. पूर्व में नर्स के मरीज की सूची पर हस्ताक्षर करके पेश थाली की संख्या की रिपोर्ट पर भुगतान हो रहा था. उसमें अनियमितता मिली थी, जिस पर नर्स संध्या कुमारी पर कार्रवाई हुई थी. उन्होंने जिला लेखा पदाधिकारी के माध्यम से रजिस्टर पर दर्ज मरीज की संख्या व थाली की संख्या का मिलान करायेंगे. देखा जायेगा कि फाउंडेशन को भुगतान सही हुआ है या नहीं.
जब-जब हुई जांच, पकड़ी गयी गड़बड़ी : चार बार से अधिक अस्पताल में भोजन की गुणवत्ता सहित वितरण पर जांच हुई. पिछले तीन बार की जांच में कुछ न कुछ अनियमितता मिली है. 11 दिसंबर को भी जांच में टीम ने कमिश्नर को जो रिपोर्ट दी है कि उसमें खाने की गुणवत्ता तो ठीक पाया, मगर अभी भी सुधार की जरूरत को बताया.
जांच रिपोर्ट के सुझाव
मरीज को परोसने वाले भोजन की सूची को परिसर में प्रदर्शित किया जाये.
खाना ले जाने के लिये तीन ट्राली के बदले दो ट्राली है, इस कारण एक और ट्राली दिया जाये.
अनुबंध पर भी उठे थे सवाल
जेएलएमएनसीएच में मरीज को खाना देने के लिये जनवरी 2016 में अंग फाउंडेशन को कांट्रैक्ट मिला. एक वर्ष बाद नया अनुबंध होना था, वह नहीं हुआ. पुरानी एजेंसी को ही एक्सटेंशन दिया गया, जिसका टेंडर में उल्लेख नहीं है. अगर एक्सटेंशन हुआ तो तीन से छह माह का. इस दौरान नयी टेंडर प्रक्रिया को नहीं चालू किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें