34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भागलपुर जोन में घुसा माओवादियों का सशस्त्र दस्ता, अलर्ट जारी

भागलपुर: माओवादियों का एक सशस्त्र दस्ता भागलपुर जोन में घुसा है. इस सूचना के बाद भागलपुर जोन के सभी जिलों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है. ये खुलासा विशेष शाखा ने पत्र भेज कर किया है. पत्र में विशेष प्रशासनिक सतर्कता व आवश्यक सुरक्षात्मक कार्रवाई को जरूरी बताया गया है. पत्र के मुताबिक […]

भागलपुर: माओवादियों का एक सशस्त्र दस्ता भागलपुर जोन में घुसा है. इस सूचना के बाद भागलपुर जोन के सभी जिलों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है. ये खुलासा विशेष शाखा ने पत्र भेज कर किया है. पत्र में विशेष प्रशासनिक सतर्कता व आवश्यक सुरक्षात्मक कार्रवाई को जरूरी बताया गया है. पत्र के मुताबिक भाकपा-माओवादियों का एक सशस्त्र दस्ता, जिसमें 15 से 20 नक्सली शामिल हैं, को खड़गपुर के जंगल व पहाड़ी क्षेत्र में 7 दिसंबर को देखा गया है. सूत्रों के मुताबिक इस जत्थे में महिलाएं भी शामिल हैं.

आशंका है कि जो दस्ता खड़गपुर में दिखा है, वह संग्रामपुर-तारापुर-शाहकुंड के जंगली व दियारा के रास्ते शहर में भी प्रवेश कर सकते हैं. यह जत्था भागलपुर जिले के शाहकुंड, अकबरनगर, नाथनगर के दियारा क्षेत्र और बांका से सटे जंगली क्षेत्रों में अलग-अलग छोटे-छोटे ग्रुप में बंटकर लोकल लिंक के सहारे बड़ी घटना को अंजाम दे सकता है.

इस दस्ते में शामिल कुछ बड़े माओवादी भागलपुर के स्लीपर सेल में भी कुछ दिन बिताने की फिराक में हैं. मालूम हो कि पिछले दिनों एक माओवादी को भागलपुर शहर के विवि क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद एक पत्र माओवादियों की ओर से जारी किया गया था. इस पत्र में भागलपुर जोन का कमांडर बताते हुए मुंगेर व बांका के कुछ क्षेत्रों को मिलाकर भागलपुर जोन के रूप में चिह्नित किया गया था. बांका में गिरफ्तार एक नक्सली ने भी भागलपुर शहर में रहने और संगठन विस्तार की बात बतायी थी. हाल के दिनों में भागलपुर के जेलों में कई बड़े नक्सलियों के बंद होने के बाद राज्यस्तर पर अलर्ट किया गया था. एक महिला नक्सली पर एक अन्य चर्चित महिला बंदी के साथ मारपीट के मामले सामने आये थे. पीड़ित महिला ने कहा था कि महिला नक्सली अन्य बंदियों को माओवादी शिक्षा दे रही है.

घने कुहासे का उठाते हैं फायदा
मालूम हो कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह व जनवरी के प्रथम सप्ताह में घने कुहासे का फायदा उठाकर नक्सली जमुई-मुंगेर व बांका में वारदातों को अंजाम देते रहे हैं. वैसे एक चर्चा यह भी है कि बड़े नक्सलियों की आंध्रप्रदेश में और दूसरे दर्जे के नक्सलियों की बैठक भागलपुर जोन में करने का निर्णय माओवादियों के शीर्ष नेतृत्व ने लिया है. फिलहाल पुलिस सतर्क है और किसी भी तरह की वारदात से निबटने को तत्पर है.
सुरक्षा को ले एसपी को दिया गया निर्देश : डीआइजी
डीआइजी विकास वैभव ने कहा कि अलर्ट को लेकर एसपी मुंगेर को पत्र लिखा जा चुका है. पत्र के साथ ही निर्देश जारी किया जा चुका है कि जहां-जहां निर्माण कार्य हो रहा है वहां पर चौकसी बढ़ाया जाये. साथ ही थाना, ओपी पर 24 घंटे पहरा सुनिश्चित किया जाये. डीआइजी श्री वैभव ने कहा कि मुंगेर से सटे भागलपुर के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने का निर्देश एसएसपी भागलपुर को दिया जा चुका है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें