33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

71वें गणतंत्र दिवस समारोह में बोले प्रभारी मंत्री, हमें आदर्श भागलपुर का करना है निर्माण

भागलपुर : बिहार के भागलपुर जिले के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी ने 71वें गणतंत्र दिवस पर सैंडिस कंपाउंड में आयोजित मुख्य समारोह में झंडोत्तोलन किया. समारोह के दौरान तिरंगे को सलामी देने के बाद कंपाउंड में विभिन्न मनमोहक झांकियां निकाली गयीं. इसके जरिये जल-जीवन-हरियाली, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मंजूषा कला, शराबबंदी आदि से संबंधित झांकियों का […]

भागलपुर : बिहार के भागलपुर जिले के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी ने 71वें गणतंत्र दिवस पर सैंडिस कंपाउंड में आयोजित मुख्य समारोह में झंडोत्तोलन किया. समारोह के दौरान तिरंगे को सलामी देने के बाद कंपाउंड में विभिन्न मनमोहक झांकियां निकाली गयीं. इसके जरिये जल-जीवन-हरियाली, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मंजूषा कला, शराबबंदी आदि से संबंधित झांकियों का प्रदर्शन किया गया.

प्रभारी मंत्री चौधरी ने देश के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते और जिला के निवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा कर्तव्य है कि हम अपने गणतांत्रिक प्रणाली को और अधिक मजबूती प्रदान करने का संकल्प लें. देश के प्रति समर्पण की भावना ही हमारा राष्ट्रधर्म है.

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश में काफी विकास हुआ है. हम देश की सुरक्षा के लिए हथियार से लेकर अधिकतर वस्तुओं, यहां तक कि अनाज भी दूसरे देशों से आयात करते थे. आज हम अनाज के मामले तो आत्मनिर्भर हैं ही, देश की सुरक्षा के लिए भी हम दूसरे देशों पर आश्रित नहीं हैं. हमें देश को उस स्थान पर ले जाना है, जहां से हम विश्वगुरु के रूप में खुद को स्थापित कर सकें.

उन्होंने कहा कि जिले में सरकार की नीतियों और योजनाओं के समुचित रूप से क्रियान्वयन के लिए प्रभावी कार्रवाई की जा रही है. विकास की यात्रा में भागलपुर भी लगातार गतिमान है. जाति, आय, आवासीय, भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र, पेंशन, पारिवारिक लाभ सहित अन्य सेवाएं राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है.

चौधरी ने कहा कि भागलपुर जिले में कुल प्राप्त 59 लाख 64 हजार 870 आवेदनों में 52 लाख 40 हजार 863 आवेदन निष्पादित किये गये हैं. लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत 17852 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें नियत समयसीमा में 16822 आवेदन निष्पादित किये गये. अब पंचायत भवनों में भी आरटीपीएस काउंटर पर लोक शिकायत आवेदन प्राप्त किये जा रहे हैं.

पर्यावरण असंतुलन पर उन्होंने कहा कि हमारी भावी पीढ़ी का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है. मुख्यमंत्री ने जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर सूबे के विभिन्न जिलों का भ्रमण किये और उन्हें अपार जनसमर्थन प्राप्त हुआ. इसे लेकर 19 जनवरी को आयोजित मानव शृंखला में पांच करोड़ से अधिक लोग शामिल हुए. भागलपुर में भी तालाब, आहर, पईन के जीर्णोद्धार की योजना बनी है.

इस दौरान उन्होंने विभिन्न पेंशन योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी. आंगनबाड़ी केंद्रों, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सात निश्चय आदि योजनाओं की जानकारी दी. जिले के कुल 3120 वार्डों में से 2559 वार्ड में नाली-गली कार्य प्रारंभ है, जबकि इसमें 1884 वार्ड में कार्य पूर्ण हो चुका है.

गौरतलब हे कि स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत भागलपुर 10091 लाभार्थी पंजीकृत हैं. इस योजना में 12वीं उत्तीर्ण युवक-युवतियों को दो हजार रुपये महीना भत्ता दिया जाता है. जिले में 34 पंचायत सरकार भवन का निर्माण हो चुका है. लोहिया स्वच्छ योजना के अंतर्गत तीन लाख 88 हजार 635 लक्ष्य के विरुद्ध शत-प्रतिशत शौचालय का निर्माण कराया गया है. इसके साथ ही, कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर तीन लाख 42 हजार किसानों का निबंधन किया जा चुका है. जिले में दो हजार एकड़ में जैविक खेती करायी जा रही है. इसमें किसानों अनुदान प्रदान किया जायेगा.

चौधरी ने कहा कि हमें अतीत के पन्नों से निकलकर अपने आनेवाली पीढ़ियों के लिए आदर्श भागलपुर का निर्माण करना है. इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष अनंत कुमार, प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी, जिलाधिकारी प्रणव कुमार, डीआइजी सुजीत कुमार, एसएसपी आशीष भारती, मेयर सीमा साहा, डिप्टी मेयर राजेश वर्मा आदि मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें