32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

टीएमबीयू के कुलपति प्रो एनके झा का निधन

भागलपुर : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नलिनी कांत झा का सीवियर हार्ट अटैक आने से सोमवार को निधन हो गया. उन्होंने तिलकामांझी स्थित मेडिका अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे 59 साल के थे. अस्पताल में धर्मपत्नी सरोज झा, छोटे पुत्र गौरव, पुत्री गौरी व दामाद भी मौजूद थे. उनके निधन की सूचना […]

भागलपुर : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नलिनी कांत झा का सीवियर हार्ट अटैक आने से सोमवार को निधन हो गया. उन्होंने तिलकामांझी स्थित मेडिका अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे 59 साल के थे. अस्पताल में धर्मपत्नी सरोज झा, छोटे पुत्र गौरव, पुत्री गौरी व दामाद भी मौजूद थे. उनके निधन की सूचना पाकर दर्जनों लोग अस्पताल पहुंच गये.
पिता के निधन की सूचना मिलते ही उनके बड़े पुत्र सौरभ अमेरिका से चल चुके हैं. मंगलवार शाम तक भागलपुर पहुंचेंगे. इसके बाद सुलतानगंज घाट पर दाह-संस्कार किया जायेगा. वे मूलत: मुंगेर जिले के तेलडीहा के रहनेवाले थे और 23 मार्च 2017 से विवि के कुलपति के पद पर कार्यरत थे. वे सेंट्रल यूनिवर्सिटी, पांडिचेरी के भी वरिष्ठ शिक्षक थे.
विवि इतिहास में पहली घटना
विवि के इतिहास में यह पहली घटना है, जब कार्यरत कुलपति का निधन हुआ है. गंभीर हालत में कुलपति को लेकर परिवार के लोग दीपनगर स्थित निजी क्लीनिक उपचार के लिए पहुंचे. लेकिन हालत बिगड़ने के कारण डॉक्टर ने बेहतर इलाज के लिए मायागंज अस्पताल रेफर कर दिया. परिवार के लोगों ने उन्हें तिलकामांझी स्थित मेडिका निजी अस्पताल में भर्ती कराया. वहां उपचार कर रहे डॉक्टरों ने कुलपति को मृत घोषित कर दिया.
उनके घरवालों ने बताया कि सुबह करीब 9.15 बजे वे विवि जाने के लिए तैयार हो रहे थे. तभी उनकी तबीयत बिगड़ गयी. कुलपति बिस्तर पर लेट गये. जब उनकी बेटी को इस बात की सूचना मिली, तो देखने के लिए उनके कमरे में पहुंची. वे अचेत अवस्था में चले गये थे. इस दौरान आवास में मौजूद कुलपति के दामाद उनके सीने पर लगातार पंप करते रहे. करीब 10.20 बजे परिवार के लोगों व कर्मचारियों की मदद से कुलपति को विवि एबुलेंस से उपचार के लिए ले गये. दिन के 11.45 बजे डॉक्टर ने कुलपति को मृत घोषित कर दिया गया.
अंतिम क्षण तक बचाने का प्रयास किया गया : चिकित्सक
डॉ संजय सिंह ने बताया कि कुलपति को बचाने का अंतिम क्षण तक प्रयास किया गया. लेकिन सीवियर हार्ट अटैक होने के कारण उन्हें बचाया नहीं जा सका. कुलपति के निधन की सूचना मिलने पर विवि व शहर के बुद्धिजीवियों में शोक की लहर दौड़ पड़ी. कुलपति आवास पर विवि के सारे अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी व छात्र-छात्राएं दर्शन करने देर शाम तक पहुंच रहे थे. कुलपति के दो पुत्र, एक पुत्री व पत्नी हैं.
1989 में भी उन्हें आया था हार्ट अटैक
परिवार के लोगों ने बताया कि वर्ष 1989 में भी उन्हें हार्ट अटैक आया था. उनका वॉल्व बदला गया था. इधर, करीब आठ माह पूर्व भी उनकी तबीयत ज्यादा खराब होने पर उन्हें मायागंज अस्पताल में भर्ती कराया गया था. तब डाॅक्टर ने उन्हें पेट की शिकायत बतायी थी. बेहतर उपचार के लिए उन्हें भागलपुर से हवाई जहाज से दिल्ली के मेदांता अस्पताल ले जाया गया था.
उपचार के एक सप्ताह बाद वे विवि लौटे थे.
टीएमबीयू के कुलपति प्रो एनके झा के आकस्मिक निधन से मर्माहत हूं. अभी हाल में ही 28 अक्तूबर (पिछले रविवार) को अंग परिक्रमा पत्रिका के लोकार्पण समारोह में उनके साथ मंच साझा किया था और आज इस तरह की खबर सुनने को मिली है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिर-शांति प्रदान करे तथा शोक संतप्त परिवार को धैर्य एवं शक्ति दे.
डॉ संजीव कुमार सिंह, विधान पार्षद
  • सरकारी आवास पर सुबह करीब 9.15 बजे आया सीवियर हार्ट अटैक
  • हालत ज्यादा बिगड़ने पर तिलकामांझी स्थित मेडिका अस्पताल में कराया गया भर्ती, ली अंतिम सांस
  • आज अमेरिका से पहुंचेंगे बड़े पुत्र सौरभ, सुलतानगंज घाट पर होगा दाह-संस्कार
सीएम व राज्यपाल ने जताया शोक
पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तिलकामांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर के कुलपति प्रो नलिनी कांत झा के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि प्रो झा प्राध्यापक, शिक्षाविद् व प्रबुद्ध विचारक थे. वे भारत की विदेश नीति के भी अच्छे जानकार थे. उनके निधन से शिक्षा एवं साहित्य जगत को क्षति हुई है. मुख्यमंत्री ने दुख की इस घड़ी में परिजनों को धैर्य बनाये रखने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है.
इधर राज्यपाल लालजी टंडन ने भी वीसी के निधन पर शोक जताया है. शोक संदेश में राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने कई पुस्तकें लिखीं. कुलपति के निधन पर सचिवालय में दो मिनट का मौन रखा गया. राजभवन के निर्देश पर जिला प्रशासन की ओर से कुलपति के पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण किया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें