33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भागलपुर में बढ़ रहा है प्रदूषण का स्तर, बिहार के दूसरे प्रमुख शहरों का भी हाल खराब

विकास सिन्हा भागलपुर: भागलपुर सहित बिहार-झारखंड के कई शहरों का मौसम खराब होती जा रही है. वातावरण इतनी प्रदूषित हो रहा है कि अब बिना मास्क के जीवन जीना दूभर है. भागलपुर के अस्पतालों में रोजाना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. टीबी से ज्यादा मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. ऐसा नहीं […]

विकास सिन्हा

भागलपुर: भागलपुर सहित बिहार-झारखंड के कई शहरों का मौसम खराब होती जा रही है. वातावरण इतनी प्रदूषित हो रहा है कि अब बिना मास्क के जीवन जीना दूभर है. भागलपुर के अस्पतालों में रोजाना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. टीबी से ज्यादा मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. ऐसा नहीं है कि यह आलम भागलपुर का ही है. यह स्थिति पूरे बिहार व झारखंड की बन गयी है.


सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने जारी किये डाटा

देश के सभी राज्यों की राजधानी सहित कई शहरों में प्रदूषण स्तर दिनोंदन बढ़ता जा रहा है. यह अब इस स्तर पर जा पहुंचा है कि लोग बीमार हो रहे हैं. बिना मास्क के लोगों को निकलना दूभर हो गया है. ताजा आंकड़े यह कह रहे हैं कि देश भर में सबसे ज्यादा प्रदूषित टॉप फाइव शहरों में पटना और मुजफ्फरपुर भी शामिल हैं. इस डाटा से भागलपुर भी अछूता नहीं है.

सांस लेने लायक नहीं है हवा

अगर निजी व सरकारी एजेंसी की डाटा पर गौर करें, तो भागलपुर में सांस लेने लायक हवा नहीं है. एक नजर प्यूरिटी और क्लीन हवा के स्तर कोडालें तो वायु गुणवत्ता 62.50 पीएम पर पहुंच चुका है. जीवन के लिए जरूरी पेयजल की भी स्थिति खतरनाक ही है. पेयजल की गुणवत्ता 66.67 पर पहुंच चुकी है, जबकि यह 30 के नीचे होनी चाहिए.

क्यों है ऐसा

भागलपुर शहर गंगा के तट पर बसा एक ऐतिहासिक शहर है, लेकिन दिनोंदिन गंगा प्रदूषित होती जा रही है. कचड़े के अंबार से गंगा भरती जा रही है. गाद से गंगा खुद भर चुकी है. ऐसे में पेयजल की गुणवत्ता नीचे जा रही है. गंगा के तट पर बसे मोहल्लों में कई घरों में पीने लायक पानी नहीं आ पा रहा है. चार से छह घंटे पानी रखने में ही पानी पीला व लाल हो जाता है. इसका एक मात्र कारण गंगा का प्रदूषित होना है. भागलपुर के चारों ओर पुआल जलने के कारण भी वायु प्रदूषण एक कारण बन रहा है. गांवों में आज भी लोग गैस के चुल्हे के बजाय लकड़ी व पत्ते का प्रयोग कर रहे हैं. भागलपुर शहर नाॅर्थ ईस्ट के राज्यों को जोड़ता है, लाखों वाहनों का आवागमन का मुख्य मार्ग होने के कारण सड़कों पर धूल व धुआं वातावरण में शामिल हो जाता है. इससे आम लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं. घरों से लोग नहीं निकल पाते हैं.

क्या कहते हैं डॉक्टर

जेएलएनएमसीएच की डॉ दिव्या सिंह ने बताया कि हवा की खराब गुणवत्ता का असर शहर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. इसके कारण दमा, कैंसर और सांस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. स्मॉग का बच्चों और अस्थमा के मरीजों पर बुरा असर पड़ता है. स्मॉग में छिपे केमिकल के कण अस्थमा के अटैक की आशंका को और ज्यादा बढ़ा देंगे. साथ ही आंखों में जलन भी हाेती है. ब्रोंकाइटिस यानी फेफड़े से संबंधित बीमारी के मामले बढ़ जाते हैं. फेफड़ों कमजोर हाे सकते हैं जिससे लोगों को तकलीफ बढ़सकती है.

लॉ के शिक्षक व स्थानीय निवासी शुभागम कुमार कहते हैं कि भागलपुर की आबोहवा दिनोंदिन बदलती जा रही है. इससे गंभीर बीमारियां पैदा हो रही हैं. लोग अब भी सुधरें, नहीं तो इसके गंभीर परिणाम निकल कर आयेंगे. हमें गंगा को प्रदूषण से तो बचाना ही है, साथ ही पेड़-पौधे भी भारी संख्या में लगाने होंगे, तब जाकर वातावरण जीने लायक बनेगी.

आदमपुरनिवासी श्वेत कमल बताते हैं कि इन दिनों भागलपुर का वातावरण प्रदूषित हो चुका है. रोजाना हजारों ट्रकों का आवागमन व धूल से सांस लेने में परेशानी हो रही है. लोग अब मास्क पहनने लगे हैं. टीबी जैसे बीमारी से लोग ग्रसित हो रहे हैं.

विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र के प्रधान अन्वेक्षक प्रो एसएन पांडेय कहते हैं कि इसरो द्वारा रिसर्च केलिए तिलकामांझी विश्वविद्यालय का चयन किया गया है. फिलहाल इस रिसर्च में तीन लोगों की टीम है. प्रत्येक दिन संग्रह किये गये डाटा के काम का आकलन किया जाता है. इसमें दो शोध छात्र भी हैं और एक प्रोफेसर भी, जो इस काम काे बेहतर तरीके से अंजाम दे रहे हैं.

इको फ्रेंडली नहीं रहा वातावरण

भागलपुर स्थित तिलकामांझी विश्वविद्यालय के गांधी विचार विभाग से जुड़े प्रो विजय रॉय का कहना है कि अब भागलपुर की आबोहवा इको फ्रेंडली नहीं रही. एक जमाना था जब यहां के स्वच्छ वातावरण के कारण लोग यहां छुट्टियां मनाने आया करते थे. लेकिन वर्तमान में प्रदूषण इतना बढ़ चुका है कि लोग बीमार हो रहे हैं. लोगों को गंभीर बीमारियां होती जा रही हैं.

भरती हो रहे हैं टीवी के मरीज

भागलपुर में प्रदूषण के कारण टीबी के मरीजों की संख्या बढती जा रही है. डॉक्टरों का भी कहना है कि इसका सबसे बड़ा कारण प्रदूषित हवा है. प्रदूषित हवा फेफेड़ों में जाकर जमा हो जाता है. जो आंकड़े सामने आये हें, वे डराने वाले हैं.

वर्ष मरीज जांच
2012 2842 19829
2013 2924 18858
2014 2505 19526
2015 2367 18869
2016 2322 18927
2017 2141 14636

जानें रिसर्च को

नेशनल वेजीटेशन कॉर्बन पुल एसेसमेंट प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य विभिन्न जैव परिस्थितीय तंत्र जैसे वन, वन उजाड़, रेलवे, सड़क व नहर के किनारे लगे पेड़-पौधे, कृषि भूमि व अन्य उपजाऊ भूमि में कार्बन का आकलन करना है. इसमें पेड़-पौधे को बायोमास का आकलन किया जाता है. प्रथम चरण में 50 प्लॉट व झारखंड के 46 प्लॉट को लिया गया था. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य लान्गीच्यूड और लैटीट्यूड प्वाइंट को चिह्नित करने और वहां पर दिये गये वेजीटेशन का इनवेंटरी तैयार किया जाता है. इसके अलावा बायोमास का पता लगाया जाता है.

इसरो ने कराया है रिसर्च

भारत में वनस्पति से कार्बन के आकलन के लिए इसरो ने बिहार-झारखंड में तिलकामांझी विश्वविद्यालय का चयन किया. वर्ष 2010-11 में ही इसके पहला फेज का काम शुरू हुआ और इसकी रिपोर्ट इसरो को भेजी गयी है. इस रिपोर्ट पर यह कहा जा सकता है कि बिहार-झारखंड में वातावरण अब तक इको फ्रेंडली थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होता दिख रहा है. प्रदूषण दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है, जो खतरनाक स्थिति में पहुंच चुका है. यह अध्ययन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र के अंतर्गत इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग की ओर से भारत में नेशनल कार्बन प्रोजेक्ट प्रोग्राम के तहत कराया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें